पांच कोटेदारों पर दर्ज होगी रिपोर्ट

Lakhimpur Updated Sat, 01 Sep 2012 12:00 PM IST
जिलाधिकारी की संस्तुति पर डीएसओ ने दिए निर्देश
लखीमपुर खीरी। जिले में एक बार फिर सार्वजनिक वितरण प्रणाली पटरी से उतर गई है। जिला पूर्ति अधिकारी की संस्तुति पर डीएम ने पांच कोटेदारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। जबकि कई अन्य कोटेदारों के विरुद्ध जांच बिठाई गई है।
बांकेगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत रोशननगर के कोटेदार अरविंद कुमार के विरुद्ध ग्रामीणों ने गंभीर आरोप लगाते हुए शिकायत अधिकारियों से की थी। डीएसओ ध्रुवराज यादव ने जांच कराई तो ग्रामीणों के आरोप सही निकले। मसलन कोटेदार ने जुलाई माह में केरोसिन तेल का वितरण नहीं किया था। इसके अलावा अगस्त माह में चीनी व अनाज का वितरण नहीं किया गया। कोटेदार ने 16 जुलाई को 89.5 क्विंटल गेहूं, 77.32 क्विंटल चावल व साढ़े नौ क्विंटल चीनी का उठान किया था। दूसरे मामले में बांकेगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत रामपुर ग्रंट 18 के कोटेदार राधेश्याम पर गाज गिरी है। जांच में पाया गया है कि कोटेदार ने अगस्त माह में अनाज का वितरण नहीं किया, बल्कि अनाज को एसएफसी गोदाम पर ही बिक्री कर दिया गया। स्टाक व वितरण रजिस्टर भी नहीं मिला। सेठ आयल डिपो महमदपुर से 1282 लीटर केरोसिन का उठान किया और वहीं बिक्री कर दिया। कार्डधारकों को तेल नहीं बांटा गया। उसने 29 जुलाई को 33.7 क्विंटल गेहूं, 25.98 क्विंटल चावल और 3.50 क्विंटल चीनी का उठान किया था। तीसरा मामला पलिया का है, जहां कोटेदार सुरेंद्र कुमार गुप्ता को अनाज की कालाबाजारी का है, जिसके विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने की संस्तुति कर दी गई है। आरोप है कि कुछ दिन पकड़ी गई पिकअप से बरामद तीन क्विंटल गेहूं कोटेदार का बताया जाता है।
चौथा मामला ईसानगर ब्लाक की ग्राम पंचायत गौरा का है, जहां के कोटेदार रामऔतार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं। आरोप है कि कोटेदार ने अगस्त माह में अनाज का वितरण नहीं किया था। वहीं रमियाबेहड़ ब्लाक की ग्राम पंचायत दुलही की कोटेार आशा देवी पत्नी नवल किशोर के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। इस कोटेादर के विरुद्ध आरोप है कि मई, जून, जुलाई व अगस्त में राशन व चीनी का वितरण नहीं किया गया है। डीएसओ ध्रुवराज यादव ने बताया कि संबंधित पूर्ति निरीक्षकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जल्द ही पांचों आरोपी कोटेदारो के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज हो जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018