वादा खिलाफी भी एक तरह का भ्रष्टाचार

Kushinagar Updated Tue, 11 Sep 2012 12:00 PM IST
रामकोला (कुशीनगर)। वादा खिलाफी भी एक तरह से भ्रष्टाचार है। नारे और वादे पर कायम हमारी पार्टी की सरकार ने चुनाव से पूर्व जितने भी वादे किए थे, एक साल के भीतर ही पूरे किए जाएंगे। किसानों के कर्जमाफी में भी धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश सरकार ऐसी योजना बना रही है कि किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी मूल्य मिले। इसके लिए यदि जरूरत पड़ी तो हम सड़क से लेकर संसद तक लड़ाई भी लड़ेंगे। ये बातें सोमवार को रामकोला त्रिवेणी चीनी मिल के ट्राली यार्ड में 20वें किसान दिवस पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में मुख्य अतिथि बदायूं के सांसद धर्मेंद्र यादव ने कहीं।
सांसद ने कहा कि जब-जब सपा की सरकार प्रदेश में आती है, हम चीनी मिल बेचते नहीं, लगाते हैं। केंद्र सरकार पर बरसते हुए उन्होंने कहा कि यह घोटालों की सरकार है। केवल इनके दो घोटालोें का पैसा ही किसानों के विकास के लिए खर्च कर दिया जाय तो भारत का किसान दुनिया का सबसे खुशहाल किसान हो जाएगा। उन्होंने रामकोला को सपा के इतिहास का सबसे प्रमुख हिस्सा बताते हुए कहा कि रामकोला समाजवादियों के लिए मक्का-मदीना है। रामकोला गोलीकांड के बाद से ही सपा का गठन हुआ। सांसद ने कहा कि हाटा के विधायक राधेश्याम सिंह की मांग पर बंद चीनी मिलों को चलाने, किसानों के उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाने, कोआपरेटिव का उसका बकाया दिलाकर पुन: समितियों पर खाद बीज उपलब्ध कराने तथा चौकीदारों का वेतन बढ़ाने आदि पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। सरकार का निर्णय भी आपकी सोच के अनुसार होने वाला है। प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राजकिशोर सिंह ने कहा कि हमने रामकोला कांड के नायक रहे किसान नेता राधेश्याम सिंह से बहुत कुछ सीखा है। अपनी सरकार की योजना बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्या धन, किसान दुर्घटना योजना के धन को बढ़ाकर हमारी सरकार ने सभी तबके के लोगों के लिए काम किया है। सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होने कहा कि अभी सरकार बने छह माह हुए हैं। अभी हमारी योजनाएं धरातल तक नहीं पहुंची हैं। जिस दिन योजनाओं का कार्य शुरू हो जाएगा, उस दिन चारों तरफ विकास दिखाई देगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जमीन मिलते ही कुशीनगर में बड़ा उद्यान लगवाया जाएगा।
1992 के रामकोला गन्ना आंदेालन के नायक रहे किसान नेता व हाटा के विधायक राधेश्याम सिंह ने कहा कि कुशीनगर की धरती पर विकास कार्य केवल सपा सरकार में ही हुआ है। चाहे वह जिला बनाने की बात रही हो या ढाढ़ा में चीनी मिल लगाने की बात। कहा कि सपा सरकार ने तरफ चीनी मिलें लगाईं तो भाजपा और बसपा की सरकारों ने चीनी मिलों को बंद कर किसानों एवं मजदूरों के साथ धोखा किया। विधायक ने किसानों, कोआपरेटिव और चौकीदारों से संबंधित चार मांगें भी मुख्य अतिथि के सामने रखी। आजमगढ़ जिले के उतरौला से विधायक संग्राम सिंह यादव ने कहा कि वे यहां की मिट्टी को सलाम करते हैं, क्योंकि यह हमेशा संघर्षों के लिए याद की जाती रहेगी। रामकोला के विधायक डा. पूर्णमासी देहाती ने सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की तथा सभी को धन्यवाद दिया। सभा को पूर्व विधायक विश्वनाथ सिंह, बीके मिश्रा, पिपराइच विधायक के पुत्र अमरेंद्र निषाद, नेबुआ नौरगिंया के ब्लाक प्रमुख हरीश राणा, पडरौना से विधान सभा प्रत्याशी रहे विजयेंद्र यादव बबलू, काशीनरेश सिंह, सुग्रीव, केन यूनियन के पूर्व चेयरमैन देवेंद्र प्रताप शाही, सुरेश अग्रवाल, बुनेला गुप्ता, घनश्याम यादव, सुनील प्रजापति, शचिंद्र यादव, रामसूरत शर्मा, विधायक राधेश्याम सिंह के पुत्र रणविजय सिंह, जिला पंचायत सदस्य घनश्याम सिंह आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता रामकोला के ब्लाक प्रमुख शिवशंकर यादव, जबकि संचालन सपा नेता राजेश्वर गोविंद राव ने किया। इस दौरान शैलेंद्र प्रताप सिंह, रघुनाथ सिंह, ग्राम प्रधान सुरेंद्र गोविंद राव, रविंद्र गोविंद राव, दिनेश राव आदि मौजूद थे।
शहीदों के परिजनों का किया गया सम्मान
रामकोला। बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर वर्ष 1992 में किसान नेता राधेश्याम सिंह की अगुवाई में हुए आंदोलन में दो किसान शहीद हो गए थे। शहीद किसान पड़ोही व जमादार मियां की शहादत पर हर वर्ष शहीद दिवस श्रद्धांजलि सभा का आयोजन होता है। इसी कड़ी में सोमवार को 20वें शहीद दिवस पर इन दोनों शहीदों के पुत्रों का सभा में सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि सांसद धर्मेंद्र यादव ने शहीद पड़ोही के पुत्र राम वशिष्ट व जमादार के पुत्र तौफीक अहमद का माल्यार्पण का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि इन शहीदों की शहादत कभी नहीं भुलाई जा सकती है। इस दौरान अन्य वक्ताओं के अलावा हाटा विधायक राधेश्याम सिंह ने भी दोनों शहीद किसानों के बारे में चर्चा की।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper