कटान से घबराए ग्रामीण

Lakhimpur Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
केवल 20 मीटर पर रह गया है नदी से गांव
रातों को जागकर करते हैं प्रार्थना कटान प्रभावित क्षेत्र के गांव वाले
तिकुनियां। बार्डर की ग्राम पंचायत सूरतनगर में मोहाना नदी का कटान रोकने के लिए पीड़ितों की सूबे के सीएम से की गयी फरियाद भी काम नहीं आयी। नदी गांव के करीब 20 मीटर तक कटान करते पहुंच गयी है। कटान में खेत गवां चुके ग्रामवासियों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। गांव के नदी में कटने से बार्डर के छात्रों के सामने शिक्षा की समस्या पैदा हो गई है। कटान से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय से भी कहीं हाथ न धो बैठें, इसका अंदेशा सता रहा है। नदी से गांव के पश्चिम में निकली धारा की दहशत में ग्रामीण रात जागकर गुजार रहे हैं।
ग्राम सूरतनगर में मोहाना व करनाली नदियों के किए गए ताजा कटान में ग्राम निवासी कुंबले महतिया, दयाराम, टीकाराम, नागा बाबा, स्वामीनाथ मिश्रा, शत्रोहन लाल, मैकू, ब्रम्हादीन, माता प्रसाद का करीब चार एकड़ गन्ना व धान की फसल कटकर नदी में समा गयी हैं। इससे पूर्व गांव के प्रधान अमूल्य त्रिपाठी का करीब चालीस एकड़ खेत व घर कटकर नदी में विलीन हो गया। वर्षों से त्रिपाठी फार्म के रूप में मशहूर इस फार्म की एक बिसवा भू्मि भी नहीं बची। पीड़ित प्रधान पंचायत के मजरा गांव टांड़ा में रहने को जमीन खरीद कर पंचायत का कामकाज देख रहे हैं। प्रधान अमूल्य त्रिपाठी ने कहा कि गांव को कटान की जद से बचाने के लिए कुछ ठोकरें बनवाई जाएं। इस संबंध में मांग सूबे के सीएम से बीते माह जुलाई में की गयी थी लेकिन सीएम से की गयी फरियाद पर भी प्रशासन ने कुछ नही किया। नदी कटान करते हुए गांव से करीब 20 मीटर तक पहुंच गयी है। ग्राम निवासी विजय कुमार, नीरज मिश्रा, श्रीप्रकाश मिश्रा, रामबृक्ष, धर्म सिंह आदि बताते हैं कि नदी कटान में सैकड़ों एकड़ भूमि समा जाने से ग्राम वासियों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।
उधर, मोहाना व करनाली नदियों की तेज धारा कटान करती हुई गांव की ओर बढ़ती जा रही है। जिसके चलते गांव कब कटकर नदी के आगोश में समा जाए इसकी चिंता ग्रामीणों को रात भर जागने को मजबूर किए हुए है। गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि नदी कटान से गांव में बने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के कटने का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को भेज दी गयी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls