चार प्रधान विजयी घोषित

Lakhimpur Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर खीरी। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत के विभिन्न रिक्त 39 पदों के विरुद्ध 35 पदों के लिए हुए उप चुनाव का सोमवार को परिणाम घोषित कर दिया गया। इसमे प्रधान के एक तथा सदस्य पद के 28 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। चार प्रधान, दो बीडीसी तथा एक सदस्य ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए पड़े वोटों की आज संबंधित विकास खंड मुख्यालयों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशियों की घोषणा की गई।
जिले के कुंभी विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पिपरा में प्रधान पद के हुए चुनाव में पूर्व प्रधान सदालाल की पत्नी रामप्यारी 252 मत प्राप्त कर प्रधान निर्वाचित घोषित हुईं। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जाहिद खां को 32 वोटों के अंतर से पराजित किया। आठ मत अवैध पाए गए।
ईसानगर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम प्रधान सधुआपुर में प्रधान पद के लिए हुए उप चुनाव में लक्ष्मी देवी 635 मत प्राप्त कर विजयी घोषित की गईं। उन्होंने कौशल्यादेवी को 32 वोटों के अंतर से पराजित किया। यहां 32 मत अवैध पाए गए।
नकहा विकास खंड क्षेत्र के चहमलपुर क्षेत्र संख्या 25 के लिए हुए क्षेत्र पंचायत सदस्य पद चुनाव में मनोहर 518 मत प्राप्त कर निर्वाचित घोषित किए गए हैं। उन्होंने हीरा को 260 मतों से पराजित किया। नौ मत अवैध घोषित किए गए। ग्राम पंचायत सुंसरी के क्षेत्र संख्या-16 से ताहिरा रहमान 462 मत प्राप्त कर निर्वाचित घोषित की गई। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी परखदी देवी को 324 मत मिले।
पलिया विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाखा के वार्ड संख्या 15 अनुसूचित जाति आरक्षित ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 45 मत पाकर सुरेंद्र कुमार निर्वाचित घोषित किए गए। प्रतिद्वंद्वी बालकराम को 36 मत मिले। यहां एक मत अवैध घोषित किया गया।
निघासन। चुनाव अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि मदानापुर में प्रधान प्रत्याशी कमाल अहमद 557 मत प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहे। मालती प्रसाद यादव को 555 मत मिले। ग्राम पंचायत हरसिंगपुर में मोहम्मद अली 756 मत पाकर प्रधान घोषित किए गए।
00000
दो मतों से हारे प्रत्याशी ने पुनर्मतगणना को बनाया दबाव
निघासन। ग्राम पंचायत मदनापुर में कमाल अहमद ने दो मतों से मालती यादव को पराजित किया था। आरओ रणवीर सिंह कमाल अहमद को प्रमाण पत्र दे रहे थे। इसी बीच मालती यादव अपने समर्थकों के साथ मतगणना स्थल पर पहुंचकर दोबारा काउंटिंग कराने की मांग की। एआरओ शंकर लाल ने इससे इंकार कर दिया।
00000
प्रधानी कायम रखीं
निघासन। उपचुनाव में ग्राम पंचायत मदनापुर में अपने पिता की प्रधानी को कायम रखते हुये कमाल अहमद विजयी रहे। वहीं ग्राम पंचायत हरसिंगपुर में प्रधान प्रत्याशी संजीव कुमार को भाई मनोज कुमार की सहानुभूति काम नहीं आयी।
0000000
समान वोटों के अंतर से जीते दो प्रधान
सिकंद्राबाद। जिले के कुंभी व ईसानगर विकास खंड के क्रमश: पिपरा व सधुआपुर ग्राम पंचायत प्रधान पद के लिए हुए उपचुनाव में निर्वाचित प्रधानों ने समान वोटों से जीत दर्ज की।
पिपरा में नव निर्वाचित प्रधान रामप्यारी को 252 मत प्राप्त हुए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी जाहिद खां को 220 मत प्राप्त हुए। इस तरह रामप्यारी 32 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। इसी तरह ईसानगर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम सधुआपुर में प्रधान पद के हुए उप चुनाव में लक्ष्मी देवी को 635 तथा उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कौशल्यादेवी को 603 मत प्राप्त हुए। इस तरह लक्ष्मी देवी भी यहां 32 मतों के अंतर से प्रधान निर्वाचित घोषित की गईं।
0000
प्रधान के एक, सदस्य के तीन पद अभी भी रिक्त
लखीमपुर खीरी। त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव में प्रधान के एक तथा सदस्य के तीन पदों रिक्त रह गए। इन सभी पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने अपना पर्चा नहीं भरा।
पलिया विकास खंड की ग्राम पंचायत निबुआबोझ में तीसरी बार भी चुनाव नहीं हो सका। सामान्य निर्वाचन के दौरान यह ग्राम पंचायत अनुसूचित जन जाति के लिए आरक्षित हो गई थी। जबकि इस गांव में अनुसूचित जन जाति का कोई व्यक्ति रहता ही नहीं है। नतीजन पहले सामान्य निर्वाचन तथा छह माह बाद हुए उप निर्वाचन और अब हुए उप चुनाव में भी इस गांव में कोई प्रधान नहीं चुना जा सका। इसके अलावा सदस्य के तीन पदों पर भी किसी का नामांकन न होने के कारण अभी भी रिक्त हैं। इनमे पलिया विकास खंड क्षेत्र की निबुआबोझ वार्ड संख्या एक (जनजाति आरक्षित) तथा परसपुर ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या सात (अनुसूचित जाति महिला) पद पर तथा मितौली विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सदस्य पद मदारपुर वार्ड -3 (महिला) पर भी किसी ने नामांकन नहीं कराया। जिसके चलते यह सभी पद इस बार भी रिक्त रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper