व्यापारियों को पेंशन दे सरकार: कंछल

Lakhimpur Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
समस्याओं से निपटने की रणनीति बनी सम्मेलन में, संगठन की मजबूती पर जोर
चुनौतियों से निपटने को एकजुट होने का आह्वान
लखीमपुर खीरी। उद्योग व्यापार मंडल कंछल गुट के मंडलीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि और प्रांतीय अध्यक्ष बनवारीलाल कंछल ने कहा कि सरकार व्यापारियों को पेंशन देना शुरू करे। उन्होंने जहां संगठन को मजबूत बनाने पर बल दिया वहीं व्यापारियों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की। भविष्य की चुनौतियों को लेकर व्यापारियों को आगाह किया गया।
प्रमोद पैलेस में हुए सम्मेलन में मुख्य अतिथि प्रदेशाध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने कहा कि कामर्श्यल हाउस टैक्स बढ़ाने के मुद्दे पर पालिका चेयरमैन से बात करें। व्यापारियों के हितों को लेकर डटकर बात करें। उन्होंने जिला मुख्यालय पर व्यापार संगठन का कार्यालय न होने को भी निराशा जताई। श्री कंछल ने व्यापारी हितों पर चर्चा की और सरकार से मांग की कि व्यापारियों को पेंशन दें। उन्होंने सवाल किया कि जब राजस्व वसूलने वाले कर्मचारियों को सरकार वेतन और पेंशन देती है तो व्यापारी जो विभिन्न रूपों में राजस्व देता है उसे पेंशन क्यों नहीं दी जा सकती। उन्होंने मांग की कि व्यापारियों को पेंशन के साथ वीआईपी कार्ड दिया जाए। इससे पूर्व प्रांतीय मंत्री उमेश मिश्रा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष वेद प्रकाश गुप्ता और संजय अग्रवाल सहित कई व्यापारियों ने विचार रखे। इन लोगों ने भी व्यापारियों की समस्याएं उठाईं। इससे पूर्व ईश वंदना हुई। जिले के वरिष्ठ पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन वंदेमातरम् के साथ हुआ।
कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव, उद्योग व्यापार मंडल के मंडल अध्यक्ष अजय अग्रवाल, अशोक गुप्ता, संजय अग्रवाल, श्याम कुमार तिवारी मामा, प्रेम शंकर अग्रवाल, मनमीत सिंह राना, प्रमोद अग्रवाल,अवधेश गुप्ता, विनोद मिश्रा, प्रशांत खन्ना, लईक अहमद सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
0000000
पहले विधानसभा, फिर दिल्ली में घेराव
मंडलीय सम्मेलन इसी रणनीति का हिस्सा है प्रदेश भर में भ्रमण कर जिला और मंडल स्तरीय सम्मेलन कराए जा रहे हैं। व्यापारियों को एफडीआई की गंभीर हानियों के विषय में बता रहे हैं। एफडीआई से देश में व्यापार से जुड़े 40 करोड़ लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसके खिलाफ हर लड़ाई लड़ी जाएगी। पहले विधानसभा और फिर दिल्ली में घेराव किया जाएगा।
-बनवारी लाल कंछल, प्रदेश अध्यक्ष उद्योग व्यापार मंडल
00
बड़े काम दें बड़ी कंपनियों को
सरकार बिजली परियोजना, बांध और हाईवे बनाने जैसे बड़े काम वॉलमार्ट जैसी बड़ी कंपनियों को दें। इससे छोटे व्यापारियों को कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन जूते और चप्पल बेचने जैसे काम अगर कारपोरेट कंपनियां करेंगी तो गली कूचों में छोटी-छोटी दुकानें चलाने वाले देश के करोड़ों व्यापारियों का व्यापार चौपट हो जाएगा। इसलिए एफडीआई को हर स्तर पर रोकना होगा।
-वेदप्रकाश गुप्ता, वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष, उद्योग व्यापार मंडल
00
सड़कों पर उतर कर होगा आंदोलन
खुदरा व्यवसाय में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति देकर सरकार ने देश के व्यापारियों के साथ धोखा किया है। इससे जहां देश का व्यापारी बर्बाद होगा, वहीं देश की अर्थव्यवस्था पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा। यह किसी भी दशा में नहीं होने दिया जाएगा। यह सम्मेलन इसी लिए किया गया है। प्रदेश के नेता एक-एक कस्बे के व्यापारियों को जागरूक करने में लगे हैं। एफडीआई के लिए आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी।
-उमेश मिश्रा, प्रांतीय मंत्री, उद्योग व्यापार मंडल
00
एफडीआई का हर स्तर पर होगा विरोध
अच्छी बात यह है कि हमारा व्यापार इस बात को समझ गया है, कि एफडीआई से देश को क्या नुकसान होने वाला है और इसके पीछे क्या साजिश है। युवा व्यापारी प्रदेश भर में व्यापारियों को जागरूक करने में लगा है। इसके लिए कस्बे से लेकर जिला स्तर और फिर प्रदेश स्तर पर कार्यक्रम किए जाएंगे और आवश्यकता पड़ी तो दिल्ली तक में घेराव किया जाएगा।
-प्रदीप गुप्ता, युवा वरिष्ठ उपाध्यक्ष

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper