मैनेंजाइटिस से एक और बालिका की मौत

Lakhimpur Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
बुखार के सात और डायरिया के भी पांच नए रोगी भर्ती
लखीमपुर खीरी। जिले में फैले मैनेंजाइटिस सहित विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। मैनेंजाइटिस के संभावित रोगी के तौर पर यहां जिला अस्पताल में दो दिन पहले भर्ती कराई गई एक और बालिका ने बुधवार को दम तोड़ दिया। इसके साथ ही जिले में इस बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। इसके अलावा मैनेंजाइटिस के सात और डायरिया के पांच और मरीजों को यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
सेहत महकमे की लाख कोशिशों के बाद भी जिले में मैनेंजाइटिस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी चपेट में आने के बाद 27 अगस्त को यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराई गई धौरहरा थाना क्षेत्र के ग्राम कलुआपुर निवासी राजेंद्र की आठ वर्षीय पुत्री ममता की भी बुधवार को मौत हो गई। जिला अस्पताल में मैनेंजाइटिस के मरीजों के भर्ती होने का सिलसिला जारी है। भीरा निवासी सोनू के दस दिन के पुत्र सुमित, पलिया थाना क्षेत्र के मोहल्ला नगला निवासी दुलारेलाल के तीन वर्षीय पुत्र अमित, खीरी थाना क्षेत्र के ग्राम शंकरपुर निवासी बृज किशोर के 11 वर्षीय पुत्र नीतू, ईसानगर निवासी अशोक मिश्रा की चार वर्षीय पुत्री अराधना मिश्रा, खीरी थाना क्षेत्र के ग्राम मझरारामलाल निवासी संजय की सात माह की पुत्री शोभा, कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम भंसड़िया निवासी धीरज कुमार के पुत्र सुधांशु (01), गोला कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला मुन्नूगंज निवासी धर्मेंद्र अग्निहोत्री के पुत्र नमन अग्निहोत्री (11) को भी तेज बुखार के साथ झटके आने और अचैतन्य हो जाने के कारण जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीएमएस डॉ. एनपी शर्मा के मुताबिक जिला अस्पताल में भर्ती उपरोक्त सभी मरीजों का मैनेंजाइटिस/इंसेफ्लाइटिस के लिए आरक्षित वार्ड में भर्ती कर कुशल चिकित्सकों की देख-रेख में उपचार जारी है।
-बाक्स-
डायरिया के भी आधा दर्जन नए रोगी भर्ती
जिले में फैला डायरिया भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम गदिया निवासी विजयराज के पुत्र राहुल राज (8), कोतवाली सदर क्षेत्र के ही मोहल्ला महराज नगर निवासी मोहम्मद याकूब के पुत्र मोहम्मद शाकिर (02), हैदराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम अयोध्या निवासी रामपाल के पुत्र मंगल कुमार (12), सीतापुर जिले के थाना लहरपुर अंतर्गत आने वाले ग्राम रमुआपुर निवासी रजनीश सिंह की आठ माह की पुत्री रश्मि, खीरी थाना क्षेत्र के ग्राम नकहा निवासी कौशलनाथ के डेढ़ वर्षीय पुत्र ऋषिराज, खीरी थाना क्षेत्र के ग्राम परसा निवासी सतीश की पुत्री रीता (01) को उल्टी, दस्त से पीड़ित होने के कारण जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
00000
जिला अस्पताल में भर्ती दो और मरीजों में संभावित इंसेफ्लाइटिस के लक्षण पाए जाने पर उन्हें इंसेफ्लाइटिस वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। बताते चलें कि जिला अस्पताल में मैनेंजाइटिस से पीड़ित मैलानी थाना क्षेत्र किशनपुर निवासी सुरेश की चार वर्षीय पुत्री सोमा तथा पलिया थाना क्षेत्र के ग्राम ढुसरा निवासी कैलाश की तीन वर्षीय पुत्री अर्चना को 27 अगस्त को तेज बुखार, उल्टी, झटके के साथ बेहोशी की हालत में भर्ती कराया गया था। अस्पताल प्रशासन के उपचार के दौरान कराई गई जांच में दोनों में संभावित इंसेफ्लाइटिस के लक्षण पाए जाने पर उन्हें इंसेफ्लाइटिस वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। चिकित्सकों के मुताबिक दोनों में सुधार हो रहा। उधर जिला अस्पताल में पहले इंसेफ्लाइटिस के संभावित मरीज के तौर पर भर्ती की गई थाना पसगवां के महमदपुर ताजपुर निवासी फरमूद खां की पुत्री सदा खान (10) की हालत में लगातार सुधार हो रहा है। इसकी पुष्टि उसका उपचार कर रहे वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. बद्रीश तथा बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आरके वर्मा ने की।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls