झमाझम बारिश देख चहके किसान

Kushinagar Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
पडरौना। बारिश की फुहारों ने एक झटके में उमस भरी गर्मी से निजात दिलाने के साथ ठंड की आहट भी दे दी है। भादों की इस बारिश ने चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी है। सबसे अधिक खुशी किसानों को हैं क्योंकि उनके लिए सोना बरस रहा है। हालांकि, बारिश के साथ बह रही तेज हवा के कारण फसलों को नुकसान भी पहुंच रहा है। लगातार हो रही बारिश के वजह से जनजीवन सोमवार को पूरी तरह से प्रभावित रहा। सबसे अधिक दुश्वारियां पडरौना नगर क्षेत्र के लोगों को भुगतनी पड़ी। कीचड़ युक्त सड़कों पर लोग चलने को मजबूर थे।
रविवार की देर रात से शुरू हुई बारिश भोर होते-होते चरम पर पहुंच गई। भोर से सोमवार की सुबह तक झमाझम हुई बारिश ने मौसम को सुहाना कर दिया। गर्मी और उमस से जूझ रहे लोगों के चेहरे एक झटके में खिल उठे। बिजली संकट के कारण उमस भरी रातों में करवट बदलने वालों को बारिश सुकून देने वाला है। यही नहीं स्वास्थ्य की दृष्टि से भी मौसम अनुकूल होता दिख रहा है। मौसम के ठंडा होने से संक्रामक बीमारियों पर लगाम लग सकेगी।
बारिश ने किसानों के चेहरे पर सुकून भरी खुशियां बिखेर दी है। जानकारों की अगर मानें तो भादो मास में हो रही यह बारिश किसानों के लिए सोना बरसा रही हैं। हालांकि, तेज हवा फसलों को नुकसान भी पहुंचा रही है। लेकिन लगातार हो रही बारिश ने सोमवार को पूरे जनजीवन को प्रभावित कर दिया। बारिश की वजह से ताल, तलैये तो लबालब हो ही गए, सड़कें भी पानी में डूब गई थीं। गांव देहात में तो स्थिति खराब थी ही पडरौना नगर के लोगों को सबसे अधिक दुश्वारियां झेलनी पड़ीं। कारण यह कि शहर में कई सड़कें मरम्मत के नाम पर महीनों से तोड़ दी गई हैं। सड़कें खुद जाने के कारण पहले लोग धूल से परेशान थे, अब कीचड़ की वजह से राह चलना दूभर हो गया है। कई सड़कें तो पानी लगने के कारण दिख ही नहीं रही हैं। नगर का बस स्टेशन परिसर भी जलमग्न हो गया है। रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के अभाव में लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ी।

कुछ के लिए मुसीबत भी है यह बारिश
पडरौना। बारिश ने तमाम चेहरों पर मुस्कान तो बिखेर दिया है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके लिए मुसीबत साबित हो रही है। बारिश के कारण छतविहीन और टूटे-फूटे आशियानों में जीवन गुजर-बसर करने वालों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। दैनिक मजदूरी कर अपना तथा परिवार का भरण पोषण करने वालों के लिए भी यह बारिश बहुत सुहा नहीं रही हैं। हालांकि, उमस भरी गर्मी से निजात मिलने से ये भी खुश हैं, लेकिन संसाधनों का अभाव इनके माथे पर बल डाल रहा है।

अभी दो दिन और
पडरौना। कुशीनगर जनपद समेत पूरे मंडल पर इंद्रदेव काफी खुश हैं। तभी तो अभी दो दिनों तक और तेज बारिश के आसार दिख रहे हैं। मौसम विज्ञानी शफीक अहमद ने बताया कि 19 सितंबर तक गोरखपुर मंडल क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं। उन्होंने बताया कि मौसम पूर्वानुमानों के मुताबिक दो दिनों तक और तेज वर्षा होगी। 20 सितंबर को बादलों के छंटने के आसार हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017