फूलबेहड़ क्षेत्र के कई गांवों में बाढ़,

Lakhimpur Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
कई स्थानों पर कटा संपर्क, तटबंध के अस्तित्व को भी खतरा
बाढ़ प्रभावित गांवों में मकानों के गिरने का सिलसिला शुरू
लखीमपुर खीरी। जिले में शारदा और घाघरा का कहर जारी है। उफनाई शारदा से शहर से सटे फूलबेहड़ ब्लाक के कई गांव भी बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। रास्तों पर तेज धार में पानी बहने से कई स्थानों पर संपर्क मार्ग के कट जाने से उन गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। कटान के चलते जहां बंधे को भी खतरा पैदा हो गया है वहीं बाढ़ के कारण कच्चे, पक्के मकानों के गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। धौरहरा क्षेत्र में घाघरा के कटान के चलते ग्राम मोटेबाबा के सात और ग्रामीणों के घर नदी में समा गए। पलिया, निघासन में जलस्तर घटने के कारण बाढ़ से घिरे अधिकतर गांवों में भरा बाढ़ का पानी उतरने लगा है, लेकिन फसलों में अब भी बाढ़ का पानी भरा हुआ है। जिससे स्थिति पूरी तरह सामान्य नहीं हो सकी है।
फूलबेहड़। क्षेत्र के पिपरागूम, भेड़हासुतिया, इच्छापुरवा, नरहर, रमपुरवा, लगड़ीपुर समेत दर्जनों गांव बाढ़ से प्रभावित हो गए है। सैकड़ों बीघे गन्ने व धान की फसल बाढ़ के पानी में डूब गई है। नदी की तेज धार से नरहर निवासी मुन्ना का पक्का मकान व मन्नान के कच्चे घर भी ढह गए हैं। रामखेलावन की दो एकड़ धान की फसल तथा मुन्नू की तीन एकड़ गन्ने की फसल भी नष्ट हो गई है। पानी की तेज धार से नरहर (गुप्तीनाथमंदिर) गांव के निकट तटबंध के लिए कटान का खतरा बना हुआ है। हालांकि कुछ दिन पूर्व यहां पर तटबंध का कटान शुरू हुआ था, जिसे सिंचाई महकमे ने अपने प्रयास से विफल कर दिया था, लेकिन एक बार फिर नदी यहां कटान का दबाव बना रही है। ग्रामीणों के मुताबिक अगर तटबंध कटा तो उसके मुंहाने पर बसे सिसैयापुरवा, नरी, उर्रा, मूलचंदपुरवा, गौरा, पयाग, घोसियाना समेत दर्जनों गांवों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। ग्राम नरहर के प्रधान मनोहर यादव ने बताया कि बाढ़ के कारण मकानों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। तेज धार से सड़क कट जाने से मुख्यालय से गांवों का संपर्क भी कट गया है। इससे प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है। बावजूद इसके अब तक पीड़ितों को किसी तरह की कोई सहायता नहीं बांटी गई है।
00000
मोटेबाबा के सात और घर नदी में समाए
धौरहरा। घाघरा के कटान के चलते ग्राम मोटेबाबा निवासी सात और ग्रामीणों के घर नदी में समा गए। घाघरा का कटान थमने का नाम नहीं ले रहा है। ग्राम मोटेबाबा निवासी विजय, उत्तम, विशंभर, छोट्टन, राजाराम, महेश व रिंकू के घर को घाघरा ने लील लिया। इसके अलावा ग्राम गुलरिया में 15 एकड़ कृषि भूमि को भी घाघरा ने अपने आगोश में ले लिया है।
00000
भदईपुरवा के पीड़ितों की सौजन्या ने की मदद
लखीमपुर खीरी। धौरहरा क्षेत्र के कटान पीड़ित ग्राम भदईपुरवा में पहुंची सौजन्या की टीम ने वहां पीड़ितों की मदद की। अध्यक्ष डॉ. उमा कटियार के नेतृत्व में पहुंची टीम ने प्रभावित परिवारों को खाने-पीने की वस्तुओं के अलावा माचिस, मोमबत्ती, तौलिया, चादरें व कपड़े बांटे। प्रधान व कुछ अन्य ग्रामीणों ने सामग्री वितरण कराने में बच्चों, महिलाओं व पुरुषों की अलग लाइने बनवाकर सभी तक सहायता पहुंचने की व्यवस्था बनाने में सहयोग किया। इस मौके पर संस्था सदस्य सुनीता, आभा मिश्रा, रुपाली शुक्ला, नीरज अवस्थी आदि महिला कार्यकर्ता मौजूद रहीं।
0000
पलिया में शारदा खतरा निशान से 17 सेंटीमीटर ऊपर
पलियाकलां। शारदा का जलस्तर एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। सोमवार को नदी खतरे के निशान से करीब 17 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई। इससे नदी के समीपवर्ती गांवों का फसली इलाका एक बार फिर जलमग्न हो गया है।
रविवार को यहां खतरे के निशान से 16 सेंटीमीटर ऊपर बह रही शारदा सोमवार को दोपहर में खतरे के निशान से 17 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई। इससे आजाद नगर, बर्बाद नगर समेत करीब आधा दर्जन गांवों का फसली इलाका एक बार फिर जलमग्न हो गया है।
00000
लगदाहन में कटान जारी
मंहगापुर। शारदा का लगदहान गांव में कटान जारी है। नदी ने यहां पिछले 24 घंटे में सेवाराम की तीन बीघा, काशीराम की आठ बीघा, अनिल की नौ बीघा, महेश की तीन बीघा, कंधई की छह बीघा, आलोक मिश्रा की नौ बीघा जमीन समेत करीब 38 बीघा कृषि भूमि का कटान कर लिया है। यहां नदी कटान करते हुए धीरे-धीरे गांव की ओर बढ़ रही है। प्रशासन ने अभी तक कटान की रोकथाम के लिए कोई काम नहीं शुरू कराया है। इससे ग्रामीणों में गुस्सा बढ़ रहा है।

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper