सामाजिक बुराइयों से लड़ने का जज्बा पैदा करेगा सत्यमेव जयते

Lakhimpur Updated Mon, 07 May 2012 12:00 PM IST
छोटे पर्दे पर अपने किरदार से झकझोरेंगे आमिर
लखीमपुर खीरी। बड़ पर्दे पर अपने अभिनव के बल पर समाजिक बुराइयों से लड़ने का दर्शकों में जज्बा भर देने वाले आमिर खान अब छोटे परदे पर अपने ‘सीरियल सत्यमेव जयते’ के माध्यम से एक नये आंदोलन की शुरुआत की है। सीरियल के पहले दिन ही आमिर ने समाज की बड़ समस्या बन चुके भ्रूण लिंग परीक्षण तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराइयों को जिस प्रभावशाली अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया उसने समाज को झकझोंर कर रख दिया है।
दर्शकों की मानें तो उनका यह प्रयास समाज के संभ्रांत और बुद्घिजीवी कहे जाने वाले ऐसे लोग जो मानवता की आंड़ में घिनौना खेल खेलते हैं, उन्हें आत्म चिंतन के लिए जरूर विवश करेगा। साथ ही ऐसी सामाजिक बुराइयों के प्रति लोगों में सजगता भरने के साथ उन्हें लड़ने के लिए भी प्रेरित करेगा। अमर उजाला ने जब शहर के तमाम दर्शकों से इस सीरियल के बावत बात की तो उनके विचार भी कुछ ऐसे ही थे।
00
मिटेगी सामाजिक बुराई
आमिर खान ने इसे रियल्टी शो के रूप में प्रस्तुत किया है। इस सीरियल को देखकर संकीर्ण विचार धारा के लोगों को ऊपर उठकर सोंचना पड़गा। आमिर खान ने बड़ ही खूबसूरत ढंग से इस सामाजिक बुराई को उठाया है। जिसमें दिखाने का प्रयास किया है कि समाज में किस तरह संवेदनाशून्य लोग हैं। इस धारावाहिक से निश्चित ही सामाजिक बुराई मिटेगी।
-प्रियामिश्रा, शिक्षिका
00
लोगों को मिलेगी प्रेरणा
यह सीरियल सिर्फ मनोरंजन करने वाला नहीं, बल्कि लोगों को प्ररेणा देने वाला भी है। मुद्दे सामाजिक बुराइयों के प्रति एक संघर्ष हैं। आज कन्या भ्रूणहत्या इस कदर बढ़ गई है, कि जन संख्या में लिंग अनुपात गड़बड़ने लगा है। इस सीरियल में यह भी दिखाने प्रयास किया गया है कि समाज में भगवान कहे जाने वाले डाक्टर किस तरह इस घिनौने कार्य में लिप्त हैं।
-ऊषा शर्मा, ग्रहिणी
00
मनुष्यता के हत्यारे होंगे बेनकाब
समाज के ऐसे डिग्री धारी जिन्हें कुछ हुनर की डिग्री मिल जाती है लोग उन्हें भगवान समझते हैं। लेकिन वे मनुष्यता के हत्यारे साबित होते हैं। आमिर खान का यह सीरियल धरती के तथाकथित भगवानों के चरित्र को भी बेनकाब करने वाला है। यह शो लोगों को इस बुराई के प्रति चिंतन करने पर भी विवश करेगा।
डा. सत्येंद्र दुबे, प्रवक्ता वाईडी डिग्री कालेज
00
लोगों में बढ़गी जागरूकता
आमिर खान ने इस सामाजिक बुराई को उठाकर देश के लोगों को झकझोरने का काम किया है। कार्यक्रम देख कर ऐसे लोग जागरूक होंगे जो इसकी गंभीरता को अब तक नहीं समझते थे। वहीं भ्रूण हत्या करने वाले डाक्टरों को भी यह सोंचना पड़गा कि समाज के लोग उनके बारे में क्या धारणा रखते हैं। उम्मीद है इससे सामाजिक बुराई पर अंकुश लगेगा।
विवेक श्रीवास्तव, टेंट व्यवसाई

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018