बम-बम के उद्घोष से गूंजी छोटी काशी

Lakhimpur Updated Tue, 31 Jul 2012 12:00 PM IST
गोला गोकर्णनाथ तीर्थ पर जलाभिषेक को लगी भीड़, सड़कों तक दिखा शिवभक्तों का रेला
बाबा भूतनाथ के मेले में श्रद्धालुओं की भीड़
गोला गोकर्णनाथ। बाबा भूतनाथ के मेले में दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर भूतनाथ और शिव मंदिर पर पूजन-अर्चन कर जलाभिषेक किया। शिवालय से मंदिर के मुख्यमार्ग तक ‘बम-बम’ के जयघोष गूंजते रहे। लाखों की भीड़ संभालने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
मेला रविवार से ही लगना शुरू हो गया था। रातभर यहां कांवरिये और मेलार्थियों का आना जारी रहा। सोमवार सुबह तक करीब पांच लाख श्रद्धालु यहां पहुंच चुके थे। श्रद्धालुओं की अधिक संख्या के कारण रुकने के सभी प्रमुख स्थल भर गए। बाद में लखीमपुर रोड पर केन ग्रोवर्स नेहरू महाविद्यालय, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन का परिसर और बंद दुकानों के चबूतरों पर लोगों को जागकर रात गुजारनी पड़ी।
सूरज की पहली किरन फूटते ही ‘बोल बम’ और ‘हर-हर महादेव’ के जयघोषों से पूरा नगर गूंज उठा। सभी दिशाएं भगवाधारी कांवरियों के रंग में रंगी दिखाई दीं। शिवभक्तों ने भक्तिमय गीतों पर जमकर नृत्य किया और मंदिर पहुंचकर पूजन-अर्चन कर भगवान शिव से मनौतियां मांगी। भूतनाथ मंदिर पर परंपरागत हू-हू की आवाज के साथ शिवभक्तों ने गोटियां फेंककर पूजा कर मनौतियां मांगीं। मंदिर के निकट खड़ी पतावर में गांठ लगाने और गांठ खोलने का भी सिलसिला जारी रहा।
000000
मीलों लग गई लंबी लाइन
पौराणिक शिव मंदिर में दर्शन के लिए रविवार रात से ही श्रद्धालु कतारबद्ध होकर पूजन करने की प्रतीक्षा में खड़े हो गए। शिव मंदिर के बाहर से अंबेडकर पार्क होते हुए डॉ. मूलचंद मिश्र के यहां तक लंबी कई लाइनें लगी रहीं। इसमें श्रद्धालुआें को अपने आराध्य के दर्शन के लिए कई घंटे इंतजार करना पड़ा।
000000
ट्रेन की छतों तक बैठकर आए शिवभक्त
भूतनाथ के मेले के दिन यात्रियों के लिए यातायात के पर्याप्त साधन न होने के कारण यहां आने के लिए तीर्थ यात्रियों को मैजिक में पीछे लटककर और ट्रेनों की छतों पर जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर होना पड़ा।
00000
इस तरह लेट हुईं ट्रेने
भूतनाथ मेले के पास में मेलार्थियों ने ट्रेनों को रोक लिया। जिससे छत पर बैठे हुए यात्री रेलवे स्टेशन न जाकर यहीं उतर लिए। लखनऊ और बरेली की ओर जाने वाली ट्रेनें घंटों लेट हो गईं।
00000
मेले में खूब बिका लकड़ी का सामान
मेले में तख्त, चौकी, बेलन, धनुष बाण, कुर्सी और मेजों की मेलार्थियों ने जमकर खरीददारी की। वैसे मेले में दुकानदारों की पौबारह रही लेकिन सर्वाधिक लकड़ी का सामान बिका।
000000
पालिका ने कराई पथ प्रकाश, पानी की व्यवस्था
नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल के निर्देश पर पालिका कर्मियों ने मेलार्थियों की सुविधा के लिए रविवार रात में सिनेमा चौराहा से लेकर लखीमपुर रोड तक बड़ा जनरेटर लगवाकर पथ प्रकाश की व्यवस्था की। साथ ही तपती धूप और गर्मी के कारण मंदिर के निकट कैंप लगाकर शर्बत का प्याऊ लगाया।
000000
नगर सीमा पर रोके गए बड़े वाहन
गोला गोकर्णनाथ। प्रशासन ने भीड़ की अधिकता देख सभी चौपहिया वाहनों को नगर सीमा के बाहर ही रोक दिया, जहां पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई। जिन्होंने पैदल और दुपहिया वाहनों से आने वालों को नगर में प्रवेश दिया।
00000
गोला में दिन भर गुल रही बिजली
गोला गोकर्णनाथ। ग्रिड फेल होने के कारण भूतनाथ मेला के दिन पूरे नगर में लोगों को बिजली के दर्शन नहीं हुए जिससे दूरदराज से आए शिवभक्त और नगर के लोग परेशान होते रहे।
एसडीओ प्रमोद आनंद ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण बिजली गुल रही है जिसकी सूचना पावर कंट्रोल मुरादाबाद भेज दी गई है और ठीक कराने के प्रयास जारी हैं।
मैलानी। उत्तरी ग्रिड फेल होने का असर मैलानी पर भी पड़ा। 24 घंटे में सोमवार को यहां केवल एक घंटा बिजली ही मिल सकी। रविवार से यहां सुबह सात से पांच बजे बिजली आपूर्ति का रोस्टर है। सुबह सात बजे बिजली आई लेकिन एक घंटे बाद चली गई।
000000
जगह-जगह हुए भंडारे
गोला गोकर्णनाथ। दूर दराज के शिवभक्तों के लिए सदर चौराहा, मिल गेट, पीलीभीत धर्मशाला, शिवम कांप्लेक्स, त्रिलोक गिरि मंदिर, मोहम्मदी रोड पर जगह-जगह भंडारे हुए। पीलीभीत धर्मशाला में पलिया के व्यवसायी ने जबकि शिवम कांप्लेक्स पर पूरनपुर के गर्ग परिवार और वीर अब्दुल हमीद मार्केट में तिलहर वालों ने भंडारा कराया।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper