ठंड से ठिठुर गई है जिंदगी

Kushinagar Updated Sun, 23 Dec 2012 05:30 AM IST
पडरौना। शीतलहर और गलन के चलते जनजीवन ठहर सा गया है। कामकाजी लोगों की बात छोड़ दी जाए तो ठंड के चलते अधिकतर लोग घरों में ही दुबके रह रहे हैं। एक हफ्ते से पड़ रही शीतलहर का असर इस कदर है कि गर्म कपड़ों और टोपी की दुकानाें पर लोगों की भीड़ लग जा रही है। आग से बचने के लिए लोग अलाव का भी सहारा ले रहे हैं। शीतलहर से बच्चों, बूढ़ों और नौजवानों का बुरा हाल है। शीतलहर और गलन से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल है।
गर्म कपड़ों की मांग बढ़ी
शीतलहर का प्रकोप इस कदर है कि लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों की खरीददारी कर रहे हैं। रेडीमेड दुकानों से लगायत सेल और ठेले पर बिकने वाले कपड़ों की तरफ भी लोग आकर्षित हो रहे हैं। लोगों की जरूरत को देखते हुए गर्म कपड़ों के दुकानदार ग्राहकों से मनमाना रेट लेने से भी नहीं चूक रहे हैं।
टोपियों की बिक्री बढ़ी
कड़ाके की ठंड को देखते हुए दुकानदार तरह-तरह की टोपियां भी बेच रहे हैं। आकर्षक दिखने वाली टोपियों की तरफ युवाओं का रुझान ज्यादा दिख रहा है। इसके चलते टोपियों की बिक्री भी बढ़ गई है।
अलाव का सहारा
ठंड से बचने के लिए लोग अपने घरों में ही अलाव जलाकर बैठ रहे हैं। यही हाल दुकानों पर भी है। दुकानदार अपनी दुकानों के सामने आग जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं।
बच्चों और बूढ़ों पर ठंड भारी
एक हफ्ते से पड़ रही शीतलहर का सबसे अधिक असर बच्चों तथा वृद्धजनों पर पड़ रहा है। ठंड के चलते इन्हें काफी दिक्कतें हो रही हैं।
प्याज काटते अधेड़ की मौत
छितौनी। हनुमानगंज थाना क्षेत्र के गांव बुलहवा टोला जोकहिया में शुक्रवार की शाम केदार नाम के एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। केदार अपने चाय की दुकान पर शाम के 6:15 बजे प्याज काट रहे थे, तभी गिर पड़े। घर के लोग केदार को लेकर कोटवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे, जहां रात के 1:30 बजे उनकी मौत हो गई।
सेवरही कस्बे में अलाव का इंतजाम
तमकुहीरोड। कस्बे में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए नगर पंचायत कमेटी ने सब्जी मंडी, पुरानी बस स्टैंड चौक, पुरानी पुलिस चौकी चौराहा, आजाद चौक, मालगोदाम चौक, चनरी चौराहा, नया बस स्टैंड, स्टेशन परिसर सहित कई स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की है।
पेयजल आपूर्ति की मांग
तमकुहीरोड। शीतलहर ने लोगों को पहले से ही परेशान कर रखा है, सेवरही का जलकल विभाग भी पीछे नहीं है। कस्बे के 14 मोहल्लों में पेयजल आपूर्ति के लिए दो ओवरहेड टैंक हैं। इसके बावजूद पेयजल आपूर्ति व्यवस्था चार दिनों से बंद है। कमलाकांत पांडेय, दुर्गेश मद्धेशिया, संजय गुप्ता समेत कई लोगाें ने पेयजल आपूर्ति किए जाने की मांग की है।
सोमवार तक सभी स्कूल बंद
पडरौना। शीतलहर को देखते हुए जनपद के समस्त प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों को सोमवार तक बंद कर दिया गया है। डीएम रिग्जियान सैंफिल ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि मौसम को देखते हुए विद्यालयों को बंद किया गया है। मौसम की अनुकूलता के हिसाब से अगला आदेश जारी किया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper