घरों और मस्जिदों में पढ़ी गई फातेहा

Gorakhpur Bureauगोरखपुर ब्यूरो Updated Fri, 30 Oct 2020 11:24 PM IST
विज्ञापन
ईद मिलादु्न्नबी के अवसर पर मस्जिदों में पैगम्बर साहब के जीवनी पर प्रकाश डाली गयी व दुआ खानी की गय?
ईद मिलादु्न्नबी के अवसर पर मस्जिदों में पैगम्बर साहब के जीवनी पर प्रकाश डाली गयी व दुआ खानी की गय? - फोटो : KUSHINAGAR

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
घरों और मस्जिदों में पढ़ी गई फातेहा
विज्ञापन

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ बारावफात, कई स्थानों पर नहीं निकला जुलूस
कोविड प्रोटोकाल का हर किसी ने किया पालन
संवाद न्यूज एजेंसी
पडरौना। बारावफात के अवसर पर इस बार पडरौना शहर सहित ज्यादातर स्थानों पर जुलूस नहीं निकाला गया। लोगों ने कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए घरों और मस्जिदों में फातेहा पढ़ी। लोगों में सादगी और सौहार्द का भरपूर समावेश दिखा।
इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन बारावफात के रूप में मनाया जाता है। कोरोना महामारी के चलते भीड़ जुटाने या जुलूस निकालने पर पाबंदी है। इसकी इजाजत प्रशासन की तरफ से उन्हीं कमेटियों को दी गई थी, जो इसके लिए अनुमति ले चुके हैं। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई थी, जिसका लोगों ने पालन भी किया। पडरौना शहर सहित अनेक स्थानों पर कोविड महामारी के चलते जुलूस न निकल पाने के कारण पहले जैसी स्थिति नहीं रही, लेकिन लोगों में उत्साह पहले की भांति ही था। लोगों ने पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर मस्जिदों और घरों में फातेहा पढ़ी तथा और अन्य परंपराओं का निर्वहन किया। मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया।
सादगी के साथ मनाया गया
पडरौना। कुबेरस्थान कार्यालय के अनुसार पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर आयोजित होने वाला ईद मिलादुन्नबी का पर्व सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार मनाया गया। लोगों ने पूरी सादगी के साथ इसे मनाया। क्षेत्र के बतरौली बाजार, अमवा, फ़ागुपूर विशुनपुरा, कल्याण छापर, धरनी छापर, सखवनिया, खान टोला, बढ़वलिया, बालखंडी, बरहज, सरेया, गांगरानी, सिकटा, प्रधानपट्टी, शुक्लपट्टी, खुशीपट्टी, पिपरा जटामपुर, परसौनी समेत अन्य गांवों लोगों ने घरों में रहकर मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाया। मोहम्मद साहब के कार्यों को याद किया और अपने बच्चों को भी उनके बताए सच्चे रास्ते पर चलने की नसीहत दी। ईदमिलादुन्नबी के मौके पर लोगों ने निर्धन परिवारों को भोजन कराकर इंसानियत का फर्ज निभाया।
कठकुइयां कार्यालय के अनुसार घोरघटिया, बदलपट्टी, कठकुइयां, सेमरा हर्दो, लक्ष्मीपुर, जंगल सिसवा, पचरुखिया सहित अन्य गांवों में फातेहा पढ़ी गई। लोगों ने मोहम्मद साहब के कार्यों को याद किया। तमकुहीरोड कार्यालय के अनुसार सेवरही क्षेत्र में प्रशासन के निर्देश पर जुलूस नहीं निकाला गया, लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने घरों व मस्जिदों में फातेहा पढ़कर मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाया। बाद में सिरनी बांटा गया। लोगों ने पैगंबर के जन्मदिन पर एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। उजारनाथ कार्यालय के अनुसार कोविड प्रोटोकाल के तहत घरों और मस्जिदों में फातेहा पढ़ी गई। लोगों ने सादगी का परिचय दिया। सिंदुरिया बुजुर्ग, मोगलपुरा, सपही, करमैनी, देवरिया वृत, गगलवा, मठिया चंद्रौटा, धारमठिया, अमरवा बुजुर्ग, जवार, खलवापट्टी सहित अन्य गांवों में भी बारावफात मनाया गया। खड्डा कार्यालय के अनुसार कई जगह जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन हुआ। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी की जुबान पर रसूल-ए-पाक के तराने थे। सुबह होते ही कुरआन ख्वानी के आयोजन शुरू हो गए। इसके बाद जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। कई जगह जुलूस में शामिल लोगों पर फूल बरसाकर उनका इस्तकबाल किया गया। इस दौरान खड्डा पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। तरयासुजान कार्यालय के अनुसार थाना क्षेत्र में में इस वर्ष जुलूस नहीं निकाला गया। क्षेत्र के तरयासुजान, डुमरिया, जमसड़िया, तिनफेडिया, रामपुर बंगरा, मठिया श्रीराम, दनियाड़ी, सिसवा बाजार, अहिरौलीदान, दोमाठ, गौरहा बाजार, पिपरा अगरवा, भुलिया बाजार में लोगों ने बारावफात मनाया।
मथौली बाजार कार्यालय के अनुसार कप्तानगंज थाना क्षेत्र के मथौली बाजार और आस-पास के गांवों में शुक्रवार को बारावफात का जुलूस नहीं निकला। क्योंकि कमेटियों ने इसकी इजाजत नहीं ली थी। लोगों ने घरों और मस्जिदों में फातेहा पढ़कर सादगीपूर्ण तरीके से बारावफात मनाया।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X