गांव के गलियारों से शहर के मार्ग बदतर

Lakhimpur Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
गड्ढों से भरी सड़कों पर पैदल निकलना तक मुश्किल
पानी बरसने पर सड़कों पर निकलना खतरे से खाली नहीं
लखीमपुर खीरी। शहर की तकरीबन सभी सड़कों का बुरा हाल है। सड़कों पर बड़े-बड़े गहरे गड्ढों के कारण वाहन तो दूर पैदल तक निकलना मुश्किल हो रहा है। कई सड़कें तो गांव के गलियारों से भी बदतर हो गई हैं। थोड़ा सा भी पानी बरसने पर यह सड़कें खतरनाक हो जाती हैं। जलभराव के कारण गड्ढे दिखाई नहीं देते। कीचड़ में वाहनों का फंसना और पैदल यात्रियों का फिसल कर गिरना आम बात हो गई है।
शहर की रोडवेज बस स्टेशन रोड और खीरी रोड गड्ढों और जलभराव के कारण अपना अस्तित्व ही खो चुकी हैं। नौरंगाबादा रोड पर उपजिलाधिकारियों के आवास के सामने सड़क का यह हाल है कि सड़क के किनारे पूरी तरह कट चुके है। नाममात्र को सड़क रह गई है। अफसरों का रोज ही इस सड़क से गुजरना होता है लेकिन किसी ने भी इस सड़क के निर्माण का प्रयास नहीं किया है।
पिछले पांच साल के अंदर कई सड़कों का निर्माण हुआ लेकिन एक भी सड़क तीन साल से ज्यादा नहीं टिक पाई। कुछ सड़कें तो बनने के साथ ही उखड़ने लगीं और एक साल के अंदर ही गड्ढों में तब्दील हो गईं। आज हालत यह है कि शहर की कई सड़कें तो चलने लायक भी नहीं बची है। सड़कें किसी भी शहर के विकास का आइना होती हैं। यहां की सड़कों को देखकर शहर के विकास का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।
0000
इन सड़काें का हाल है सबसे खराब
यूं तो शहर की सभी सड़कों का बुरा हाल है लेकिन बस स्टेशन रोड, गांधी विद्यालय चौराहे से आवास विकास कॉलोनी के सामने तक की सड़क, कुंवर खुशवक्त राय इंटर कॉलेज से मेला रोड को जोड़ने वाली सड़क, नौरंगाबाद रोड, कचहरी रोड, आनंद टाकीज रोड से सेठ घाट को जोड़ने वाली सड़क समेत करीब दो दर्जन सड़कों की स्थिति इतनी खराब है कि उस पर निकलना तक मुश्किल हो रहा है। मोहल्लों के अंदर की सड़कों की दशा तो और भी खराब है। करीब 50 साल पहले बनी मेनरोड भी जर्जर हो चुकी है।
0000
नहर पटरी रोड का होगा समतलीकरण
नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी मृत्युंजय यादव ने बताया कि ओवरब्रिज निर्माण के दौरान आवागमन में हो रही दिक्कत को दूर करने के लिए छाउछ से खीरी रोड तक नहर पटरी की सड़क को चलने लायक बनाया जाएगा। इस सड़क पर झाड़-झंखाड़ को साफ कर इसका समतलीकरण किया जाएगा। इससे रेलवे क्रासिंग के पार के इलाके में जाने के लिए करीब पांच किलोमीटर का सफर कम होगा।
00000
एक दर्जन सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा
शहर में सड़कों की दशा सुधारने के लिए पहले चरण में करीब एक दर्जन सड़कों का निर्माण पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि से कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इन सड़कों का निर्माण हाट मिक्स से कराने की योजना है। स्वीकृति मिलते ही इन सड़कों का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। सड़कें टिकाऊ बनें इसके लिए निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
-डॉ. इरा श्रीवास्तव, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, लखीमपुर

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper