विज्ञापन
विज्ञापन

जर्जर तारों पर दौड़ रही है शहर की बिजली

Lakhimpur Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
गर्मी और बरसात में दगा दे जाते है पुराने उपकरण
विज्ञापन
विज्ञापन
कई जगह बांस बल्लियों पर झूलते तारों के सहारे सप्लाई
लखीमपुर खीरी। जिले की बिजली व्यवस्था पुराने घिसे-पिटे उपकरणों और जर्जर बिजली तारों पर टिकी है। इसके चलते हर रोज शहर की बिजली व्यवस्था पटरी से उतर जाना आम बात हो गई है। क्षमता से ज्यादा लोड पड़ने पर कभी ट्रांसफार्मर दगा दे जाते हैं तो कभी पुराने और जर्जर तार टूटकर मवेशियों और लोगों की मौत के कारण बनते हैं। गर्मी और वर्षा के मौसम में तो अंधेरे में रहना यहां के लोगों की नियति बन गया है।
करीब 15 दिन पहले नई बस्ती विद्युत उपकेंद्र पर लगा एक बड़ा ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे तीन दिनों तक आधे शहर को बिजली किल्लत से जूझना पड़ा। एक सप्ताह पहले गढ़ी रोड विद्युत उपकेंद्र पर इनकमिंग ओसीबी ब्लास्ट हो गई जिससे करीब छह घंटे तक लोगों को उमस भरी गर्मी और अंधेरे में रहना पड़ा। इससे पहले छाउछ ट्रांसमिशन में खराबी आने से पूरे दिन लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा।
हाल ही में महिला अस्पताल के गेट पर हाईटेंशन बिजली का तार टूट कर गिर गया। इसकी चपेट में आकर पत्नी का प्रसव कराने हरगांव से आए एक युवक का पैर बुरी तरह झुलस गया। इससे पहले शहर के दो अलग-अलग हिस्सों में टूटे बिजली के तारों की चपेट में आकर दो घोड़ों की मौत हो गई। इसके अलावा भी कई मवेशी जर्जर तारों के टूटने से मर चुके हैं।
0000
यहां तो बांस बल्लियों पर टिकी है बिजली व्यवस्था
शहर के मोहल्ला हिदायत नगर, प्यारेपुर, गंगोत्रीनगर, शिवकॉलोनी, दुर्बल आश्रम, निर्मल नगर, राजापुरम के मिश्रापुरम, अर्जुनपुरवा आदि मोहल्लों में अब तक बांस बल्लियों पर ही बिजली व्यवस्था टिकी हुई है। यहां बांस-बल्लियों को कम गहराई में लगाकर उन पर तार खींच दिए गए हैं। थोड़ी से तेज हवा चलने पर ही यह बांस बल्लियां उखड़कर तार सहित नीचे आ गिरती हैं। अगर लाइन चालू हालत में हो तो कभी भी हादसा हो सकता है।
0000
विद्युत उपकेंद्रों पर हैं पुराने और जर्जर उपकरण
गढ़ी रोड विद्युत उपकेंद्र से दशकों पहले लगे बिजली उपकरणों के सहारे आधे शहर को बिजली आपूर्ति की जा रही है। यहां पुरानी मशीनें बदली जानी हैं। नई बस्ती विद्युत उपकेंद्र्र पर और जगहों की अपेक्षा मशीनें ठीक हैं लेकिन छाउछ ट्रांसमिशन की मशीनें जर्जर हालत में हैं। आधे से ज्यादा शहर में पुराने तार झूल रहे हैं।
00000
कई ट्रांसफार्मरों पर है क्षमता से ज्यादा लोड
शहर के अधिकतर ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से ज्यादा लोड है। मेला मैदान, नौरंगाबाद, प्यारेपुर, महराजनगर, निघासन रोड के दुर्बल आश्रम के निकट लगे ट्रासफार्मरों पर क्षमता से ज्यादा लोड है। इसके कारण इन इलाकों में ट्रांसफार्मर फुंकने की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं और लोगों को कई-कई दिनों तक परेशानी झेलनी पड़ती है। 000000
पिछले दो साल के अंदर बिजली ले चुकी कई जानें
दो साल पहले सिंगाही कस्बे में भवन निर्माण के दौरान बिजली लाइन की चपेट में आ जाने से दस मजदूरों की एक साथ मौत हो गई थी। इस घटना के कुछ ही दिन बाद बिजुआ क्षेत्र में सुबह खाना बनाते समय बिजली का तार टूटने से उसकी चपेट में आकर एक ही परिवार की दो महिलाओं की मौत हो गई। इसी क्षेत्र में उसी माह एक युवक की बिजली के जर्जर तारों की चपेट में आकर मौत हो गई। इसके अलावा भी बिजली के पुराने तार कई लोगों की जान ले चुके हैं।
0000
जर्जर मशीनों और तारों को बदलने का क्रम जारी
विद्युत उपकेंद्रों के पुराने और जर्जर तारों को बदलने का काम शुरू हो गया है। गढ़ी रोड विद्युत उपकेंद्र की पुरानी मशीनें जल्दी बदली जाएंगी। साथ ही पुराने और जर्जर तारों को बदलने का काम क्रमवार शुरू हो गया है। जल्दी ही पुराने तारों और जर्जर उपकरणों को बदल कर बिजली व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किया जाएगा।
-अजय कपूर
-अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड, प्रथम

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shahjahanpur

मेगा ब्लॉक, दो दिन मुश्किल रहेगा रेल का सफर

मेगा ब्लॉक, दो दिन मुश्किल रहेगा रेल का सफर

19 मई 2019

विज्ञापन

UP के चंदौली में पोलिंग बूथ के बाहर भिड़े सपा और भाजपा कार्यकर्ता

उत्तर प्रदेश के चन्दौली लोकसभा सीट के पराहूपुर सिकटिया के पोलिंग बूथ के बाहर सपा और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये और उनमें जमकर मारपीट हुईं।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election