ठंड ने ली तीन और लोगों की जान

Kaushambi Updated Tue, 21 Jan 2014 05:43 AM IST
मंझनपुर। बूंदाबांदी के बाद शीतलहर से ठंड बढ़ती जा रही है। गलन भी जान लेने पर आमादा है। ठंड से शुरू हुआ मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। रविवार रात भी सर्दी से तीन लोगों की जान चली गई। पीड़ित परिवारों में कोहराम मचा हुआ है।
तीन दिनों तक झमाझम बरसात के बाद कौशाम्बी में बर्फीली हवाओं और कोहरे का कहर शुरू हो गया है। सूरज नहीं निकलने से दिन-रात लोग गलन से परेशान हैं। घर के बाहर निकलते ही लोग कांपने लगते हैं। कड़ाके की सर्दी जान लेने पर उतारू है। रविवार रात भी जाड़े ने तीन लोगों की जिंदगी ले ली। चायल कस्बा निवासी घसीटे लाल (65) की रविवार रात ठंड से अचानक तबियत बिगड़ गई। घरवालों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन थोड़ी देर में ही उसकी मौत हो गई। वहीं दूसरी तरफ चरवा के पिपरी गांव निवासी बड़े लाल (50) रविवार शाम खेत की ओर गया था। बताते हैं कि वापस लौटते समय उसे ठंड लग गई। तबीयत खराब देख घरवालों ने स्थानीय एक अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन उसे भी बचाया नहीं जा सका है। वहीं लोधौर गांव निवासी सोमकरन (38) की पिपरहाई बाजार में सिलाई की दुकान है। रविवार रात करीब 10 बजे वह बेटे के साथ साइकिल से घर लौट रहा था। रास्ते में ठंड लगने के कारण वह साइकिल समेत नहर पटरी पर गिर गया। बेटे के मुताबिक ठंड से शरीर जोर-जोर से कांप रहा था। परिजन उसे अस्पताल लेकर गए। सुबह इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। बता दें कि 10 दिनों से जिले में भीषण ठंड पड़ रही है।
नौनिहाल भी ठंड से परेशान हो गए हैं। बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी है। जिला अस्पताल में काफी संख्या में ठंड से बीमार बच्चों के परिजन परामर्श को आ रहे हैं। सर्दी-जुकाम, न्यूमोनिया के साथ ही बच्चे कोल्ड डायरिया, खुजली आदि से पीड़ित हैं। सोमवार को ही जिला अस्पताल में रत्ना देवी (10) निवासी जलालपुर, महक (1) निवासी गौसपुर टिकरी, साकिर (छह माह) पहाड़पुर, रमेश कुमार (9) निवासी कोर्रों, बृजेश कुमार (4) निवासी कोर्रों, राहुल (6) निवासी अजरौली, अयान (6 माह) निवासी मंझनपुर, प्रमोद (13) निवासी कोतारी, संदीप (10) निवासी कोतारी ठंड से बीमार हैं। जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विश्वप्रकाश ने बताया कि ठंड का मौसम बच्चों के लिए खतरनाक है। इन्होंने बच्चों को खुले स्थान में खेलने से बचाने, उन्हें ठंड पानी से नहलाने और ठंडा दूध अथवा खाना आदि खिलाने से परहेज करने की सलाह दी है। छोटे बच्चों की मालिश बगैर कपड़े उतारे गुनगुने तेल से करने और धूप निकलने पर ही तीसरे-चौथे दिन गुनगुन पानी से कमरे के भीतर नहलाने की भी सीख दी। गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के कौशांबी से सामने आया फोन पर तीन तलाक का मामला

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद तीन तलाक के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार यूपी के कौशांबी से तीन तलाक का मामला सामने आया है।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls