सैनी में भी खाप पंचायतों सरीखा तुगलकी फरमान

Kaushambi Updated Fri, 12 Oct 2012 12:00 PM IST
सिराथू (कौशाम्बी)। पश्चिम की खाप पंचायतों सरीखा एक तुगलकी फरमान सैनी के एक गांव में भी सामने आया है। गोविंदपुर गांव के लोगों ने एक विधवा और विधुर को गांव से केवल इसलिए निकाल दिया क्योंकि उन्होंने शादी कर ली। बिरादरी को यह नागवार गुजरा। दोनों का हुक्का पानी बंद कर दिया गया और उनके गांव में घुसने पर पाबंदी लगा दी गई है। इतना ही नहीं गांव निकाला का फरमान जारी करने वालों ने विधवा को पनाह देने वालों को भी पीटा। उनके घर पर हमला किया। पूरी बिरादरी केदुश्मन बन जाने से विधुर और विधवा जान बचाने को इधर-उधर भटक रहे हैं। गोविंदपुर के अलावा आसपास के गांव में भी उन्हें पनाह नहीं मिल रही है। हालांकि गांव की प्रधान ने बिरादरी के व्यवहार पर गुस्सा जाहिर किया है। पुलिस इस अमानवीय घटना की जानकारी होने से ही इंकार कर रही है।
सैनी कोतवाली के गोविंदपुर गोरियों की रहने वाली उमरा देवी उर्फ राधा की शादी प्रतापगढ़ जिले में हुई थी। करीब आठ साल पहले उसके पति की मौत हो गई। तब से वह अपनी बेटी के साथ मायके आकर रहने लगी। गांव के प्रताप कोरी की भी पत्नी नहीं है। चार साल पहले बीमारी से उसकी पत्नी की मौत हो गई थी। एक ही गांव में रहने के कारण राधा और प्रताप का एक-दूसरे के घर आना जाना था। घर आने-जाने के दौरान दोनों में रिश्ते जुड़े। दोनों ने एक साथ जिंदगी गुजारने का फैसला करते हुए बुधवार को कोर्ट मैरिज कर ली लेकिन जैसे ही इनकी शादी की जानकारी बिरादरी के लोगों को हुई, उनकी भौंहें तन गईं। दोनाें पर सामाजिक मर्यादा तोड़ने का इल्जाम लगाते हुए बिरादरी वालों ने उन्हें गांव से निकाल दिया और गांव में घुसने पर पाबंदी लगा दी। इतना ही नहीं शाम को शादी करके घर आने पर राधा की बहन और गांव के अन्य लोगों ने दोनों को मारने के लिए दौड़ा लिया। गांववालों का गुस्सा देखकर दोनों अपनी जान बचाने के लिए छिपते फिर रहे हैं। ग्राम प्रधान रंजिश देवी ने स्वीकार किया कि राधा की बिरादरी के लोग ज्यादती पर उतारू हैं। वहीं सीओ सिराथू शंभूनाथ राय का कहना है कि पुलिस को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। यदि भुक्तभोगी शिकायत करते हैं तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के कौशांबी से सामने आया फोन पर तीन तलाक का मामला

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद तीन तलाक के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार यूपी के कौशांबी से तीन तलाक का मामला सामने आया है।

10 जनवरी 2018