विकास पर जातीयता हावी

Lakhimpur Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
जातीय समीकरण को जीत का आधार मान रहे कई प्रत्याशी
जनता को सिर्फ और सिर्फ विकास चाहिए
लखीमपुर खीरी। चुनाव निशान आवंटित होने के बाद अब कई प्रत्याशी विकास के मुद्दों की अपेक्षा जातीय समीकरण सुलझाने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। वे इसे ही जीत का आधार मान रहे हैं। इसके चलते विकास के मुद्दे गौड़ होते जा रहे हैं। जबकि, शहर की जनता तो सिर्फ क्षेत्र का विकास चाहती है।
अब प्रत्याशी विकास के मुद्दे के बजाय जातीय समीकरण सुलझाने और सजातीय वोटों को सहेजने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। हालांकि शहर की आम जनता सिर्फ और सिर्फ विकास विकास चाहती है। इस बार लोग जाति की अपेक्षा विकास को ही महत्व दे रहे हैं।
लखीमपुर नगर पालिका अध्यक्ष पद को कुल 21 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें पांच ब्राह्मण, पांच मुस्लिम, तीन वैश्य, दो स्वर्णकार तथा एक कायस्थ प्रत्याशी है। शहर में ब्राह्मणों और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या अधिक है। दोनों ही बिरादरी के बराबर-बराबर प्रत्याशी हैं। सबसे ज्यादा इन्हीं वोटों को लेकर छीना झपटी है। कुर्मी विरादरी के तीन प्रत्याशी आमने सामने हैं। दोनों ही अपनी बिरादरी के वोटों को रिझाने में कोई चूक नहीं छोड़ना चाहते।
विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तर्ज पर यहां भी इस चुनाव में प्रत्याशी जातीय आंकलन करने में जुटे हैं। केवल लखीमपुर ही नहीं करीब करीब सभी नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में यही स्थिति है। गोला, मोहम्मदी और पलिया नगर पालिकाओं के अलावा खीरी टाउन, ओयल, सिंगाही, धौरहरा, मैलानी और बरबर में भी यही हाल है।
00
काश सच हों प्रत्याशियों के दावे
चुनाव प्रचार चरम सीमा पर पहुंच चुका है। प्रत्याशी अपने मुद्दों और दावों के साथ जनता के बीच जा रहे हैं। कोई शहर को साफ सुथरा ओर सुंदर बनाने का दावा कर रहा रहा है। कोई ग्रीन लखीमपुर, क्लीन लखीमपुर बनाने की बात कह रहा है। तो कोई पालिका से भ्रष्टाचार मिटाने की। अधिकतर प्रत्याशियों ने पार्क पार्किंग और बनाने के साथ शहर को जाम से निजात दिलाने का वादा करते नजर आ रहे हैं।
00
लखीमपुर में यह हैं प्रमुख मुद्दे
. शहर में पार्किंग की व्यवस्था
. सड़कों का पुर्ननिमार्ण
. सफाई और पेय जल व्यवस्था को दुरुस्त करना
. पार्कों का सौंदर्यकरण
. शहर को जाम से मुक्त कराना
. शहर को जलभराव से मुक्त करना
. शहर का सौंदर्यीकरण कराना
. शहर में सुलभ शौचालयों और मूत्रालय का निर्माण
. शहर की स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था को दुरुस्त करना
. नगर पालिका को भ्रष्टाचार से मुक्त कराना

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls