2395 किसानों में बंटेंगे 100 करोड़

Kushinagar Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
कसया। शासन के कड़े रुख के बाद मैत्रेय परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की कवायद ने जोर पकड़ लिया है। अधिग्रहीत भूमि के मालिक किसानाें को मुआवजा देने के लिये रविवार को अवकाश के बाद भी कसया में राजस्व और भू-अध्याप्ति विभाग के कर्मियों ने पूरे दिन मेहनत की। एसडीएम मुरलीधर मिश्र के कैंप कार्यालय पर दिन भर किसानों की लिस्ट अपडेट की गई। प्रथम चरण में कसया, विशुनपुर बिंदवलिया, सबयां और अनिरुद्धवां आंशिक के 2395 किसानों को 252.33 एकड़ जमीन के एवज में करीब एक अरब रुपये मुआवजा बांटा जाएगा। 28 तारीख से इसकी शुरुआत होगी।
राजस्व विभाग के सूत्रों के मुताबिक परियोजना के लिए अधिग्रहीत हो रही जमीन में कसया केे 427 किसानों की 19.19 एकड़, विशुनपुर बिंदवलिया के 746 किसानाें की 81.38 एकड़, सबयां के 649 किसानाें की 69.55 एकड़ और अनिरुद्धवां आंशिक के 573 किसानाें की 80.71 एकड़ जमीन के अलावा 17.17 एकड़ सरकारी जमीन भी है। परियोजना की जद में कोई आवासीय परिसर या जनोपयोगी भवन आदि नहीं आ रहे हैं। जिन 900 किसानों को पूर्व में टोकन मनी के रूप में मुआवजा दिया गया है, उनसे पुराने धन की कटौती करते हुए शेष धनराशि का भुगतान किया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि करार पत्र छपने के लिये भेज दिया गया है। मात्र फोटो और इंतखाब की कापी लगाकर किसान चेक ले सकते हैं। औपचारिकता के बाद 28 को प्रतीकात्मक रूप से गांव में जाकर पहला चेक दिया जायेगा। 29 से चेक युद्धस्तर पर बंटने शुरू हो जायेंगे। दिन भर चली इस कवायद मेें कानूनगो घनश्याम शुक्ल, भू-अध्याप्ति विभाग के देवेंद्र कुमार पाठक, लेखपाल सदर ब्रजेश मणि, हरिशंकर सिंह आदि शामिल थे।
स्थिति स्पष्ट न होने से बढ़ा असमंजस
कसया। परियोजना का आकार छोटा करने और और उसे 260.90 एकड़ पर स्थापित करने की बात सिसवां महंथ और डुमरी के किसानों के गले नहीं उतर रही। किसान नेता उदयभान यादव ने कहा कि प्रशासन 368 एकड़ जमीन पर स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है। इस जमीन पर भी अधिग्रहण की अधिसूचना यथावत है, जिससे किसान आंदोलन करने को मजबूर हैं।
केतना तोहार निकलता हो
कसया। अनिरुद्धवां, विशुनपुर विंदवलिया और सबयां गांव के किसानाें में मुआवजे को लेकर पूरे दिन सरगर्मी रही। केतना तोहार निकलता हो...ऐ थोड़े बा....गाड़ी लियाई न....नाहीं कुछ जमीनिए खरीदाई...चल पिंड छूटता... ऐतना दिन से लटकल रहल मामला.... का कइल जाई..सरकार के आगे केहू के चलले ना...। गांव के नुक्कड़ पर स्थित चाय और पान की दुकानाें पर पूरे दिन मैत्रेय और मुआवजे के लिये चल रही चर्चाओं के दौरान लोगों से यही सब सुनने को मिला। अनिरुद्धवां गांव में रविवार की सुबह खाद गड्ढा खुदवा रहे प्रधान जय प्रकाश को दर्जनोें लोग घेरे खड़े थे। एक किसान ने कहा कि पइसवा बड़ा कम मिलता ऐ प्रधान जी...प्रधान बोले कि का कहल कम मिलता.... मैत्रेय औरी हवाईअड्डवा के चलते ही जमीन के दाम बढ़ल बा....।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper