सजने लगे शहर के देवी मंदिर

Lakhimpur Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर खीरी। नवरात्र के मद्देनजर शहर में देवी मंदिर सजने लगे हैं। प्राचीन संकटा देवी मंदिर, शीतला देवी मंदिर, वंकटा देवी मंदिर और भुंइया माता मंदिर में पूरे नौ दिन धार्मिक आयोजन होते हैं। यहां दशनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ती है। नवरात्र में पूजन सामग्री बिक्री के लिए दुकानों में सामान सजने शुरू हो गए।
शहर के प्राचीन देवी मंदिरों में नवरात्र के दौरान रोज रात में जागरण के अलावा दिन में हवन-पूजन होता है। यहां सुबह और दशनार्थियों की लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं। संकटा देवी मंदिर में तो पूरे नवरात्र भर मेला लगा रहता है। यहां कई जिलों से श्रद्धालु आकर मां संकटा देवी की पूजा अर्चना करते हैं। शहर में चार प्रमुख और प्राचीन देवी मंदिर हैं।
0000
महालक्ष्मी का स्वरूप हैं संकटा देवी
शहर के बीचोबीच मां संकटा देवी का मंदिर है। मां संकटा देवी को महालक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। उन्हीं के नाम पर शहर का नाम लक्ष्मीपुर पड़ा जो बाद में अपभ्रंश होते-होते लखीमपुर हो गया। किवदंती है कि मां संकटादेवी की स्थापना भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत युद्ध के बाद पशुपतिनाथ जाते समय की थी।
00000
महागौरी का रूप हैं शीतला देवी
शहर के मेला मैदान के निकट गुरुद्वारे के सामने मां शीतला देवी का मंदिर स्थापित है। मां शीतला देवी मंदिर मां महागौरी का स्वरूप हैं। मंदिर में दसविद्या की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं। वास्तव में यह तंत्र साधना का प्रमुख केंद्र माना जाता है।
0000

महासरस्वती का स्वरूप हैं बंकटा देवी
शहर के हाथीपुर कोठार मुहल्ले में स्थित प्राचीनबंकटा देवी को मां सरस्वती का स्वरूप माना जाता है। मंदिर शांति और सादगी लिए हुए हैं। यह मंदिर आस पास के कई जिलों के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है।
0000
धरती माता का रूप हैं भुइंया माता
शहर के मोहल्ला बरखेरवा में स्थित प्राचीन भुइंया माता मंदिर पृथ्वी देवी के रूप में पूज्य हैं। भूमि से स्वत: प्रकट होने के कारण इनका नाम भुइंया माता पड़ा। पूरे नवरात्र भर यहां हवन पूजन और जागरण के अलावा अन्य धार्मिक आयोजन होते रहते हैं। पूरे साल यहां श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper