उग्र भीड़ ने धौरहरा कोतवाली में किया पथराव और तोड़फोड़

Lakhimpur Updated Tue, 07 Aug 2012 12:00 PM IST
कब्रिस्तान के बजाय कोतवाली पहुंचा जनाजा
लूट के बाद एक व्यक्ति की हत्या किए जाने का मामला
रात में करीब एक घंटे तक फैली रही अफरा-तफरी
सीओ के लिखित आश्वासन पर शांत हुई भीड़
अमर उजाला नेटवर्क
धौरहरा। मोहल्ला पठानवार्ड निवासी एक व्यक्ति की लूट के बाद हत्या करने के मामले में रविवार रात लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। एकजुट हुए लोगों ने रात करीब 11 बजे कोतवाली को घेर लिया और प्रदर्शन कर परिसर में पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद कुछ लोगों ने मौका पाकर परिसर में खड़े वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। पथराव में पुलिस के चालक समेत दो लोग घायल हो गए। करीब एक घंटे तक प्रदर्शन के बाद लोग सीओ के लिखित आश्वासन देने पर शांत हुए। मामले की सूचना मिलने पर रात में ही एसपी दलवीर सिंह यादव, एएसपी सौमित्र यादव व एसडीएम विनोद गुप्ता ने मौका मुआयना कर हालात का जायजा लिया।
बता दें कि बीते शनिवार की रात पठानवार्ड निवासी 40 वर्षीय मोहम्मद उमर दूध लेने कौदहापुरवा गया था। लौटते समय रास्ते में बदमाशों ने घेरकर उसकी साइकिल लूट ली थी। इसके बाद उसके रुपये लूटने का प्रयास किया, जिस पर वह विरोध करते हुए भाग निकला था। लेकिन पीछे से दौड़ाकर बदमाशों ने बांके के वार से घायल कर दिया था, जिसकी जिला अस्पताल लाते समय मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने मृतक के साले इसराइल की तहरीर पर एक नामजद आरोपी सरनाम समेत तीन अज्ञात बदमाशों के विरुद्घ मुकदमा दर्ज हुआ था। बीते रविवार को पोस्टमार्टम होने के बाद रात करीब साढ़े दस बजे शव धौरहरा पहुंचा था। जनाजे की नमाज इस्लामिया स्कूल की मस्जिद में पढ़ी गई, जहां हजारों की तादात में लोग इकटठा थे। इस दौरान पूर्व चेयरमेन आफताब खां ने सीओ धौरहरा व कोतवाली रंगीला सिंह यादव को फोन मिलाकर आरोपियों की गिरफ्तारी की बावत पूछा। संतोषजनक जवाब न मिलने पर जनाजा लेकर लोग कोतवाली पहुंच गए। गेट पर जनाजा रखने के साथ ही प्रदर्शन शुरू हो गया। भारी भीड़ देखकर पुलिस वाले भी वहां से खिसक गए। लिहाजा लोगों ने प्रदर्शन कर पथराव शुरू कर दिया और वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। करीब एक घंटे तक हंगामा चलता रहा। इस दौरान सीओ रामकृष्ण द्विवेदी ने लोगों को मनाने का काफी प्रयास किया, जिस पर लोगों ने आरोपियों के विरुद्घ 24 घंटे के अंदर कार्रवाई और पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपये मुआवाजा देने की मांग की। सीओ ने आरोपियों के विरुद्घ कार्रवाई का भरोसा दिलाते हुए डीएम स्तर से मुआवजा दिलाने का लिखित आश्वासन दिया। तब जाकर लोगों की भीड़ वहां से हटी और करीब एक बजे तक मृतक को सुपुर्दे खाक किया गया।
बाक्स
पथराव में दो लोग घायल
कोतवाली पर प्रदर्शन के दौरान अचानक हुए पथराव से चालक राजकिशोर दीक्षित व बहोरीलाल घायल हो गए। हालांकि प्राथमिक उपचार के बाद इनको छुट्टी मिल गई।
बाक्स
सुरक्षा को पीएसी तैनात
एसपी, एएसपी व एसडीएम ने रात में ही घटनास्थल का मौका मुआयना किया था। सुबह होते ही कई थानों का पुलिस फोर्स धौरहरा पहुंच गया। इसके अलावा एक बटालियन पीएसी तैनात की गई है।
बाक्स
अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा: एसपी
एसपी दलवीर सिंह यादव ने बताया कि घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोतवाली में पथराव व तोड़फोड़ करने वाले अराजक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। ऐसे लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। इस मामले में तीन नामजद समेत करीब 700 अज्ञात लोगों के विरुद्घ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में फिर शुरू हुई डीजीपी की रेस, ओपी सिंह को केंद्र ने नहीं किया रिलीव

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper