पर्यावरण दिवस पर प्रदूषण रोकने का संकल्प

Lakhimpur Updated Wed, 06 Jun 2012 12:00 PM IST
प्रतियोगिताएं और विचार गोष्ठियां, विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया
लखीमपुर खीरी। विश्व पर्यावरण दिवस के मौकेपर शहर की विभिन्न स्वयंसेवी और शिक्षण संस्थानों ने विचार गोष्ठियों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। इस मौके पर लोगों ने प्रदूषण रोकने का संकल्प लिया।
भारत स्काउट एवं गाइड के तत्वावधान में गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज में भाषण और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज, कुंवर खुशवक्त राय कन्या इंटर कॉलेज, गुरुनानक इंटर कॉलेज के स्काउट और गाइड ने भाग लिया। इसमें भाषण प्रतियोगिता में कुंवर खुशवक्त राय स्कूल की सरिता शर्मा ने प्रथम, निमिषा श्रीवास्तव ने द्वितीय और गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज के विकास श्रीवास्तव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा यहां पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें बच्चों ने पोस्टर बनाकर प्रदूषण से होने वाली हानियों के विषय में बताया। इस मौके पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए। एएसपी ने कौरैया जंगल में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कई पौधे लगाए।
इसके अलावा पीस पार्टी के लोग क ौरैया जंगल गए, वहां पौधरोपण किया गया। इससे पूर्व पीस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने निर्मल नगर मोहल्ले का भ्रमण कर पर्यावरण दिवस के महत्व को बताया और लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेेरित किया।
बांकेगंज। कस्बे में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए स्वप्निल सोशल वेलफेयर सोसायटी की अगुआई में पौधे लगाए गए। इस कार्यक्रम में स्टेट बैंक के एकाउंटेंट जीसी वैश्य ने बैंक कर्मचारियों केसाथ मिलकर पौधरोपण किया। साथ ही उन्होंने लोगों से पर्यावरण को बचाए रखने के लिए हर साल पांच पौधे लगाने की बात कही।
सोसायटी के अध्यक्ष हर्ष मिश्र ने कस्बे में हरियाली लाने के लिए वन विभाग से पर्यावरण दिवस के मौके पर पौध उपलब्ध कराने की मांग की। मैलानी रेंज अफसर अनिल श्रीवास्तव ने इसके लिए कनक, चंपा के पौधे भेजकर लोगों को पौधरोपण करने को प्रेरित किया। संस्था के अध्यक्ष ने कस्बे के साथ ही पड़ोस के मजरे महाराजनगर, ढाका, मैकूपुर, अमीननगर के ओमप्रकाश, जगतार सिंह, कालिका, संदीप सिंह,गोविंद अग्रवाल, राजेंद्र माहेश्वरी, मनोज जायसवाल आदि के घरों के आसपास पौधरोपण कराया।
00000000
पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली रैली
गोला गोकर्णनाथ। विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर की कई संस्थाओं ने गोष्ठी की और रैली के माध्यम से लोगों जागरूक किया।
सेव इनवायरमेंट संस्था के प्रशांत मणि शुक्ला, ध्रुव सेठी, मिलिंद शुक्ला, राजन मिश्रा, शिखर त्रिवेदी, शिवांशु दीक्षित, मयंक दीक्षित, आशुतोष शुक्ला, सृजल वर्मा, अंशु वर्मा, सूरज वर्मा ने रैली निकालकर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया।
सब्जी मंडी स्थित जमाल अहमद राईन के प्रतिष्ठान पर पर्यावरण एवं जन कल्याण समिति की गोष्ठी में नदीम खां, राम किशोर मिश्रा, हसन रजा बरकाती, मुकेश सिंह, अजय कुमार मौर्य, शफी आगा, सगीर अहमद, कौशल त्रिपाठी, विमलेश मिश्र, आलोक तिवारी, श्याम किशोर अवस्थी, प्रेमशंकर गुप्ता, कैलाश गुप्ता आदि ने नगर में कम से कम 100 पौधे लगवाने का संकल्प लिया।
ग्रीन लीफ ने कृषक समाज इंटर कॉलेज में पर्यावरण दिवस पर गोष्ठी कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। वक्ताआें ने पानी की बर्बादी रोकने और बिजली बचाने के सुझाव बताते हुए खाली स्थानों पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर डॉ. अनिल कुमार, डॉ. यदुलेश मुरारी सक्सेना, नवनीत वर्मा, गौरव ज्ञान त्रिपाठी, दीप्ति त्रिवेदी, संजय सिंह, सर्वेश वर्मा, संजय कुमार, राजीव तोमर सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

सीएम योगी ने सुनी गुहार, .... और छलक पड़ी आंखे, जानें क्या था मामला

सीएम योगी ने केजीएमयू में कैंसर पीड़ित की गुहार सुनी और उसे मुख्यमंत्री कोष से इलाज कराने का आश्वासन दिया।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper