बिनौरा में आगजनी और लूटपाट

Lakhimpur Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
लाखों की संपत्ति खाक, दर्जनभर पशुओं की मौत
जमीन को लेकर दो पक्षों के विवाद ने लिया बड़ा रूप
एक घंटे तक गांव में चला अराजकता का नंगा नाच
अराजक तत्वों ने उठाया फायदा, गांव में फोर्स तैनात
निघासन (खीरी)। गांव बिनौरा में जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर दो लोगों के विवाद ने शुक्रवार को तूल पकड़ लिया। असामाजिक तत्वों ने इसकी आड़ में तीन मकानों में आग लगा दी और लूटपाट की। आगजनी में करीब 12 पशुओं की मौत हो गई। लाखों की संपत्ति भी नष्ट हो गई। शरारती तत्वों ने लाखों के जेवर, नकदी पर हाथ साफ कर दिया। घंटे भर चली अराजकता के दौरान एक धार्मिक स्थल की रेलिंग भी तोड़ दी गई। समझदार लोगों के समझाने और पुलिस हस्तक्षेप से मामला शांत हो सका। गांव में तनाव को देखते हुए तीन थानों की पुलिस फोर्स तैनात की गई है।
क्षेत्र के गांव बिनौरा निवासी बिंद्रा प्रसाद के अनुसार उसके घर के पश्चिम में पुस्तैनी भूखंड है। वह इस पर घूरा डालता था। आरोप है कि इस जमीन पर गांव के ही एक व्यक्ति ने दो माह पहले छप्पर डाल लिया। बिंद्रा ने तहसील से लेकर जिले तक के आला अधिकारियों के दरवाजे खटखटाए लेकिन उसकी बात अनसुनी कर दी गई। यही मसला आज बड़े विवाद का कारण बन गया। बताया जाता है कि बिंद्रा ने शुक्रवार दोपहर को उस समय जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया जब कु छ लोग एक धार्मिक स्थल से निकल रहे थे। दूसरे पक्ष के रईस का आरोप है कि बिंद्रा ने अपने एक दर्जन लोगों के साथ उनके घर पर चढ़ाई कर दी। वह घर की टटिया आदि उजाड़ने लगा। वहां मौजूद रहूफ की बेवा हसीना ने विरोध किया तो बिंद्रा ने उसकी पिटाई कर दी। यह देख धार्मिक स्थल से आ रहे लोगों में से कुछ रईस के साथ हो गए तो कब्जे का प्रयास कर रहे लोग भाग खड़े हुए। इसी बीच रईस के घर से आग की लपटें उठने लगीं। कुछ ही देर में आग ने भयंकर रूप ले लिया। लपटों की चपेट में रजा अहमद, और नसरत के घर भी आ गए।
आग से तीनों घरों में रखा घरेलू सामान, कपड़े, नकदी और अनाज आदि लाखों की संपत्ति स्वाहा हो गई। दो गायें, दो बैल, पांच बकरी, दो बछडे़, मुर्गी आदि जलकर मर गए। इसी दौरान कुछ अराजक तत्वों ने दूसरे पक्ष के घरों में तोड़फोड़ और लूटपाट शुरू कर दी। बिंद्रा के घर को खास निशाना बनाया गया। उसके घर के बाहर बनी परचून की दुकान में रखी शकर की बोरी, दाल, तेल आदि सारा सामान उठा ले गए। कमरे के अंदर मिट्टी की डेहरी तोड़ कर उसमें रखा अनाज बिखेर दिया। विरोध करने पर बिंद्रा को मार पीटकर घायल कर दिया। हमलावरों ने बांके, तेजराम, वेदराम के घरों में घुसकर लूटपाट की। बांके और तेजराम की मोबाइक उठा ले गए। बांके की दो भैंस खूंटे से खोल ली गईं। घर में रखी करीब एक किलो चांदी, झुमकी आदि सामान भी लूट लिया गया। बांके का इंजन, दो डनलप आग के हवाले कर दिए। पड़ोसी रामासरे शाक्य, कमला शाक्य, प्रेम सागर के घरों में घुसकर सारा सामान उठा ले गए। हमलावरों ने कौशिल्या के दो मासूम बच्चों को जमीन पर पटक दिया। बिंद्रा के घर के बाहर बने धार्मिक स्थल की रेलिंग भी तोड़ दी।
समय रहते पहुंचे निघासन एसओ अवनीश यादव ने हालत पर काबू किया। पलिया सीओ नितिश कुमार, निघासन सीओ अवनीश्वर चंद्र श्रीवास्तव भी गांव पहुंचे और शांति बहाली के प्रयास किए। मौके की नजाकत को देखते हुये सिंगाही, तिकुनिया आदि थानों की पुलिस गांव में तैनात कर दी गई है।
देर रात निघासन संवाददाता ने बताया है कि बिनौरा गांव की घटना में बिंद्रा ओर रईस समेत चार लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पुलिस और अधिकारी गांव की गतिविधियों पर तेज नजर रखे हुए हैं। 00000
वर्जन-
गांव बिनोरा मेें समाज की भूमि है, जिस पर दो लोगों को आपसी विवाद था। इससे पहले भी इन दोनों लोगों पर 107/16 की कार्रवाई की जा चुकी है। गांव में किसी प्रकार का तनाव नहीं है। पुलिस पूरी निगरानी रखे हुए है। दोषी लोगों पर कठोर कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए हैं।
-सौमित्र यादव, एएसपी लखीमपुर खीरी

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper