कोरोना टीकाकरण से वंचित रह गए 506 स्वास्थ्य कार्यकर्ता

Allahabad Bureau इलाहाबाद ब्यूरो
Updated Tue, 16 Feb 2021 01:17 AM IST
506 health workers deprived of corona vaccination
506 health workers deprived of corona vaccination - फोटो : KAUSHAMBI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
छूटे हुए 553 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का कोविड टीकाकरण किया गया। तमाम कोशिशों के बावजूद 506 हेल्थ वर्कर कोविड टीकाकरण के लिए केंद्र नहीं पहुंचे। इसके चलते ये टीकाकरण से वंचित रह गए। इसके बावजूद पहले चरण में 90.94 प्रतिशत वैक्सीनेशन से स्वास्थ्य महकमा गदगद है।
विज्ञापन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण चल रहा है। पहले चरण में जिले के 5322 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना था। छह अलग-अलग तिथियों में सत्र आयोजित करने के बावजूद 1059 हेल्थ केयर वर्कर टीकाकरण कराने नहीं आए। इनमें कई ऐसे स्वास्थ्य कर्मी थे जो संभावित खतरे के डर से वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे।

शासन ने प्रथम के चरण के छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन के लिए सोमवार को मॉपअप राउंड आयोजित कर आखिरी मौका दिया था। सभी को मैसेज भेजने के साथ ही फोन करके संदेश दिया गया। सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि सोमवार को सात केंद्रों पर 12 सत्र आयोजित किए गए थे। इनमें 1059 के सापेक्ष 553 स्वास्थ्य कर्मियों का ही टीकाकरण किया जा सका।
टीकाकरण कराने वाले प्रमुख लोगों में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी साहू, डॉ. आशाराम, डॉ. वीके सिंह तथा डॉ. शाकिब अनवर शामिल रहे। चिकित्सकों ने पीएचसी मंझनपुर में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। सीएमओ ने बताया कि पहले चरण में अब तक 4816 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो चुका है, जो लक्ष्य का 90.94 प्रतिशत है। इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के बावजूद कहीं कोई समस्या नहीं हुई।
362 के सापेक्ष 352 ने ली दूसरी डोज
लांचिंग के दिन टीकाकरण कराने के वाले 362 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज देने के लिए सोमवार को चार केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि इनमें से 352 स्वास्थ्य कर्मियों ने संबंधित केंद्रों पर पहुंचकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। बाकी बचे दस लोगों को शासन के निर्देशानुसार सत्र आयोजित कर दूसरी डोज दी जाएगी।
कोरोना की जांच में भी लापरवाही
संयुक्त जिला अस्पताल में कोविड-19 के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। सोमवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय में कोविड जांच शिविर में तीमारदारों पर्चा जमा करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे थे। कोविड जांच कर रहे स्वास्थ्यकर्मी भी बिना पीपीई किट पहने ही संदिग्धों का स्वॉब सैंपल ले रहे थे।
जिले में वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मरीज नहीं हैं। लेकिन, संभावित खतरे को देखते हुए जिले भर में शिविर लगाकर संदिग्धों की कोविड जांच कराई जा रही है। इसी क्रम में संयुक्त जिला चिकित्सालय में भी रोजाना नियमित शिविर लगाया जा रहा है। लेकिन, शिविर में संक्रमण से बचाव के लिए संदिग्धों की जांच करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से लेकर जांच कराने वाले लापरवाही बरत रहे हैं। सोमवार को ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला। शिविर में कोविड की जांच कराने के लिए पर्चा जमा करने के दौरान लोग सामाजिक दूरी का पालन भूल रहे थे। जांच में लगे स्वास्थ्यकर्मी भी बगैर पीपीई किट व मास्क के बेखौफ होकर संदिग्धों का सैंपल ले रहे थे।
506 health workers deprived of corona vaccination
506 health workers deprived of corona vaccination- फोटो : KAUSHAMBI

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00