नारायणी ने तमकुहीराज क्षेत्र में शुरू की तबाही

Kushinagar Updated Wed, 05 Sep 2012 12:00 PM IST
सेवरही। नारायणी एक बार फिर तमकुहीराज क्षेत्र में तबाही मचाना शुरू कर दी है। नरवाजोत स्पर के बाद सोमवार की शाम एपी तटबंध के घघवा जगदीश गांव के सामने 1.600 के डाउन स्ट्रीम में बैकरोलिंग कर 30 मीटर स्पर को नदी अपने धारा में समाहित कर ली है। मंगलवार की सुबह इसी प्वाइंट के 1.700 पर तेजी से कटान जारी था। यही नहीं इसी बंधे के अहिरौलीदान के कचहरी टोले में भी नदी की विनाशलीला शुरू हो गई थी। उधर, तीन दिनों से धरनारत विधायक अजय कुमार लल्लू का धरना सीडीओ हृदय शंकर तिवारी ने पहुंच कर आश्वासन देते हुए खत्म कराया। इसके बाद विधायक ने सीडीओ को नदी से हुई तबाही का नजारा दिखाया। निरीक्षण के बाद सीडीओ ने आश्वस्त किया कि अधिकारी दिन रात अपनी मौजूदगी में रहकर बचाव कार्य को अंजाम देंगे।
शनिवार की रात्रि बड़ी गंडक नदी की धारा में नरवाजोत का 150 मीटर से अधिक स्पर नदी में बहने के बाद आसपास के क्षेत्र में दहशत है। तीन दिनों से विधायक अजय कुमार लल्लू भी ग्रामीणों के साथ धरने पर हैं। सोमवार की शाम को एपी तटबंध के घघवा जगदीश के 1.600 पर नदी की बैकरोलिंग से हुई कटान में 30 मीटर का हिस्सा डाउन स्ट्रीम में बैठ गया। मंगलवार की सुबह से ही नदी ने अपना रुख बदलना शुरू करते हुए 1.700 पर भी कटान शुरू कर दिया था। हालांकि, विभाग बचाव कार्य में तेजी से जुटा हुआ था। इसी बंधे के अहिरौलीदान गांव के कचहरी टोला में नदी की विनाश लीला मंगलवार को प्रारंभ हो गई थी। जानकार बताते हैं कि कचहरी टोला की नदी का रुख काफी खतरनाक साबित होगा। क्योंकि यदि यह टोला नदी में विलीन होता है तो 22 टोलों में विभक्त इस गांव के अन्य टोलों में भी तबाही मच जाएगी।
उधर, बंधे को बचाने के लिए धरने पर बैठे क्षेत्रीय विधायक अजय कुमार लल्लू का धरना तीसरे दिन भी जारी रहा। उनका कहना था कि जबतक बंधा सुरक्षित नहीं होगा तबतक वह बंधे पर ही धरना देंगे। देर शाम को धरनास्थल पर सीडीओ हृदय शंकर तिवारी, मुख्य अभियंता एचएच द्विवेदी तथा अधीक्षण अभियंता एसएन शर्मा पहुंचे तथा विधायक का मान मनौव्वल करते हुए बंधे की सुरक्षा के प्रति उनको आश्वस्त किया। सीडीओ के आश्वासन के बाद लल्लू ने अपना धरना स्थगित किया। इसके बाद विधायक ने सीडीओ को नदी की विनाश लीला दिखाने के लिए बंधे और प्रभावित गांव में लेकर गए।
वहीं पूर्व विधायक डा. पीके राय ने भी मंगलवार की सुबह कचहरी टोला का दौरा कर प्रशासन के लोगों को राहत सामग्री के तत्काल व्यवस्था कराने की बात कही। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए भी निर्देश दिए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी का रिश्वतखोर लेखपाल कैमरे में कैद

ये वीडियो एक लेखपाल का है जो किसान से उसकी एक रिपोर्ट के लिए पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। वीडियो कुशीनगर की खड्डा तहसील का बताया जा रहा है।

7 दिसंबर 2017