विज्ञापन
विज्ञापन

मवेशियों को अन्ना छोडने में 21 पर एक-एक हजार का जुर्माना

Allahabad Bureauइलाहाबाद ब्यूरो Updated Thu, 22 Aug 2019 05:42 PM IST
cow
cow - फोटो : logo
ख़बर सुनें
मवेशियों को अन्ना छोडने में 21 पर एक-एक हजार का जुर्माना
विज्ञापन
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने वसूली के लिए उपजिलाधिकारियों को लिखा पत्र
अमर उजाला ब्यूरो
मंझनपुर। अपने पालतू पशुओं को छुट्टा छोडने वाले सावधान हो जाएं। प्रशासन ने ऐसे पशु पालकों पर निगाहें तिरछी कर दिया है। किसी ने खुद के मवेशी छुट्टा छोड़ा तो उस पर एक-एक हजार रुपये प्रति पशु की दर से जुर्माना लगा दिया जाएगा। सीवीओ डॉ बीपी पाठक ने ऐसे ही 21 पशु पालकों पर अर्थदंड लगाने के साथ ही वसूली के लिए संबंधित उपजिलाधिकारियों को पत्र लिखा है।
अन्ना मवेशियों के लिए सरकार की ओर से गोआश्रय स्थल खोलने के बाद से जिले के तमाम किसान अपने गैर दुधारू मवेशियों को भी छुट्टा छोड़ दे रहे हैं। इसके चलते अन्ना मवेशियों की संख्या में अचानक बाढ़ आ गई है। सीमित संसाधनों के बीच गोआश्रय स्थलों में इन्हें व्यवस्थित रख पाना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही समस्या को देखते हुए प्रशासन ने इन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ बीपी पाठक ने बताया कि इसके लिए ग्राम सभा स्तर पर सख्त पहरा लगा दिया गया है। नतीजतन चायल तहसील के सुरसेनी गांव निवासी अजायब लाल, बलराम, कामता प्रसाद, भीतसेन, जमसेद, भुल्लन अली, विनोद, पवन कुमार, पंकज, छोट्टल, सिराथू तहसील के असकरनपुर मंगरोहनी निवासी राजेंद्र कुमार, गुलाब पासी, मधवामई निवासी भगवत मौर्या, रामसिंह यादव, राजपाल पासी तथा सदर तहसील के भद्दुरपुर निवासी सिपाही लाल, रम्मपत, जाठी निवासी जगत मिश्रा, रविदत्त तिवारी, ओमप्रकाश दुबे तथा अर्जुन मिश्रा समेत 21 पशु पालक खुद के मवेशियों को अन्ना छोड़ते पकड़ा गया। इन सभी पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
पूरबशरीरा गोशाला के लिए पशु चिकित्साधिकारी हुए तैनात
मंझनपुर(ब्यूरो)। अव्यवस्थाओं के बीच संचालित पूरबशरीरा की गोशाला में डेढ़ महीने के भीतर 18 मवेशियों की मौत हो चुकी है। इस बाबत अमर उजाला ने गुरुवार के अंक में खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर का असर रहा कि सीडीओ इंद्रसेन सिंह ने सीवीओ डॉ बीपी पाठक को फौरन गोआश्रय स्थल की व्यवस्था दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। इसके बाद सीवीओ ने पश्चिमशरीरा के पशु चिकित्साधिकारी को गोआश्रय स्थल के लिए नियमित तौर पर तैनात कर दिया। इसके अलावा संचालक को गोआश्रय स्थल में एक अतिरिक्त शेड बनवाने के साथ ही पांच केयरटेकर और तैनात करने का निर्देश दिया।
अन्ना मवेशियों को गोद लेने पर महीने में मिलेंगे नौ सौ रुपये
मंझनपुर। अन्ना मवेशियों के उचित संरक्षण के लिए शासन ने इन्हें गोद लेने की व्यवस्था किया है। सीवीओ डॉ. बीपी पाठक ने बताया कि कोई भी व्यक्ति एक से चार अन्ना मवेशी गोद लेकर खुद उनका संरक्षण कर सकता है। इसके लिए प्रत्येक मवेशी नौ सौ रुपये महीने की दर से भुगतान किया जाएगा। गोद लेने के लिए पशु पालन विभाग में फार्म उपलब्ध है। फिलहाल 888 मवेशियों को गोद दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kaushambi

प्रेमिका से मिलने गए युवक को बच्चा चोर समझ पीटा

प्रेमिका से मिलने गए युवक को बच्चा चोर समझ पीटा

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

मिल सकती है खुशखबरी, चांद के आसमान पर जाएगा नासा का प्रोब मिशन, भेजेगा लैंडर विक्रम की तस्वीर

चंद्रयान 2 से जुड़े विक्रम लैंडर के बारे में खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, नासा चंद्रमा के आसमान पर अपना प्रोब मिशन भेज रहा है जिससे इसरो की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

17 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree