लोकसभा चुनाव के लिए तेज हुई राजनैतिक हलचलें

Lakhimpur Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
लखीमपुर खीरी। लोकसभा चुनाव होने में भले ही अभी डेढ़ साल हो लेकिन देश की सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां अभी से तेज हो गई हैं। बसपा ने तो बाकायदा जिले के दोनों संसदीय क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस यहां अपने सिटिंग एमपी को ही मैदान में उतारने के मूड में है। जबकि सपा में टिकट के दावेदारों ने हाई कमान की गणेश परिक्रमा शुरू कर दी है।
विधानसभा और स्थानीय निकाय चुनाव निबटने के बाद अब राजनीतिक दलों की नजर लोकसभा चुनावों पर है। बड़े राजनीतिक दलों के अलावा छोटी पार्टियां भी तैयारियों में जुट गई हैं। प्रत्याशियों के चयन के लिए प्रेक्षकों ने जिले में डेरा डालकर कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलना शुरू कर दिया है। हाल ही में समाजवादी पार्टी जिले के दोनों संसदीय क्षेत्रों के अलग-अलग पर्यवेक्षकों को भेज कर यहां की स्थिति का जायजा ले चुकी है।
कांग्रेस भाजपा और सपा जैसी बड़ी पार्टियों के साथ- साथ पीस पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भाकपा माले, अपना दल और लोकदल जैसी पार्टियां भी लोकसभा की तैयारियों में जुट गई हैं। यह पार्टियां लोकसभा में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए अभी से उम्मीदवारों की तलाश में जुट गईं हैं। यह पार्टियां लोकसभा चुनावों में कितना दमखम दिखा पाएंगी यह तो समय बताएगा लेकिन चुनाव पर असर जरूर डालेंगी इसमें संदेह नहीं।

इंसेट.......
सपा में टिकट के लिए शुरू हुई जोड़तोड़
खीरी संसदीय क्षेत्र के लिए समाजवादी पार्टी टिकट के लिए सपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा समेत दो लोगों ने आवेदन किया है। जबकि धौरहरा संसदीय क्षेत्र से सपा जिलाध्यक्ष शशांक यादव व पूर्व विधायक आरए उस्मानी दौड़ में शामिल हैं। इन दोनों के अलावा वरिष्ठ सपा नेता आनंद सिंह भदौरिया का नाम भी चर्चाओं में है। शशांक यादव और आरए उस्मानी ने बाकायदा अपने क्षेत्र में जनसंपर्क भी शुरू कर दिया है।

इंसेट.......
उम्मीदवारों के चयन में बसपा ने दिखाई तेजी
बसपा ने लोकसभा चुनाव के लिए तेजी दिखाते हुए जिले के दोनों संसदीय क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। खीरी संसदीय क्षेत्र से बसपा ने पूर्व मंत्री अब्दुल मन्नान को तो धौरहरा से अरुण वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। हालांकि बसपा की बार-बार उम्मीदवार बदलने की प्रवृत्ति से सभी परिचित हैं इसलिए इन दोनों उम्मीदवारों को अभी कोई गंभीरता से नहीं ले रहा है।

इंसेट.......
पुराने खिलाड़ियों पर दांव लगाने के मूड में कांग्रेस
खीरी जिले की दोनों संसदीय सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। खीरी से जफर अली नकवी और धौरहरा से केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जितिन प्रसाद सांसद हैं। अभी तक कांग्रेस इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार बदलने के मूड में नहीं दिख रही है। ऐसी स्थिति में इन दोनों सांसदों का उम्मीदवार बनना तय दिख रहा है।

इंसेट......
भाजपा में उम्मीदवारों को लेकर चिंतन
भारतीय जनता पार्टी में अभी उम्मीदवारों को लेकर चिंतन और मंथन चल रहा है। खीरी संसदीय सीट से पूर्व मंत्री राम कुमार वर्मा और विधायक अजय मिश्र टैनी के नाम प्रमुखता से लिए जा रहे है। जबकि धौरहरा संसदीय क्षेत्र से आशीष कुमार मैसी का नाम चर्चाओं में है। अभी तक की राजनैतिक स्थितियों से ऐसा पता चलता है कि भाजपा उम्मीदवार तय करने में देरी हो सकती है।

इंसेट......
धौरहरा में हो सकता है बड़ा घमासान
आने वाले लोकसभा चुनाव में धौरहरा संसदीय क्षेत्र में बड़ा घमासान होने की उम्मीद है। पिछले चुनाव में यहां एकतरफा चुनाव हुआ था। कांग्रेस उम्मीदवार जितिन प्रसाद ने अपने प्रतिद्वदियों को काफी पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की थी लेकिन इस बार स्थितियां पहले से अलग हैं। सभी पार्टियां धौरहरा से मजबूत उम्मीदवार तलाश रहीं हैं। ऐसे में धौरहरा लोकसभा क्षेत्र में चुनावी घमासान काफी कड़ा हो सकता है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper