बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

निघासन के मतदाता सर्वाधिक जागरूक

Lakhimpur Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
पंचायत उप चुनाव: हरसिंहपुर में सर्वाधिक 87.05, मदनापुर में 85.05 फीसदी हुआ मतदान
विज्ञापन

चार प्रधान, दो बीडीसी, एक सदस्य पद के चुनाव को पड़े वोट
लखीमपुर खीरी। कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में चार प्रधान, दो बीडीसी तथा एक ग्राम पंचायत सदस्य पद का चुनाव कड़ी सुरक्षा में संपन्न हो गया। कुल 75.61 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमे निघासन विकास खंड के ग्राम हरसिंहपुर में प्रधान पद के लिए हुए मतदान में सर्वाधिक 87.05 फीसदी मतदान हुआ।
बताते चलें कि कुंभी विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पिपरा, ईसानगर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम सधुआपुर, निघासन विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरसिंहपुर तथा मदनापुर में प्रधान पद के लिए, नकहा विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत चहमलपुर व सुनसरी में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए तथा पलिया विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाका में रिक्त सदस्य के एक पद के लिए शनिवार को वोट डाले गए। उपरोक्त सभी ग्राम पंचायतों में मतदान को लेकर सुबह से ही खासी गहमा-गहमी रही। निघासन विकास खंड क्षेत्र की दोनों ग्राम पंचायतों हरसिंहपुर व मदनापुर में सर्वाधिक मतदान कर मतदाताओं ने अपनी जागरूकता का परिचय दिया। यहां हरसिंहपुर ग्राम पंचायत में 1726 मतदाताओं में से जहां सर्वाधिक में 87.05 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले वहीं मदनापुर में 1590 मतदाताओं में से 85.14 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुंभी विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पिपरा में 1037 मतदाताओं में से कुल 80.05 मतदाताओं ने वोट डाले। विकास खंर्ड ईसानगर की ग्राम पंचायत सधुआपुर में प्रधान शांति देवी के निधन बाद यहां हुए उपचुनाव में 1781 मतदाताओं में से कुल 1315 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसके चलते यहां मतदान का प्रतिशत 73.83 रहा।

नकहा विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुंसरी तथा चहमलपुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य के रिक्त एक-एक पद के लिए हुए चुनाव में क्रमश: 77.02 तथा 59.2 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। पलिया विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाखा में सदस्य के रिक्त एक पद के लिए हुए चुनाव में कुल 67.21 फीसदी लोगों ने वोट डाले।
-बाक्स-
27 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद
लखीमपुर खीरी। जिले में शनिवार को पंचायत उप चुनाव के दौरन सात विभिन्न पदों के लिए हुए मतदान के साथ ही 27 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटिकाओं में बंद हो गया। प्रधान पद के लिए ग्राम पिपरा में हुए उप चुनाव में छह, सधुआपुर में तीन, हरसिंहपुर में छह, मदनापुर में तीन उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नकहा विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुंसरी तथा चहमलपुर में रिक्त क्षेत्र पंचायत सदस्य के एक-एक पद के लिए क्रमश: चार व तीन तथा पलिया विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाखा में दसस्य के रिक्त एक पद के लिए दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज मतपेटिकाओं में बंद हो गया। वोटों की गिनती का कार्य 15 अक्तूबर को संबंधित विकास खंड पर होगा।
00000
सदस्य पद को 67.21 प्रतिशत मतदान
पलियाकलां। ग्राम पंचायत ढाका के रिक्त चल रहे वार्ड संख्या 12 के सदस्य पद के लिए शनिवार को 67.21 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे शुरू हुआ। वार्ड के कुल मतदाता 122 थे। जिसमें 82 ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस प्रकार कुल मतदान प्रतिशत 67.21 रहा। सहायक विकास अधिकारी मोइनुददीन ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। अब 15 अक्तूबर को गणना शुरू होगी।
000000
निंबुआबोझ का तीसरी बार भी नहीं चुना गया प्रधान
पलियाकलां। विकास खंड क्षेत्र की जनजाति आरक्षित निंबुआबोझ ग्राम पंचायत इस बार भी प्रधान पद के लिए रिक्त रहेगी। तीसरी बार भी यहां जनजाति के किसी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं कराया है।
0000
सधुवापुर में तीन महिला प्रत्याशी आजमा रहीं किस्मत
धौरहरा। ईसानगर विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सधुवापुर में शनिवार को प्रधान पद के हुए उप चुनाव में तीन महिलाएं चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। यह सीट प्रधान शांति देवी के निधन के कारण रिक्त हुई थी। महिला आरक्षित इस सीट पर इस बार कौशल्या देवी, लक्ष्मी देवी व सुमन सिंह किस्मत आजमा रहीं हैं। यहां कुल 1781 मतदाता हैं, जिनमे से 1315 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
00000
फर्जी मतदान कोशिश में दो को पकड़ा
सिकंद्राबाद। कुंभी विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिपरा में फर्जी मतदान की कोशिश करने वाले दो युवकों को पुलिस ने पकड़ कर बैठा लिया। बाद में हिदायत देकर उन्हें छोड़ दिया गया। यहां के प्रधान सद्दनलाल की तीन अप्रैल को मार्ग दुर्घटना में मौत के बाद से यह सीट रिक्त चल रही थी। पूरे दिन एसओ सीबी सिंह पुलिस बल के साथ व्यवस्था में लगे रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X