महिलाओं ने श्रद्धा से रखा हरतालिका व्रत

Lakhimpur Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
भगवान शिव-पार्वती की आराधना की
पलियाकलां। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और कन्याओं ने मंगलवार को हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव-पार्वती की आराधना की।
मान्यता है कि इस कठिन व्रत को करने से जहां कन्याओं को मनमाफिक पति प्राप्त होता है, वहीं विवाहित महिलाओं को भगवान शिव एवं माता पार्वती की कृपा से लंबा विवाहित जीवन मिलने का फल मिलता है। इसी को ध्यान में रखकर महिलाओं ने पूरे दिन निर्जला व्रत रखा और मिट्टी की भगवान शिव-पार्वती की प्रतिमा बनाकर उसकी विविध व्रत पूजन सामग्री से पूजा आरती की।
धनगढ़ी। नेपाली महिला पर्वों में सबसे बड़े हरतालिका तीज पर धनगढ़ी-कैलाली जिले की सुहागिन महिलाओं ने लाल नए वस्त्र, चूड़ी धारण कर भगवान शिव के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की और निर्जला व्रत रखकर अपने पति की दीर्घायु की कामना की। कुंवारी लड़कियों ने भी व्रत रखकर अच्छे वर की कामना की। धनगढ़ी में कैंपस रोड, रामजानकी मंदिर तथा गौरीफंटा सीमा पर स्थित ढोंका बाजार में स्थित शिवमंदिर पर महिला नृत्य का आयोजन किया गया। इसके साथ ही अतरिया चौराहा, मसुरिया, लम्की, पहलवानपुर, चौमाला, टीकापुर में भी तीज पर जगह-जगह कार्यक्रम हुए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls