साढ़े तीन लाख गरीबों पर राशन पर संकट

Kushinagar Updated Thu, 06 Dec 2012 05:30 AM IST
पडरौना। कुशीनगर जनपद के गरीबों के लिए इस बार एफसीआई से जरूरत भर का चावल ही नहीं मिल पाया है। अगर एकाध दिन में इस पर निर्णय नहीं हुआ तो दिसंबर महीने में यहां के करीब साढ़े तीन लाख बीपीएल राशनकार्ड धारकाें को बिना चावल के ही गुजारा करना पड़ सकता है।
गौरतलब है कि कुशीनगर जनपद में एक लाख नब्बे हजार बीपीएल कार्डधारक हैं। इसके अलावा अतिरिक्त बीपीएल योजना के तहत भी लगभग एक लाख इकसठ हजार लोगों को बीपीएल श्रेणी के राशन के लिए पात्र मानकर सूची बनाई गई है। इन लोगों को हर महीने 20 किलो चावल और 15 किलो गेहूं सरकारी दर पर उपलब्ध कराया जाता है। डिप्टी आरएमओ रूपेश कुमार सिंह के मुताबिक कुशीनगर जनपद के इन गरीबों को के लिए हर महीने लगभग 70 हजार कुंटल चावल की जरूरत पड़ती है। इस बार एफसीआई से चावल आपूर्ति न होने के कारण करीब 40 हजार कुंटल चावल कम पड़ रहा है। चावल मिलने की उम्मीद में विपणन विभाग ने कोटेदार के राशन उठान की निर्धारित तारीख 30 नवंबर को आगे बढ़ाकर बुधवार पांच दिसंबर तक किया गया था, लेकिन अभी भी चावल नहीं मिला है। इसकी वजह से बीपीएल व अतिरिक्त बीपीएल कार्डधारकों का चावल ही नहीं उठ पाया है। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार के मुताबिक संकट को देखते हुए उपलब्ध चावल अंत्योदय कार्डधारकों के लिए तो उपलब्ध करा दिया गया लेकिन बीपीएल और अतिरिक्त बीपीएल कार्डधारकों के लिए अभी इंतजार किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो इस संबंध में बुधवार की शाम को ही लखनऊ में हाईलेवल की मीटिंग बुलाई गई है। अगर चावल मिलने की गुंजाइश बनी और उठान की तारीख सात दिसंबर तक बढ़ाने की अनुमति मिली तब तो कुछ उम्मीद बचेगी नहीं तो इन गरीबों को चावल उपलब्ध करा पाना संभव नहीं हो पाएगा।
वितरण की तारीख भी बढ़ सकती है
पडरौना। सामान्य तौर पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए हर महीने की 21 से 30 तारीख तक गोदामों से कोटेदारों को राशन दिया जाता है। इसे ले जाकर कोटेदार हर महीने की आठ से दस तारीख तक उसे वितरित करते हैं। परंतु इस महीने पांच दिसंबर तक उठान हुआ है। अगर उठान की तारीख सात दिसंबर के बाद तक बढ़ती है तो निश्चित तौर पर वितरण के लिए भी नई तारीख घोषित करनी पड़ेगी। डीएसओ संजीव कुमार का कहना है कि अगर एक महीने सिस्टम डिस्टर्ब हुआ तो इसका असर अगले कई महीने तक पड़ेगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017