डग्गामार वाहनों के लिए नियमों का मतलब नहीं

Lakhimpur Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर खीरी। जिले में डग्गामार वाहन नियमों को ताक पर रखकर संचालित हो रहे हैं। अधिक कमाई के चक्कर में डग्गामार वाहन भूसे की तरह ठूंस कर सवारियां भरते हैं, इतना ही नहीं कई सवारियों को पीछे लटका लेते हैं। क्षमता से अधिक सवारियां होने के कारण वाहन असंतुलित होकर दुर्घटना का शिकार भी हो जाते हैं। यह सब प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी अनजान बने बैठे हैं।
शहर में गंाधी विद्यालय चौराहे के पास से धौरहरा खमरिया, ईसानगर, और नानपारा तक तथा रेलवे स्टेशन के सामने से गोला रोड और रोडवेज बस अड्डे के पास से सीतापुर ओयल व हरगांव के लिए सैकड़ों की संख्या में टैक्सियां और डग्गामार वाहन चलते हैं। डग्गामार वाहन अधिक कमाई के चक्कर में क्षमता से कई गुना अधिक सवारियां भर लेते हैं। नियमत: कुछ टाटा मैजिक में छह कुछ में सात सवारियां तथा जीप में पांच और टेंपो में तीन या चार सवारियां स्वीकृत होती हैं। इसी हिसाब से इन वाहनों के स्वामी विभाग में टैक्स भी जमा करते हैं, लेकिन यह वाहन टाटा मैजिक में 20 तथा जीप में 15 और टेंपो में भी पंद्रह से बीस तक सवारियां भर लेते हैं। अधिक सवारियां भरने के चक्कर में चालक को भी बैठने की पर्याप्त जगह नहीं मिलती। वाहन चालक भी अपनी सीट पर किसी तरह लटका रहता है। इसके बाद यह वाहन तीन या चार सवारियां वाहन के पीछे और इधर-उधर लटका लेते हैं। क्षमता से अधिक सवारियां होने के कारण यह वाहन आए दिन असंतुलित होकर पलटते हैं या किसी वाहन से टकराते हैं, लेकिन इस सबके बावजूद इन्हें कोई देखने वाला नहीं है।
000000
शुरू होगा चेकिंग अभियान
एआरटीओ संजीव गुप्ता ने बताया क्षमता से अधिक सवारियां भरना नियम विरुद्ध है। इस तरह से वाहनों को नहीं चलने दिया जाएगा। उन्होंने आज ही कार्यभार ग्रहण किया है, इसलिए उन्हें पूरी स्थिति की जानकारी नहीं है। हालांकि सोमवार को पहले ही दिन उन्होंने चेकिंग अभियान चलाया और इस तरह के दो वाहनों का चालान किया है। उन्होंने कहा कि वे आम जनता से भी अपील कर रहे हैं कि वे किसी भी हालत में वाहन में लटक कर यात्रा न करें। इसे रोकने के लिए लिए वे निरंतर वाहन चेकिंग अभियान चलाएंगे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper