बेल्हा में वोटर फर्स्ट डिवीजन पास बादलों के बीच जमकर बरसे वोट

Kaushambi Updated Thu, 05 Jul 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। नगर निकाय चुनाव में बुधवार को आसमान में छाए बादलाें के बीच जमकर वोटों की बारिश हुई। इलाहाबाद में जहां सिर्फ 30 फीसदी वोट पड़े थे वहीं बेल्हा के वोटरों ने 59.39 मतदान कर फर्स्ट डिवीजन हासिल किया। शहर में मतदान प्रतिशत कम रहा लेकिन नगर पंचायताें में लोगाें ने वोट मीटर को तेजी से भगाया। छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। कहीं-कहीं मामूली खामियों के कारण 10-20 मिनट देर से वोटिंग शुरू हुई। पहले दो घंटे में सुबह 9 बजे तक 10 प्रतिशत मतदान हो गया। इसके बाद मतदान की रफ्तार बढ़ गई। बादल छाए होने के बावजूद हवा न चलने से लोग उमस से बेहाल होने लगे। फिर भी उनके कदम बूथ की ओर बढ़ते गए। पूर्वाह्न 11 बजे मतदान का प्रतिशत 25 हो गया। अपराह्न एक बजे यह 37.75 पहुंच गया। इस समय तक मतदान केंद्राें से भीड़ गायब हो गई। कहीं भी लाइन नहीं दिख रही थी लेकिन एक, दो लोगों के लगातार पहुंचते रहने के कारण मतदान की रफ्तार बरकरार रही। अपराह्न 3 बजे तक 45.35 प्रतिशत लोगों ने वोट डाल दिया था। शाम 5 बजे यह प्रतिशत 54.25 और 6 बजे 59.39 हो गया। नगर पालिका क्षेत्र के मतदाताआें में नगर पंचायतों की अपेक्षा कम रुचि दिखी। नगर पालिका में 44.56 प्रतिशत वोट पड़े। अंतू नगर पंचायत में सर्वाधिक 69.78, पट्टी में 68, कुंडा में 55, कटरा मेदनीगंज में 57.09, सिटी में 56.05 और मानिकपुर में 64 प्रतिशत वोट पड़े। पूरे दिन बादलों की छतरी के नीचे लोग बूथों के आसपास मंडराते रहे। पड़ाव वार्ड, मीराभवन सहित कई अन्य स्थानों पर बवाल की सूचनाएं मिलीं। वोटिंग के दौरान जगह-जगह से फर्जी मतदान और मारपीट की अफवाहें उड़ती रहीं। कुछ लोग फर्जी मतदान में बैठाए भी गए। जीआईसी में मतदान को लेकर मारपीट हो गई और एक युवक का सिर फट गया। डीएम हृदयेश कुमार, एसपी किरण एस नगर पालिका और नगर पंचायतों का लगातार भ्रमणरहे। इलाहाबाद मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी ने भी बेल्हा में मतदान का जायजा लिया। शाम को बैलेट बाक्स जमा करने के लिए चिलबिला पालीटेक्निक और आईटीआई में मतदान कर्मी डटे रहे। शहर के अचलपुर बूथ पर अपराह्न डेढ़ बजे के करीब महिला नेत्री व अध्यक्ष पद की निर्दल प्रत्याशी महिमा गुप्ता पर पीठासीन अधिकारी ने मतपत्र फाड़ने का आरोप लगाते हुए कंट्रोल रूम को सूचना दे दी। इसकी खबर से प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन सदर एसडीएम आरएस वर्मा, सीओ सिटी शिवाजी शुक्ला भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची और महिला नेत्री को हिरासत में ले लिया। जबकि महिमा गुप्ता का कहना है कि जब मतदान कक्ष में दाखिल हुईं तो मुहर लगे तीन मतपत्र वहां पड़े थे। उन्होंने वह मतपत्र उठाए तो मतदान कर्मियों ने छीनकर फाड़ दिए और मुझे साजिश के तहत फंसने का प्रयास किया जा रहा है। एसडीएम ने कहा कि अभी हम शांतिपूर्ण चुनाव कराने में लगे है। मतदान खत्म होने के बाद नेत्री के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने बाद में उन्हें छोड़ दिया।

Spotlight

Most Read

Rohtak

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के कौशांबी से सामने आया फोन पर तीन तलाक का मामला

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद तीन तलाक के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार यूपी के कौशांबी से तीन तलाक का मामला सामने आया है।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper