स्वास्थ्य कर्मियों का आंदोलन शुरू

Lakhimpur Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
सीएमओ कार्यालय के बाहर घंटों किया प्रदर्शन, मरीजों को हुई परेशानी
कथित अभद्रता के मामले में एसडीएम के खिलाफ रिपोर्ट की मांग
लखीमपुर खीरी। साथी के साथ कथित अभद्रता को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में जबरदस्त रोष देखने को मिला। दी गई समय सीमा बीतने के बाद सोमवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने इमरजेंसी सेवाएं छोड़कर पूरेकर अस्पताल में ताला लगा दिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने एसडीएम गोला के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर सीएमओ कार्यालय केे बाहर प्रदर्शन किया। स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल का सीधा असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा, तमाम मरीजों को बैरंग लौटना पड़ा।
सोमवार को डॉक्टर अपने कक्षों में बैठे ही थे कि स्वास्थ्य कर्मियों ने चारों तरफ घूम-घूम कर सभी कक्षों में ताला लगा दिया। कर्मचारियों का रुख देख डॉक्टर भी अपने कक्ष से उठकर चले गए। इससे दूरदराज से आए सैकड़ों मरीजों को बैरंग लौटना पड़ा। डॉक्टरों के अलावा मरीजों को एक्सरे, अल्ट्रा साउंड और पैथालोजी जैसी सेवाएं भी नहीं मिल पाईं। ओपीडी में ताला पड़ा होने के कारण इमरजेंसी में मरीजों की भीड़ जुट गई हालांकि यहां मरीजों को देखा तो गया लेकिन इतनी भीड़ थी कि सभी को इलाज मिल पाना संभव ही नहीं था इससे तमाम मरीजों को लौटना पड़ा। अस्पताल बंद कराने के बाद कर्मचारियों ने सीएमओ कार्यालय के बाहर ताला डाल दिया। प्रदर्शन केदौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रशासन विरोधी नारे लगाए और एसडीएम गोला के विरुद्ध एफआईआर तथा उनके निलंबन की मांग की। कर्मचारियों ने प्रदर्शन के दौरान घोषणा की कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं तब तक आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा। कर्मचारियों ने घोषणा की कि तीन अक्तूबर से अनिश्चत कालीन कार्यबहिष्कार शुरू हो जाएगा।
पलियाकलां। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला संगठन के आह्वान पर कार्य बहिष्कार किया। इससे स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे मरीजों को निराशा हुई और मरीज व उनके तीमारदार परेशान हुए। यद्यपि एमरजेंसी सेवाएं बहाल रहीं।
स्वास्थ्य कर्मियों ने स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बैठक पर एसडीएम गोला द्वारा बांकेगंज पीएचसी पर तैनात कर्मचारियों से की गई अभद्रता की कड़ी निंदा की कार्य बहिष्कार रखा। इसमें वीपी त्रिपाठी, अर्जुन लाल वर्मा, एके पाण्डेय, डीके पाण्डेय सहित करीब तीन दर्जन स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे।
बांकेगंज। सोमवार को सीएचसी के चिकित्सा कर्मी हड़ताल पर रहे। सीएचसी गेट के सामने बैठ कर प्रशासन विरोधी नारे लगाए। जिसके चलते अस्पताल में आए मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी। हड़ताल में सीएचसी में कार्यरत एएनएम और चिकित्सा कर्मी शामिल रहे।
सीएचसी में हड़ताल की खबर लगते ही एसओ मैलानी जितेन्द्र यादव, संसारपुर पुलिस चौकी इंचार्ज आरके तिवारी दलबल सहित पहुंच गए।
निघासन। सीएचसी निघासन में भी सीएचसी के कर्मचारी हड़ताल पर रहे। सीएचसी प्रभारी डॉ. राघवेंद्र वर्मा ने बताया कि सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं बहाल रही। हड़ताल के दौरान बीएन सिंह, एके चौरसिया, महेश रावत सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा। मरीजों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।
00000
विभिन्न संगठनों ने किया स्वास्थ्य कर्मियों का समर्थन
लखीमपुर खीरी। स्वास्थ्य कर्मियों के आंदोलन को सोमवार को और बल मिला। स्वास्थ्य कर्मियों के आंदोलन के बाद प्रांतीय चिकित्सा संघ और कुष्ठ चिकित्सा कर्मचारी सहित विभिन्न संगठनों ने स्वास्थ्य कर्मियों को समर्थन दिया है।
दो बजे प्रांतीय चिकित्सा संघ की बैठक जिला अस्पताल में की गई। इसमें चिकित्सकों ने स्वास्थ्य कर्मियों के समर्थन की घोषणा की चिकित्सकों ने घोषणा की यदि दो अक्तूबर तक कर्मचारियों की मांगों पर विचार नहीं किया गया तो चिकित्सक भी हड़ताल में शामिल हो जाएंगे और सीएचसी तथा पीएचसी तक स्वास्थ्य सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। इनके अलावा राजकीय कुष्ठ चिकित्सा कर्मचारी संघ ने सोमवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर विरोध जताया तथा अनिश्चित कालीन कार्यबहिष्कार का ऐलान किया। इसके अलावा बेसिक हेल्थ वर्कर एसोसिएशन के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को विलोबी मेमोरियल हाल में बैठक कर घटना के प्रति विरोध जताया तथा स्वास्थ्य कर्मियों के आंदोलन के समर्थन की घोषणा की।
00000
वर्जन---
वजीरनगर गांव में चल रही बीमारी के चलते दो मौतें हो चुकी हैं। गांव के लोग मौत के खौफ में जी रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के लोग गंभीर न होकर सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं जो दु:खद है, किसी से अभद्रता करने का आरोप गलत है।-एसपी सिंह, एसडीएम गोला

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper