राजधानी में प्रतिभा का जादू दिखाएंगे बच्चे

Lakhimpur Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुत करेंगे मिस्र की सभ्यता की झलक
लखीमपुर खीरी। जिले की प्रतिभाएं अब प्रदेश की राजधानी में अपनी प्रतिभा का जादू दिखाएंगी। केंद्रीय विद्यालय की प्रांत स्तरीय प्रतियोगिताओं में केंद्रीय विद्यालय के बच्चे जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनी के माध्यम से मिस्र की सभ्यता की झलक प्रस्तुत करेंगे, वहीं पूरी दुनिया को संदेश देंगे कि इस देश के सपूत राष्ट्र की सुरक्षा को लेकर सजग हैं।
कला और संस्कृति के क्षेत्र में जिले की प्रतिभाएं पूरे देश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं। फिर एक बार मौका है जब केंद्रीय विद्यालय आईआईएम लखनऊ में प्रदेश के विभिन्न अंचलों से केंद्रीय विद्यालयों के बच्चे आएंगे और अपनी क्षेत्रीय संस्कृति से लेकर देश विदेश की सभ्यता और संस्कृति को कला के विभिन्न रूपों में दिखाने का प्रयास करेंगे। 22 और 23 अगस्त को केंद्रीय विद्यालय आईआईएम लखनऊ में होने वाले इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शहर के केंद्रीय विद्यालय के भी 29 बच्चे शामिल होंगे। शहर के बच्चे विभिन्न लोक कलाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर देश की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाएंगे। राजधानी में सफलता के झंडे गाड़ने के लिए बच्चे विद्यालय की शिक्षिका शैली सिंह के निर्देशन में पूर्वाभ्यास कर रहेे हैं। बच्चों की तैयारी यह बताने को पर्याप्त है कि वे मौके मिलते ही अपनी प्रतिभा से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देंगे। तैयारियों में जो मुख्य कार्यक्रम हैं, उनमें बच्चे मिस्र की सभ्यता को प्रदर्शित करता हुआ समूह नृत्य प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद राष्ट्रभक्ति के भाव को समेटे हुए समूह गान, ‘सजग हैं भारत की संतान’ गाकर संदेश देंगे कि कोई भी भारत की तरफ बुरी नजर से देखने की गलती न करे। थीम इजिप्ट पर बच्चे पोस्टर और झांकियों के माध्यम से मिस्र की सभ्यता और संस्कृति को दिखाएंगे। इसमें गीजे के पिरामिड और मिस्र की ममी को दिखाया जाएगा। कला के साथ बच्चे बौद्धिक पक्ष की समृद्धता भी दिखाएंगे। इसके तहत मुनष्य भावनाओं का पुंज है इस विषय पर होने वाली वाद-विवाद प्रतियोगिता में अंग्रेजी और हिंदी के माध्यम से अपने सारगर्भित विचार प्रस्तुत करेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls