माथुरपुर का विद्यालय भी घाघरा में समाया

Lakhimpur Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
प्राथमिक स्कूल पांच दिन पहले समा चुका
मोटेबाबा में कटान जारी, 24 घंटे में 20 घर नदी में समाए
धौरहरा। ग्राम मोटेबाबा में घाघरा का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 24 घंटे में इस गांव के 20 लोगों के घर नदी में समा गए। 12 हेक्टेयर कृषि भूमि तथा माथुरपुर का पूर्व माध्यमिक विद्यालय भी कटान के चलते नदी की भेंट चढ़ गया।
मोटेबाबा में घाघरा का कहर जारी है। यहां नदी ने तेज कटान करते हुए ग्राम निवासी रूपन, सुशील, रामबेटी, मंगरे, रामविलास, आशाराम, बनवारी, फूलचंद, रत्तीराम, रामभजन, दिनेश कुमार, दिलीप कुमार, रामकुमार, अच्छेलाल, विमल, बबलू, संतोष प्रसाद, बलराम, चंद्रिका, महेश प्रसाद तथा सरजू सहित 20 ग्रामीणों के घर नदी ने लील लिए। इसके साथ ही यहां अब तक 110 लोगों के घर नदी में समा चुके हैं। इसके अलावा ग्राम निवासी कंछू, रामकुमार, कनौजी, चंद्रिका व झब्बूलाल की करीब 12 हेक्टेयर कृषि भूमि को भी नदी ने लील लिया है।
पड़ोसी गांव माथुरपुर का पूर्व माध्यमिक विद्यालय भी शनिवार को पूरी तरह नदी की भेंट चढ़ गया। बताते चलें कि इस गांव का प्राथमिक विद्यालय भवन पहले ही नदी की भेंट चढ़ चुका है। अब पूर्व माध्यमिक विद्यालय के भी नदी में समा जाने के कारण इस क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। जिला प्रशासन ने यहां बचाव और राहत के कोई इंतजाम शुरू नहीं किए हैं।
00000
पलिया में शारदा खतरा निशान से 16 सेमी ऊपर पहुंची
पलियाकलां। शारदा नदी के जलस्तर में एक बार फिर उछाल आ गया है। शनिवार को खतरे के निशान से करीब आठ सेंटीमीटर ऊपर बह रही शारदा यहां अब खतरा निशान से 16 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई है। हालांकि बनबसा बैराज से डिस्चार्ज अभी नार्मल ही है। लगदाहन और नयापुरवा गांवों में कटान जारी है और सुहेली नदी के उफान में मामूली कमी आई है।
बनबसा बैराज से डिस्चार्ज नार्मल होने के बाद भी यहां शारदा नदी के जलस्तर में थोड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक शनिवार को खतरे के निशान से करीब आठ सेंटीमीटर ऊपर बह रही शारदा का लेबिल आज 153.780 पर पहुंच गया। जो खतरे के निशान से 16 सेंटीमीटर ऊपर है। रविवार को बनबसा बैराज से अपराह्न तीन बजे डिस्चार्ज 58174 बताया गया है, जो कि नार्मल माना जाता है। यह बढ़ोत्तरी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समयों पर हुई बारिश से हुई मानी जा रही है। फिलहाल नदी के समीपवर्ती गांव आजादनगर, बर्बादनगर समेत करीब आधा दर्जन गांवों में फसलें अभी जलमग्न हैं। उधर लगदाहन में कटान तेज हो गया और पिछले 24 घंटों में नदी ने यहां काशीराम की छह बीघा, चिरौंजी की दो बीघा, कंधई की तीन बीघा, आलोक मिश्रा की छह बीघा, अनिल की छह बीघा समेत करीब 25 बीघा जमीन अपने आगोश में ले ली है। नयापुरवा में भी कटान जारी है। सुहेली का ऊफान भी काफी कम हुआ है, लेकिन इससे प्रभावित बिलहिया, मुजहा, घोला, निषादनगर की फसलों में भरा पानी अभी उतर नहीं सका है। संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका प्रबल होने के बाद भी गांवों में किसी प्रकार के चिकित्सकीय शिविरों का आयोजन नहीं किया गया है। जिससे लोगों में रोष है।
00000
मझगईं परिक्षेत्र में सुहेली का पानी भरा
मझगईं। सुहेली का पानी कस्बे के फसली इलाके में भर गया है। इससे चारे की किल्लत पैदा हो गई है और कुछ निचले हिस्सों के रास्तों पर बाढ़ का पानी चलने से आवागमन प्रभावित हुआ है।
0000
कांती देवी कॉलेज को दूसरा मार्ग चालू
लबेदपुर। कांती देवी कन्या इंटर कॉलेज से धौरहरा के बीच पुल व सड़क कट जाने से मार्ग बंद होने पर डीएम के आदेश पर यह मार्ग बंद करा दिया गया था। अब पीडब्ल्यूडी विभाग ने दूसरा मार्ग चालू कर दिया है। जिसके चलते नागरिकों ने राहत की सांस ली है। तत्कालीन डीएम अभिषेक प्रसाद ने आवागमन के लिए मल्लबेंहड़ लबेदपुर धौरहरा मार्ग को दुरस्त कर चालू करने के निर्देश दिए थे। मार्ग दुरुस्त हो जाने के बाद बीते शुक्रवार से यह मार्ग चालू हो गया है। मार्ग चालू होने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper