खाद को किसानों का हंगामा

Lakhimpur Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
सूचना पर पहुंचे तहसीलदार और विधायक
पर्ची बांटकर कराया खाद का वितरण
महेवागंज/ खीरी। जिले में किसानाें के लिए यूरिया खाद मुसीबत बनती जा रही है। एक-एक बोरी खाद के लिए धक्का-मुक्की के साथ, पुलिस के डंडे भी खाने पड़ रहे है। मंगलवार को कस्बे मे कृभको सेंटर पर खाद के लिए उमड़ी किसानों की भीड़ ने जब हंगामा किया तो क्षेत्रीय विधायक तक को दखल देना पड़ गया। विधायक की सूचना पर पहुंचे सदर तहसीलदार ने हंगामा काट रहे किसानों को शांत कराते हुए पुलिस की निगरानी में पर्चीं के माध्यम से खाद का वितरण कराया।
किसानाें के मुताबिक इस वक्त उन्हें धान और गन्ने की फसलों में यूरिया खाद देने का अंतिम चरण है। किसानाें का कहना है कि अगर समय रहते खाद नहीं मिली तो उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी। कृभको सेंटर पर खाद लेने आए रेहुआ निवासी अमीर सिंह, नौबस्ता के सुंदर लाल, रजबहा के इरशाद, गंगाबेहड़ मो. रफी, जिलेदार, बेलिहान के जुगुल किशोर, फूलबेहड़ के रफी आदि दर्जनों किसानों ने बताया कि वह सुबह से खाद के लिए लाइन में लगे हैं। किसानों ने बताया कि इस वक्त समितियों समेत प्राइवेट दुकानों पर भी जब खाद नहीं मिली तो मजबूरन यहां खाद लेने आना पड़ा। किसानों का आरोप है कि यहां सुरक्षा व्यवस्था को तैनात कुछ पुलिस कर्मियों की मिलीभगत से रसूखदार लोग लाइन में लगे बगैर खाद लेने लगे तो इस पर किसान भड़क गए और इसकी सूचना विधायक रामसरन को भी दी। सदर तहसीलदार समेत विधायक मौके पर पहुंच गए। यहां पर विधायक व तहसीलदार ने हंगामा काट रहे किसानों को शांत कराया। पुलिस बल की मौजूदगी में तहसीलदार गिरीश झा ने अपनी हस्ताक्षर युक्त पर्ची के माध्यम से किसानों में खाद का वितरण कराया।
इधर कृभको सेंटर इंचार्ज एसपी पांडे ने बताया कि प्राइवेट दुकानों समेत अन्य कहीं खाद न मिलने के चलते दो दिनों से किसानों की भीड़ सेंटर पर उमड़ रही है। प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को खाद मिल सके।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018