अपात्र आवेदक किए गए अनुदान से बाहर

Lakhimpur Updated Mon, 22 Oct 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर। जिले में शादी और बीमारी अनुदान योजना के तहत जिला स्तरीय अधिकारियों और सुपरवाइजरों द्वारा की गई आवेदनों की जांच में 1057 शादी और 15 बीमारी अनुदान के आवेदक अपात्र पाए गए या उनका आवेदन अधूरा निकला। फिलहाल इस आधार पर इनको अनुदान से बाहर कर दिया गया है।
पटल सहायक लालजी मेहरोत्रा और जिला समाज कल्याण अधिकारी बीके सिंह द्वारा डीएम की अध्यक्षता वाली बैठक में रिपोर्ट पेश की गई। बैठक विकास भवन के सभा कक्ष में गत दिवस आयोजित की गई। प्रस्तुत रिपोर्ट में अनुसूचित जाति शादी बीमारी अनुदान योजना 2012-13 में कुल आवेदनों की संख्या 3412 है। इसमें शादी अनुदान के 3318 आवेदन शामिल हैं। जिला स्तरीय अधिकारी और सुपरवाइजरों से कराई गई जांच में 1542 आवेदक ही पात्र माने गए। 920 आवेदक अपात्र घोषित कर दिए गए। इनमें कुछ के आवेदन अपूर्ण होने पर अमान्य कर दिए गए हैं। इसी प्रकार बीमारी अनुदान में कुल आवेदकों की संख्या 94 थी, जिसमें 50 लोग ही पात्र माने गए। सामान्य जाति शादी/बीमारी अनुदान की रिपोर्ट में जहां कुल आवेदनों की संख्या 575 है, वहीं शादी अनुदान के आवेदक 508 हैं। शादी अनुदान में 231 को पात्र माना गया है। 137 लोग अपात्र हो गए हैं या उनका आवेदन पूर्ण नहीं है। बीमारी अनुदान के लिए 67 आवेदकों में से 42 लोग पात्र मिले और चार लोग अपात्र हैं या उनके आवेदन ठीक नहीं भरे गए हैं। पात्र व्यक्तियों को ही अनुदान योजना का लाभ मिल सकेगा।
00000
क्या है अनुदान को पात्रता
अनुसूचित/ जनजाति/ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले सामान्य जाति के निर्धन एवं असहाय व्याक्तियों के लिए इलाज और उनकी पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान दिया जाता है। विधवा/ विकलांग आवेदकों को वरीयता है।
0000
अनुदान राशि
शादी के लिए-10,000 रुपये
बीमारी के लिए-5,000 रुपये
(बीमारी की अनुदान राशि पहले 2000 रुपये थी, जिसको बढ़ाकर अब 5000 कर दिया गया है।)
0000
इस मद को मिली धनराशि
अनुसूचित जाति के लिए-152.05 लाख रुपये
सामान्य जाति के लिए-50 लाख रुपये

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

लखीमपुर-खीरी में दिव्यांग को गोली मारी, हत्या की वजह साफ नहीं

लखीमपुर-खीरी में एक परिवार पर उस वक्त कोहराम मच गया जब परिवार के मुखिया के मौत की खबर आई। मामला बसतौली गांव का है जहां एक गुलाम हुसैन की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने तहरीर के बाद चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper