गर्मी, बिजली ने छुड़ाया पसीना

Lakhimpur Updated Sat, 26 May 2012 12:00 PM IST
पानी को तरस गए, गर्मी से दिन भर उबलते रहे लोग
लखीमपुर खीरी। बिजली की कटौती में लगातार इजाफा होने से लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। पहले चार घंटे, बाद में पांच घंटे की और अब छह घंटे की बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है। भीषण गर्मी ऊपर से बिजली गायब रहने से लोगों का जीना दूभर हो गया है। निर्घारित बिजली कटौती के बाद भी कई और तकनीकी कारणों से स्थानीय स्तर पर ब्रेक डाउन होने से शहर में मुश्किल से 10 घंटे बिजली मिल पा रही है।
इन दिनों जब तापमान 43 के पार चल रहा है। पंखे और कूलर भी गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं। बिजली रहने पर गर्मी से जो थोड़ा बहुत सुकून मिलता भी था वह भी बिजली के न रहने से गायब हो चुका है। बिजली कटौती का जो समय है उससे लोगों के दिन का चैन छिन चुका है। सुबह लोगों के काम पर निकलने तक लोगों को बिजली नहीं मिलती। घर लौटते हैं तो बिजली गायब।
गर्मी में बिजली संकट तो आम बात है। लेकिन इस बार बिजली की किल्लत कुछ ज्यादा ही है। रोस्टर के मुताबिक बिजली कटौती हो तो कम से कम लोग इस परेशानी के लिए मानसिक तौर से तैयार रहेंगे, लेकिन इस कटौती के अलावा कब बिजली आएगी कब जाएगी किसी को कुछ पता नहीं रहता। रात में आठ बजे से सुबह पांच बजे तक बिजली आपूर्ति का शेड्यूल है। इसके बावजूद रात में कई बार बिजली गायब होने से लोगों की रात की नींद पूरी नहीं हो पाती है। 00000
सबसे जयादा संकट पानी का
सुबह पांच बजे से नौ बजे तक बिजली गायब रहने से लोगों के सामने पानी का संकट पैदा हो रहा है। नगर पालिका का पेयजल आपूर्ति का समय सुबह पांच बजे से सात बजे तक तथा शाम को पांच बजे से शाम सात बजे तक का समय निर्धारित है। इस दौरान बिजली की कटौती से पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती। जिन लोगों ने पानी के लिए अपने निजी संसाधन जैसे जेट पंप और समरसेबिल लगा रखे हैं वे भी बिजली के बिना पानी नहीं ले पाते। पानी की सबसे ज्यादा जरूरत भी सुबह शाम ही रहती है।
0000
चौपट हो रहे उद्योग और व्यापार
बिजली कटौती के नए रोस्टर से उद्योग और व्यापार पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। दिनभर भीषण गर्मी के कारण लोग बाजार जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। शाम को जब बाजार का समय होता है तब बिजली गायब हो जाती है। ऐसे में दुकानदारों का व्यापार चौपट हो रहा है। दिनभर बिजली गायब रहने से उद्योग भी ठप पड़े हैं।
0000
किचन में किचकिच
सुबह और शाम का समय महिलाओं के किचन में काम करने का होता है। बिजली गायब रहने से किचन में बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे ग्राइंडर और मिक्सर आदि नहीं चल पाते। महिलाएं जो काम इन उपकरणों के जरिए चंद मिनटों में कर सकती हैं उसे करने में उन्हें ज्यादा समय लगता है। शाम को बिजली गायब रहने से लैंप की रोशनी में खाना बनाना पड़ता है। बिजली संकट से घरों में किचन की किचकिच बढ़ती जा रही है।
00000
कई मोहल्लों में दिन भर गायब रही बिजली
शहर के मोहल्ला हिदायत नगर में सुबह करीब तीन बजे ट्रांसफार्मर फुंक गया जिससे मोहल्ला हिदायत नगर प्यारेपुर और नौरंगाबाद के कुछ हिस्सों में दिनभर बिजली गायब रही। इसके अलावा भी कई मोहल्लों में ट्रांसफार्मर फुंकने से घंटों बिजली गायब रही। लोग पानी के लिए तो तरस ही गए गर्मी से भी दिन भर उबलते रहे।
00000
वर्जन.....
गर्मी के कारण बिजली का लोड बढ़ा है जिससे ट्रांसफार्मर और विद्युत उपकरण खराब हो रहे हैं लेकिन जनता की परेशानियों को देखते हुए फाल्ट तुरंत सही करने के निर्देश दिए गए हैं।
-बृज मोहन, अधिशाषी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम
00000000
मैलानी में सिर्फ सात घंटे बत्ती
मैलानी। सपा के राष्ट्रीय महासचिव के इलाके मैलानी में बिजली कटौती दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटों में मात्र सात घंटे बिजली मिली। ऐसे में फ्रिज और इंनवर्टर शोपीस बनकर रह गए हैं।
ज्ञात रहे कि मैलानी नगर क्षेत्र सपा विधायक विनय तिवारी और सपा के राष्ट्रीय महासचिव रवि वर्मा के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में पड़ता है। अब तक 10 घंटे बत्ती मिलती रही जो घटते हुए मात्र सात घंटे ही रह गई है। गुरुवार रात तो एक बजे बिजली आई। पिछले दिनाें श्री वर्मा ने बिजली सुधार की बाबत यूपी पावर कारपोरेशन के अधिकारियों से बातचीत करने और आपूर्ति बढ़वाने की बात कही थी, लेकिन आपूर्ति बढ़ने के बजाए घट गई है। इससे नगरवासी परेशान हैं।
0000
बसपा शासन में खूब मिली थी बिजली
मैलानी। नगर वासियों का कहना है कि पिछली बसपा सरकार में गर्मी के दिनों में 24-24 घंटे बिजली मिलती थी। सपा सरकार आते ही घोर बिजली संकट हो गया जबकि चुनाव के समय अखिलेश यादव ने 20-22 घंटे बिजली देने का वादा किया था। इससे सपा की साख अभी से गिरने लगी है।
000
प्याऊ लगवाया
मैलानी। समाजसेवी दुखीराम काका ने जनसहयोग से पलिया बस स्टैंड के पास प्याऊ की व्यवस्था कर दी है। इससे यात्रियों को भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल की सहूलियत हो गई है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper