वास्तविक जनगणना करें कर्मचारी: डीएम

Lakhimpur Updated Thu, 10 May 2012 12:00 PM IST
सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना के दो दिवसीय प्रशिक्षण का पहला दिन
लखीमपुर खीरी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि देश की योजनाएं आंकड़ों के आधार पर बनती हैं। इसलिए कर्मचारियों अधिकारियों को चाहिए कि वह जून से शुरू होने वाले सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना (एसईसीसी) ठीक ढंग से करें। जिससे आने वाले समय में बनाई जाने वाली योजनाओं से लोगों को भरपूर लाभ मिल सके।
विकास भवन सभागार में सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना कार्यक्रम के दो दिवसीय मास्टर ट्रेनर, चार्ज अधिकारी, अतिरिक्त/सहायक चार्ज अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में पहली बार इस तरह की जनगणना हो रही है। यह कार्य जून 2011 से दिसंबर 2011 तक होना था, लेकिन यहां विधान सभा चुनाव कार्यक्रम के कारण यह कार्यक्रम आगे बढ़ा दिया गया। अब एक जून 2012 से यह कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यह गणना कुछ नये तरीके से की जाएगी, इस लिए इस कार्य में लगे बीडीओ, एसडीएम, तहसीलदार आदि सभी कर्मचारी अधिकारी इस दो दिनी प्रसिक्षण में भली भांति व्यवस्था को समझ लें। किसी प्रकार की कोई दिक्कत का समाधान वह ट्रेनिंग के दौरान ही कर लें। डीएम ने कहा कि आंकड़ों के आधार पर ही हमारे देश की तमाम विकास योजनाएं बनती हैं। वर्ष 2002 में बीपीएल सर्वे ठीक से न हो पाने के कारण आज भी उसका खामियाजा हजारों गरीब परिवार योजना से वंचित रह कर भुगत रहे हैं। इसलिए अधिकारियों/कर्मचारियों को चाहिए कि वह जमीनी हकीकत से जुड़ कर कार्य करें। आर्थिक व सामाजिक रूप में विपिन्न लोगों की वास्तविक जनगणना निष्ठापूर्वक की जाए जिससे योजनाएं बनाकर ऐसे परिवारों और व्यक्तियों का आर्थिक उत्थान करके उन्हें आत्म निर्भर बनाया जा सके।
कार्यक्रम का संचालन कर रहे जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि जनगणना टेबलेट पीसी से की जाएगी। परियोजना निदेशक शंकर लाल ने जनगणना के तरीकों पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस मौके पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव बघेल के अलावा सभी बीडीओ, तहसीलदार, एसडीएम मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018