जंगल के राजा की घर वापसी

Lakhimpur Updated Mon, 04 Jun 2012 12:00 PM IST
भीरा रेंज का हमलावर बाघ वापस पहुंचा जंगल
महकमे ने ली राहत भरी सांस, ग्रामीण भी हुए बेफिक्र
दो दिन से लगातार बाघ की हो रही थी मानीटरिंग
बिजुआ। भीरा रेंज का हमलावर बाघ के कदम दो दिन बाद वापस जंगल की ओर बढ़ गए। जंगल के ‘राजा’ के इस रुख से वन महकमे के साथ गांव वालों ने राहत की सांस ली। बाघ की वापसी की खबर के बाद तीसरे दिन लोग अपने खेतों पर पहुंचे।
शुक्रवार को भीरा इलाके के कटैया गांव के रतिराम पर बाघ ने हमला कर दिया था। उसी दिन देर शाम को हमलावर बाघ ने मानीटरिंग के लिए लगाई गई वन महकमे की टीम के सदस्य पर भी हमला कर दिया। एक दिन में बाघ केे दो मामलों को देखते हुए वन अफसरों ने कोई भी कोताही नहीं बरती, देर रात को ही बाघ की लोकेशन जानकर उसके घर वापसी की कवायद शुरू कर दी गई, अगले दिन दो वन रेंजरों की टीम के अलावा हाथियों के दल से भी निगरानी की जाने लगी। भीरा रेंजर ओमप्रकाश ने रविवार को बाघ के जंगल वापस जाने की पुष्टि करते हु़ए बताया कि शनिवार देर शाम को बाघ जंगल की ओर वापस हो गया। इसके बाद बाघ की मानीटरिंग के लिए लगीं टीमें भी वापस हो गईं। वनाधिकारियों ने बाघ के जंगल वापस जाने की खबर पर गांव वालों ने भी राहत की सांस ली।
0000
फिर भी सजग रहने की गांव वालों को दी सलाह
बाघ भले ही जंगल की ओर रुख कर गया हो लेकिन वन महकमा कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता। वन अफसरों ने खेतों की तरफ जाने पर लोगों से विशेष तौर पर सतर्क रहने की सलाह दी है। वहीं इलाकाई लोगों से ताकीद की है कि वे अगर अपने खेतों की तरफ जाते हैं तो समूह बनाकर जाएं। दरअसल, भीरा रेंज के बरुआबीट में वन कर्मचारी समेत दो लोगों पर बाघ के हमले के बाद विभाग ने इस इलाके में लोगों के जाने पर रोक लगा दी थी। रविवार को बाघ की वापसी की खबर सुनकर गांव वाले अपने खेतों की तरफ निकले।
0000
वर्जन....
बाघ अब वापस जंगल की तरफ चला गया है, जिससे बाघ की मानीटरिंग में लगी हाथियों के दल के साथ टीम वापस हो गईं हैं, लेकिन इस इलाके पर विशेष तौर से निगाहबानी के लिए वन महकमे के कर्मचारियों को अलर्ट किया गया है।
-ओम प्रकाश, रेंजर भीरा

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

बीजेपी सरकार कर रही निजीकरण के जरिए आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था पर प्रहार: बसपा सुप्रीमो मायावती

कोयला खदानों को निजी कंपनियों को देने के केंद्र सरकार के फैसले का बसपा सुप्रीमो मायावती ने विरोध किया है। शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि मोदी सरकार की यह नीति धन्नासेठों के तुष्टीकरण की एक और नीति है।

24 फरवरी 2018

Related Videos

पर्यटन को बढ़ाने से मिलेगा युवाओं को रोजगार: सीएम योगी

शुक्रवार को दुधवा नेशनल पार्क के टाइगर हैवेन के पास तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देकर हजारों युवाओं को रोजगार देने की बात कही।

10 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen