विज्ञापन
विज्ञापन

2.22 अरब के प्रस्तावों को हरी झंडी

Lakhimpur Updated Sun, 02 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
गहमागहमी के बीच हुई जिला योजना की बैठक, आरोप-प्रत्यारोप भी लगे
विज्ञापन
विज्ञापन
लखीमपुर खीरी। खासी गहमागहमी के बीच यहां शनिवार को संपन्न हुई जिला योजना की बैठक में वर्ष 2012-13 के लिए जिले में 2 अरब 22 करोड़ 53 लाख रुपये के विकास कार्यों के प्रस्तावों को सर्वसम्मति से हरीझंडी मिल गई।
विकास भवन सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री मनोज पारस की अध्यक्षता में हुई इस बैठक के शुरू होते ही सदर विधायक उत्कर्ष वर्मा के प्रतिनिधि अशोक वर्मा ने बसपा सरकार के दौरान जिला योजना की बैठक में पारित कई योजनाओं का पैसा दूसरे मदों में खर्च कर देने समेत तमाम आरोप लगाने शुरू कर दिए। इस पर बैठक में मौजूद बसपा सांसद जुगुल किशोर ने ऐतराज जताया। इसी के साथ सपा, बसपा के अन्य जनप्रतिनिधि और सदस्य एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगे। इससे कुछ देर के लिए बैठक में अफरातफरी मच गई। बाद में प्रभारी मंत्री ने सभी को बमुश्किल शांत कराया। इसके बाद जिले में विकास की चर्चाओं का दौर शुरू हुआ। बैठक में खास कर बाढ़ कटान को रोकने, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, सीसी रोड, केसी ड्रेन, हैंडपंप, नाली-खड़ंजा, नि:शुल्क बोरिंग, स्वास्थ्य उप केंद्र, मध्यम बोरिंग, तालाब, सड़क एवं पुलिया/रपटा आदि कार्यों पर तैयार की गई विकास योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके लिए कुल 22253 लाख रुपये का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। जिलाधिकारी मनीष चौहान ने बैठक में बताया कि यह प्रस्ताव गत वर्ष की तुलना में 40.45 करोड़ रुपये अधिक हैं।
शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं स्वच्छ पेयजल, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त मात्रा में परिव्यय प्रस्तावित किया गया। कृषि विकास के लिए 1097.30 लाख, वन के लिए 344.38 लाख, पंचायतराज के लिए 1400 लाख, शिक्षा के लिए 474.73 लाख, चिकित्सा के लिए 858.57 लाख, अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण के लिए 1246.15 लाख, विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियों के लिए 531 लाख, विभिन्न प्रकार की पेंशन के लिए 2766.15 लाख तथा पेयजल के लिए 2267.35 लाख रुपये की योजना का प्रस्ताव जिला योजना की बैठक में पास किया गया। प्रभारी मंत्री ने इन योजनाओं को आदर्श जनपदीय विकास योजनाओं की संरचना का प्रस्ताव करार दिया। डीएम मनीष चौहान ने अंत में सभी का आभार जताया।
बैठक में बसपा सांसद जुगुल किशोर, सपा विधायक उत्कर्ष वर्मा उर्फ मधुर, सुनील भार्गव उर्फ लाला, विनय तिवारी, रामसरन, बसपा विधायक रोमी साहनी, बाला प्रसाद अवस्थी और शमशेर बहादुर सिंह उर्फ शेरू, मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी योगेंद्र कटियार, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास शर्मा सहित लगभग सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
00000
जितिन, नकवी की गैर मौजूदगी रही चर्चा में
जिले के विकास योजनाओं के लिए होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में जिले की दोनों संसदीय सीटों खीरी और धौरहरा से सांसद क्रमश: ज़फर अली नकवी और केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का इस बैठक में भाग न लेना चर्चा का विषय बना रहा। हालांकि दोनों सांसदों के प्रतिनिधि इस बैठक में मौजूद रहे। इस बाबत संासद ज़फर अली नकवी का कहना था कि पलिया क्षेत्र में बाढ़-कटान पीड़ितों का दुख दर्द सुनने का कार्यक्रम उनका पहले से लगा था। वह आज वहीं थे, इसलिए वह बैठक में भाग नहीं ले सके।
0000
आधी आबादी की भागीदारी रही नगण्य
जिला योजना की इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दमयंती किशोर भी बैठक में नहीं पहुंची। इसके अलावा जिला योजना में करीब दर्जन भर महिलाओं में से भी कोई भी महिला सदस्य बैठक में भाग लेने नहीं पहुंची। इससे बैठक में आधी आबादी की भागीदारी नगण्य रही।
000000
योजनाओं का पंचायतवार संक्षिप्त विवरण
1. जिला पंचायत: 501.33 लाख की लागत से कुल 25 कार्य होंगे। इसमे 16 कार्य लेपन (383.33 लाख), आठ सीसी रोड (127.00 लाख), एक पक्का नाला कार्य (38 लाख) शामिल है।
---
स्थानीय निकाय: नगर पालिका परिषद लखीमपुर की 13, मोहम्मदी की चार, पलिया की आठ तथा गोला की 38, नगर पंचायत खीरी की चार, ओयल की तीन, सिंगाही की एक, मैलानी की आठ, धौरहरा की दो तथा बरवर की आठ योजनाएं शामिल हैं। इसमे 591.42 लाख रुपये बीआरजीएफ से अपेक्षित है। सभी नगर पंचायतों द्वारा राज्य वित्त/बारहवां वित्त/अन्य श्रोत से रुपये 3157 लाख शामिल है।
---
क्षेत्र पंचायतें: कार्ययोजना में जिले की सभी 15 क्षेत्र पंचायतों द्वारा पुलिया, नाली, सीसी रोड, नाली, रपटा, पुलिया, खाद गोदाम, नाला निर्माण, साधन सहकारी समिति आदि की 98 परियोजनाएं 958.40 लाख की प्रस्तावित की गई हैं। जिसमे 84.82 रुपये बीआरजीएअफ से अपेक्षित है। शेष 110.58 लाख क्षेत्र पंचायतें राज्य वित्त आयोग/तेरहवें वित्त आयोग व अन्य श्रोतों से वहन करेंगी।
---
ग्राम पंचायतें: जिले की 995 ग्राम पंचायतों में से 123 ग्राम पंचायतों में 193 कार्य 1937.23 लाख रुपये से होंगे। यह धनराशि बीआरजीएफ से मांगी गई है। इस धनराशि से 64 ग्राम पंचायत सचिवालय, 60 सीसी रोड, 13 आंगनबाड़ी केंद्र, दो बाउंड्रीवाल, 47 सार्वजनिक शौचालय, आठ नाली/केसी ड्रेन और एक पुलिया के निर्माण का कार्य किया जाएगा।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bareilly

खीरी पहुंचे राहुल गांधी, बोले- कांग्रेस सरकार बनी तो अलग से पेश होगा किसान बजट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को खीरी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जफर अली नकवी के समर्थन में शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान पर जनसभा को संबोधित करेंगे।

24 अप्रैल 2019

विज्ञापन

अलीगढ़ के रोडवेज दफ्तर में छलके जाम, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अलीगढ़ डिपो में कर्मचारियों के शराब पीने का वीडियो हुआ वायरल। देखें वीडियो।

21 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election