जाम के झाम से लोग बेहाल

Lakhimpur Updated Thu, 01 Nov 2012 12:00 PM IST
मिनटों का सफर तय होता घंटों में, महिलाओं, रोगियों और स्कूली बच्चों को होती है परेशानी
लखीमपुर खीरी। अनियंत्रित यातायात के चलते शहर की सड़कों पर रोज ही एक दो बार नहीं कई-कई बार जाम लगता है। पूरा शहर जाम के झाम में फंसा रहता है। दस मिनट का रास्ता पार करने में एक घंटे तक का समय तक लग जाता है। बार-बार लगने वाले जाम से प्रसव के लिए अस्पताल जाने वाली महिलाओं, रोगियों और स्कूली बच्चों को खास तौर पर परेशानी उठानी पड़ती हैं।
नो एंट्री वाले जोन में वाहनों के घुसने, भारी वाहनों के व्यस्त सड़कों पर गुजरने से अक्सर जाम की स्थिति पैदा होती है। संकटा देवी रोड पर दिन के समय भारी वाहनों के लिए नो एंट्री है। इसके बावजूद अक्सर ट्रक, ट्रैक्टर-ट्रॉलियां मार्ग से गुजरते हैं। इससे इस सड़क पर दिनभर जाम रहता है। दोपहिया वाहनों से चलना और पैदल निकलना तक मुश्किल हो जाता है।
0000
मेला मैदान-इमली चौराहे पर बढ़ा यातायात
सीतापुर रोड रेलवे क्रांसिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण चलने के कारण रेलवे स्टेशन रोड और बस स्टेशन रोड के यातायात का पूरा भार मेला मैदान से इमली चौराहा रोड पर आ गया है। व्यस्त सड़क पर भारी वाहनों के गुजरने से अब इस रोड पर भी दिन में कई बार जाम लगने लगा है। इसके अलावा मेन रोड, अस्पताल रोड, मेला रोड, स्टेशन रोड और कचेहरी रोड पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है।
0000
पार्किंग न होना जाम का कारण
पूरे शहर में एक भी पार्किंग स्थल न होने से बाजार में खरीददारी करने, बैंक का काम निपटाने और दूसरे कामों से बाजार आने वाले लोगों को वाहन सड़क किनारे खड़े करने पड़ते हैं।
0000
ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर लगे रोक
शहर में सामान ढोने के लिए अधिकांशत: ट्रैैक्टर-ट्रॉलियों पर रोक लगनी चाहिए। भवन निर्माण सामग्री जैसे ईंट, बालू, मिट्टी और लोहा आदि विभिन्न बस्तियों में पहुंचाने के लिए दिन भर रेलमपेल रहती है।
00000
अतिक्रमण से सड़कें हुई संकरी
शहर में जाम का एक कारण अतिक्रमण भी है। दुकानदार दुकानों का काफी सामान निकालकर सड़क किनारे तक लगा देते हैं। इसके अलावा दुकानों के बोर्ड सड़क तक रख दिए जाते हैं। मेन रोड, संकटादेवी रोड, अस्पताल रोड और मेला रोड के अलावा कचहरी रोड पर सबसे ज्यादा अतिक्रमण है।
0000
सबसे ज्यादा जाम इन सड़कों पर
. मेला मैदान से इमली चौराहा
. अस्पताल रोड, स्टेट बैंक के सामने
. मेला रोड पर सरना होटल व बसंत टाकीज के सामने
. रेलवे स्टेशन के सामने
. संकटादेवी रोड पर
. कचेहरी रोड पर इंडियन ओवरसीज बैंक के सामने
. बस स्टेशन के सामने
00000
खस्ता हाल सड़कों पर चलना हुआ दुश्वार
खीरी टाउन। खीरी कस्बे में मुख्य मार्ग से जुड़ी सबसे व्यस्त सड़कों का बुरा हाल है। बाजार से लेकर रेलवे स्टेशन तक और मोहल्ला पट्टीराम दास से रामापुर रोड जर्जर हो चुके हैं। खस्ताहाल सड़कों पर दोपहिया वाहनों और रिक्शों से यात्रियों का निकलना दूभर हो गया है। नसीम, रफीक अहमद, इम्तियाज और व्यापारी नेता रूब्बन गौरी, हसीन, हकीक खां ने सड़कों की मरम्मत कराने की मांग की है।
0000
शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहर में भारी वाहनों के प्रवेश और नो एंट्री में प्रवेश करने वाले वाहनों पर कार्रवाई होगी। शहर में पार्किंग न होने और अधिकांश सड़कों पर अतिक्रमण होने से जाम की स्थिति पैदा हो रही है।
-राम कुमार यादव, टीएसआई

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper