मोहम्मदी रेंज सारस को सहेजने में रहा अव्वल

Lakhimpur Updated Tue, 09 Oct 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर खीरी। राज्य पक्षी सारस को सहेजने में मोहम्मदी वन रेंज अव्वल रहा है। दक्षिण खीरी वन प्रभाग के मोहम्मदी वन रेंज में सबसे ज्यादा 112 सारस मिले हैं। गणना के दौरान मोहम्मदी की बरबर बीट में ही 76 सारस मिले। इसके बाद गोला रेंज के गोला अलीगंज मार्ग पर 10 सारस दिखाई दिए। बाकी जगहों पर एक से छह तक सारस की साइटिंग हुई है।
तीन अक्तूबर को जिले में हुई सारस की गणना के दौरान मोहम्मदी रेंज के बरबर बीट में ग्राम बचिगवां के दक्षिण में दो, गढ़ी इब्राहिमपुर के निकट नहर के उत्तर में 18 तथा इसी बीट के मोहम्मदी-शाहजहांपुर मार्ग पर 18 सारस मिले हैं। सबसे ज्यादा कसरावल के पास 38 सारस दिखाई दिए। विशोखर में दो, थार्टन स्मिथ कृषि प्रक्षेत्र में चार, नीमगांव में सेमरई वेटलेंड के पास 14, महेशपुर में चार, मूड़ा गालिब में चार, देवीपुर में आठ सारसों की गिनती की गई है।
गोला रेंज के गोला पूर्वी में 10, गोला पश्चिमी बीट में चार, भीरा रेंज में पांच, शारदानगर रेंज में नकहा बीट के उल्ल नदी साइफन के पास एक, देवकली बीट के अटनौफ तालाब के पास 10 सारस दिखे। मैलानी रेंज में 18, मैगलगंज रेंज में 27 सारस देखे गए। गणना के दौरान सारस के पांच बच्चे भी दिखाई दिए हैं। इनमें शारदानगर में अटनौफ तालाब के पास चार और मैगलगंज रेंज में बेहजम पश्चिमी में सरायन नदी भूपतिपुर के पास सारस का एक बच्चा मिला है।
00000
जिले में कम हो गए 50 सारस
इससे पहले वर्ष 2010 में हुई गणना में दक्षिण खीरी वन प्रभाग में कुल 217 सारस दिखाई दिए थे। जबकि इस गणना में मात्र 187 सारस ही मिले हैं। उधर उत्तर खीरी वन प्रभाग में सारस गणना के परिणाम काफी निराशाजनक रहे हैं। इस क्षेत्र में इस बार केवल चार सारस मिले जबकि 2010 की गणना में इनकी संख्या 24 थी। इस तरह दक्षिण वन प्रभाग में 30 और उत्तर खीरी वन प्रभाग में 20 सारसों की कमी आई है। गणना के मुताबिक पूरे जिले में सारसों की संख्या में 50 की कमी दर्ज की गई है।
00000
मैलानी व भीरा रेंज में सारसों की संख्या में इजाफा
बांकेगंज। सारसों की हुई गणना में मैलानी और भीरा रेंज में इनकी संख्या मे इजाफा दर्ज किया गया। मैलानी रेंज में एक सारस अधिक दिखाई पड़ा, तो वहीं भीरा रेंज में तीन सारस अधिक मिले। मैलानी रेंजर अनिल श्रीवास्तव और भीरा रेंजर ओमप्रकाश ने बताया कि, मैलानी रेंज में पिछले साल 15 सारस थे। इस साल हुई गणना में इनकी संख्या 16 पाई गई। चक बीट में पिछले वर्ष 2 सारस मिले थे। इस वर्ष की गणना में 5 सारस दिखाई दिए। जिसमें दो वयस्क और एक बच्चा शामिल हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper