साक्षर बनने के लिए हजारों ने दी परीक्षा

Lakhimpur Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
- तीन अक्तूबर को घोषित होगा रिजल्ट
- जिले भर में 20 हजार अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
- परीक्षा पास करने पर मिलेगा प्रमाणपत्र
लखीमपुर खीरी। जिले में साक्षर लोगों की पहचान के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी विकास खंडों में परीक्षा आयोजित की। इसमें 20 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया। तीन अक्टूबर को परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। साक्षर भारत मिशन के तहत परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।
परीक्षा के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत के 15 वर्ष और इससे अधिक आयु के 25 लोगों को चिह्नित किया गया था। इस तरह जिले में करीब 24875 लोगों को चिह्नित किया गया था। खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में 26 अगस्त को दस से पांच बजे तक इसकी परीक्षा आयोजित हुई, मगर इनमें से कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. आरके जायसवाल ने बताया कि साक्षर भारत मिशन के तहत ऐसे लोगों को साक्षर की श्रेणी में चिन्हित करना था। जिन्हें कुछ पढ़ना, लिखना आता है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों के हेड मास्टर से कॉपियां चेक कराने के बाद, रिजल्ट तैयार कर लखनऊ भेजा जाएगा। इसके बाद तीन अक्तूबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।
0000
कई अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा
धौरहरा खीरी। जिले के धौरहरा, रमिया बेहड़ और ईसानगर में भी परीक्षा आयोजित हुई। इसमें विकास खंड धौरहरा की 39 ग्राम पंचायताें से 975 प्रतिभागियों को हिस्सा लेना था, लेकिन 811 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। इसके अलावा रमिया बेहड़ में 42 ग्राम पंचायतों के 1050 प्रतिभागी चिन्हित किए गए थे इसमें से 1003 अभ्यर्थियों ने और ईसानगर की 78 ग्राम पंचायतों के 1950 अभ्यर्थियों में से 1000 ने परीक्षा दी।
0000
साक्षर कहलाने को 1377 ने दी परीक्षा
पलियाकलां। साक्षरता मिशन के तहत 60 ग्राम पंचायतों में रविवार को परीक्षा होनी थी। इसमें सभी ग्राम पंचायतों से 1440 नामांकन हुए थे लेकिन रविवार को परीक्षा में कुल 1377 ही शामिल हुए और 63 अनुपस्थित रहे। एबीएसए रमेश पंकज ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई। एबीएसए ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया।
सिकंद्राबाद खीरी। विकास क्षेत्र मितौली के ग्राम अमेठी क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों में मिशन साक्षर भारत की परीक्षा आयोजित की गई। इसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।
न्याय पंचायत भीखमपुर के एनपीआरसी शहाबुल्ला खां ने बताया कि जहां अमेठी में 17 पुरुष व 8 महिलाओं ने परीक्षा दी वहीं भीखमपुर, जम्हौरा, ग्रंट मुल्तानपुर, जगना व थारंटन में 25-25 लोग परीक्षा में शामिल हुए। इसके अलावा नगरा में 22 लोगों ने परीक्षा दी। दूसरी तरफ एनपीआरसी सिकंद्राबाद इब्राहिम खां ने बताया कि सिंकद्राबाद न्याया पंचायत में 159 लोगों ने परीक्षा दी।
बिजुआ। रविवार को 15 साल की उम्र पार कर चुके ग्रामीणों की एक परीक्षा कराई गई, जिसके आधार पर उन्हें पांचवी पास का प्रमाण पत्र दिया जाना है।
बिजुआ की 71 ग्रामसभाओं में हुई इस परीक्षा में कुल 1775 लोग शामिल हुए। खंड शिक्षा अधिकारी अनुराग कुमार मिश्रा के मुताबिक सभी परीक्षा केंद्रों की कॉपिया ब्लाक संसाधन केंद्र पर पहुंच चुकी है। जिन्हें जांचने के बाद पास होने वाले अभ्यर्थियों को पांचवी पास का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी: बीजेपी विधायक लोकेन्द्र सिंह की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, ट्रक से भिड़ी कार

उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई।

21 फरवरी 2018

Related Videos

पर्यटन को बढ़ाने से मिलेगा युवाओं को रोजगार: सीएम योगी

शुक्रवार को दुधवा नेशनल पार्क के टाइगर हैवेन के पास तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देकर हजारों युवाओं को रोजगार देने की बात कही।

10 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen