विज्ञापन
विज्ञापन

मैनेंजाइटिस से बालक की मौत

Lakhimpur Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
सात अन्य भर्ती, डायरिया की चपेट में भी दो बच्चे आए
विज्ञापन
विज्ञापन
लखीमपुर खीरी। जिले में फैले मैनेंजाइटिस की चपेट में आकर मंगलवार को यहां जिला अस्पताल में एक बच्चे की मौत हो गई। इसके अलावा संभावित मैनेंजाइटिस के सात और डायरिया के दो अन्य रोगियों को भी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
जिले में फैले मैनेंजाइटिस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को दोपहर इस रोग की चपेट में आए निघासन निवासी जगन्नाथ के पांच वर्षीय पुत्र रोहित उर्फ मोहित को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार की सुबह उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।
इसके अलावा कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम सलेमपुर कोन निवासी संतराम के पुत्र गोलू (11), धौरहरा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कलुआपुर निवासी राजेंद्र की पुत्री ममता (8), कोतवाली सदर क्षेत्र के मोहल्ला कृष्णानगर निवासी प्रकाश की आठ वर्षीय पुत्री आयुषी, पलिया थाना क्षेत्र के ग्राम ढुसरा निवासी कैलाश की पुत्री अर्चना (3), मैलानी निवासी दीपू का पुत्र विशाल (10), कोतवाली सदर क्षेत्र के मोहल्ला बरखेरवा निवासी कौशल मिस्त्री की पुत्री शिवानी (10 दिन), मितौली थाना क्षेत्र के ग्राम सुतेहरा निवासी भगौती प्रसाद की पुत्री सावित्री (6) को तेज बुखार के साथ झटके आने और अचैतन्य हो जाने के कारण परिवार वालों ने यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। चिकित्सालय प्रशासन ने इन सभी को मैनेंजाइटिस के लिए आरक्षित किए गए वार्ड में भर्ती कराया गया है। इनमे से अधिकतर बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है।
0000
डायरिया के दो नए रोगी भर्ती
जिले में डायरिया का प्रकोप भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मैलानी थाना क्षेत्र के ग्राम विशनपुर निवासी सुरेश के चार वर्षीय पुत्र सोमा तथा खीरी थाना क्षेत्र के ग्राम लघुचा निवासी विजय कुमार के दो वर्षीय पुत्र करुण को उल्टी-दस्त से पीड़ित होने के कारण परिवार वालों ने यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनका उपचार जारी है। चिकित्सकों ने सभी की हालत खतरे से बाहर बताई है।
00000
सदा खान की हालत में सुधार
संभावित इंसेफ्लाटिस की पहली मरीज के रूप में यहां जिला अस्पताल में भर्ती पसगवां थाना क्षेत्र के ग्राम महमदपुर ताजपुर निवासी फरमूद खां की पुत्री सदा खान (10) की दशा में तेजी से सुधार हो रहा है। तीन दिन पहले गंभीर दशा में जिला अस्पताल में भर्ती बालिका की हालत इतनी अधिक गंभीर थी कि शुरू में अस्पताल प्रशासन को उसमें सुधार की बहुत कम उम्मीद थी, लेकिन सीएमएस डॉ. एनके शर्मा की देखरेख में बालिका का इलाज कर रहे फिजीशियन डॉ. बद्रीश और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आरके वर्मा ने किया। बालिका सोमवार को ही होश में आ गई थी। मंगलवार को बालिका ने बोलना, हंसना भी शुरू कर दिया। करीब आठ दिन बाद इस बालिका ने आज जूस भी पिया और थोड़ा खाना भी खाया।
00000
पीलिया ने भी पसारे पांव, दो भर्ती
जिले में मैनेंजाइटिस और डायरिया का प्रकोप अभी थम भी नहीं सका था कि पीलिया ने भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार को खीरी थाना क्षेत्र के गनेशपुर निवासी अमरनाथ के चार वर्षीय पुत्र विकास और इसी गांव के निवासी पप्पू (20 दिन) को परिवार वाले आज काफी कमजोरी की हालत में जिला अस्पताल लेकर आए। जहां डॉक्टरों ने दोनों में पीलिया के लक्षण बताते हुए उन्हें भर्ती कर लिया।
00000
निघासन में भी छह लोग भर्ती
निघासन। बाढ़ प्रभावित इस तहसील में अब विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। जिसके चलते स्थानीय सीएचसी में मरीजों की संख्या में बीते दो दिनों में काफी इजाफा हुआ है।
बाढ़ की विभीषिका झेल रहे तराई के लोगों की मुसीबत लगातार बढ़ती जा रही है। बाढ़ का प्रकोप अभी कम भी नहीं हो सका है कि क्षेत्र में संक्रामक रोगों ने लोगों को गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। संक्रामक रोग की चपेट में आए क्षेत्र के उमरा निवासी जगतारा देवी, कस्बे की सुफियाना, सुमन, राधेश्याम, विनोद, दीपा, बीनू आदि को यहां सीएचसी में भर्ती कराया गया। मरीजों की बढ़ी संख्या के कारण जनरल वार्ड भर गया है। रानी निवासी रकेहटी का फर्श पर लिटाकर सीएचसी स्टाफ ने इलाज किया। डॉक्टरों की संख्या कम होने से अस्पताल में पर्चा बनवाने वाले मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। सीएचसी प्रभारी डॉ. आरबी वर्मा से संपर्क करने पर पता चला कि वह गांवों में हो रहे टीकाकरण अभियान में जुटे हैं। उन्होंने अस्पताल पहुंचकर व्यवस्था ठीक किए जाने की बात कही।
00000
उल्टी-दस्त से तीन की मौत, कई बीमार
धौरहरा/ईसानगर। धौरहरा क्षेत्र में उल्टी और दस्त से एक वृद्ध और दो बच्चों की मौत हो गई।
ईसानगर क्षेत्र के गांव शंकरपुर का मजरा चमारन पुरवा निवासी 60 वर्षीय भगवानी तथा यहीं के नन्हू का 8 वर्षीय पुत्र अशोक मंगलवार को उल्टी-दस्त से पीड़ित थे। घर के लोग इन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर लेकर आए। यहां से दवा लेकर गए दोनों की घर जाकर मौत हो गई। खमरिया क्षेत्र के गांव मटरिया निवासी राजकुमार क ा 6 वर्षीय पुत्र कुंदन भी मंगलवार को उल्टी-दस्त से पीड़ित था, उसकी भी मौत हो गई। इसके अलावा गांव चमारन पुरवा के राम मनोहर की 40 वर्षीय पत्नी रामयंती तथा उनका दो वर्ष का पुत्र रवि और इसी गांव के नन्हू का 10 वर्षीय पुत्र श्रीकृष्ण, 8 वर्षीय पुत्र लाला, 6 वर्षीय पुत्री गुलशन और 4 वर्षीय लक्ष्मी डायरिया से पीड़ित हैं। गांव चमारन पुरवा के ही रामलखन का 10 वर्षीय पुत्र कृष्णा और यहीं केअशरफ का 10 वर्षीय पुत्र सुलेमान भी डायरिया की चपेट में हैं।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bareilly

पूर्व सीएम अध्यक्ष अखिलेश यादव ने की जनसभा, बोले- पहले वो चाय वाला था अब चौकीदार बनकर आया है

सपा अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा नेता नफरत फैलाते हैं। अपने पुराने वादों पर बात नहीं करते।

22 अप्रैल 2019

विज्ञापन

अलीगढ़ के रोडवेज दफ्तर में छलके जाम, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अलीगढ़ डिपो में कर्मचारियों के शराब पीने का वीडियो हुआ वायरल। देखें वीडियो।

21 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election