विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान
Puja

एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Lockdown in kanpur: दवा, दूध, किराना की दुकानें रोज खुलेंगी, इन पर नहीं लागू है साप्ताहिक बंदी

कानपुर में दवा, किराना, दूध आदि आवश्यक सामग्री वाली दुकानों पर रविवार की साप्ताहिक बंदी का नियम लागू नहीं होगा। ये दुकानें रोजाना खुलेंगी। साप्ताहिक बंदी को लेकर असमंजस की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने ये निर्देश दिए।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि साप्ताहिक बंदी सिर्फ उन दुकानों के लिए है जो सप्ताह में तीन-तीन दिन खोली जा रही हैं। डीएम रविवार को जब कुछ क्षेत्रों में निरीक्षण पर निकले तो उन्हें कई मेडिकल स्टोर की दुकानें बंद मिली।

उन्होंने पूछताछ की तो पता चला कि साप्ताहिक बंदी की वजह से बंद हैं। इस पर उन्होंने निर्देश जारी किया कि आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी जो भी दुकानें हैं जैसे दवा, फल, दूध, सब्जी, मीट, मछली, किराना आदि रोजाना सुबह सात से शाम शात बजे तक खोली जा सकेंगी।
... और पढ़ें

लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना युवाओं को पड़ा महंगा, हावी हुआ कोरोना वायरस

कानपुर में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में लापरवाही बरतने की वजह से कोरोना संक्रमण की चपेट में सबसे अधिक युवा आए हैं। 328 (पुरुष और महिलाएं) संक्रमित लोगों में सबसे अधिक संख्या 21 से 30 साल के युवाओं की है। दोस्ती-यारी और इधर उधर घूमने के चक्कर में 79 युवा चपेट में आए हैं।

हालांकि कोरोना संक्रमण सबसे खतरनाक वरिष्ठ नागरिकों और पुराने (क्रोनिक) रोगियों के लिए है लेकिन एहतियात बरतने की वजह से सबसे कम संक्रमित 71 से अधिक उम्र वाले हैं। वैस तो कोराना का संक्रमण कर्नलगंज के 17 दिन के बच्चे से लेकर 85 साल के बुजुर्ग तक फैला है।

अभी तक 11 मौतों में वरिष्ठ नागरिक और 50 के ऊपर के क्रोनिक रोगी ही शामिल हैं। संक्रमितों का दायरा देखें तो दूसरे नंबर पर आते हैं 11 से 20 साल के उम्र वाले बच्चे और युवा। मदरसा छात्रों के संक्रमित होने से इस आयु वर्ग का आंकड़ा बढ़ा है।

अच्छी बात यह है कि रिकवरी का आंकड़ा बहुत बेहतर है। यह 90 फीसदी तक पहुंच गया है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की वजह से युवा अधिक संक्रमित हुए हैं।
... और पढ़ें

Coronavirus in UP: इटावा में कोरोना से पहली मौत, मरने के बाद आई रिपोर्ट

Coronavirus in UP: उन्नाव में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला, संक्रमितों की संख्या 28 हुई

उन्नाव में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला उन्नाव में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला

पीएफ में देरी पर नियोजकों को नहीं देनी होगी क्षतिपूर्ति, लॉकडाउन के चलते दी गई राहत

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कंपनियों, प्रतिष्ठान संचालकों को बड़ी राहत दी है। इन संस्थानों ने यदि लॉकडाउन के दौरान का अंशदान नहीं जमा किया है तो क्षतिपूर्ति नहीं देनी होगी। हालांकि 12 प्रतिशत ब्याज देना होगा। इस संबंध में विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया है।

पीएफ  विभाग के दायरे में आने वाली कंपनी, फर्म, प्रतिष्ठान के कर्मचारियों का अंशदान दूसरे महीने की 15 तारीख तक जमा करना होता है। देरी पर क्षतिपूर्ति और ब्याज देना होता है। चूंकि 25 मार्च से 31 मई तक लॉकडाउन घोषित है। इस वजह से कंपनियों को क्षतिपूर्ति में छूट दी गई है। कर्मचारी कल्याण समन्वय समिति उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश कुमार शुक्ला ने कहा कि इससे लॉकडाउन के दौरान नियोजकों को लाभ होगा।

इस तरह लगती है क्षतिपूर्ति
2 महीने देरी पर: पांच प्रतिशत
2 से 4 महीने देरी पर: 15 प्रतिशत
4 से 6 महीने देरी पर 25 प्रतिशत
6 महीने से अधिक की देरी पर: 100 प्रतिशत
... और पढ़ें

Coronavirus in UP: चित्रकूट में कोरोना से दूसरी मौत, एक दिन में मिले सर्वाधिक आठ मरीज

सांकेतिक तस्वीर
यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को चित्रकूट जिले में एक ही दिन में सर्वाधिक आठ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई हैं। ये सभी प्रवासी श्रमिक हैं। चित्रकूट जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 28 हो गई है।

बता दें आठवीं रिपोर्ट महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी श्रमिक की है। जिसकी रविवार को शिवरामपुर चौकी क्षेत्र के पथरौडी गांव में आने के पहले रास्ते में ही मौत हो गई थी। उसकी मौत होने के बाद कोरोना का सैंपल लिया गया था।

जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस प्रकार जिले में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2 हो गई है। पहली मौत मानिकपुर थाना क्षेत्र के सरैया गांव में सिक्योरिटी गार्ड की हुई थी उसका भी सैंपल उसकी मौत होने के बाद लिया गया था। जिले में 11 एक्टिव केस हैं। दो मरीज की मौत हो चुकी है। जबकि 15 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं। 
... और पढ़ें

Coronavirus in kanpur: कोरोना से मरने वाली महिला से बन सकती है लंबी चेन, मौत के चार दिन बाद आई रिपोर्ट

कानपुर में मीरपुर कैंट की रजिया बेगम (55) की मौत के बाद रविवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। रोगी ने हैलट आने से पहले क्षेत्र के एक निजी डॉक्टर से इलाज कराया था। इसके बाद चमनगंज स्थित एक अस्पताल और फिर कार्डियोलॉजी भी गईं।

मौत के चार दिन बाद रिपोर्ट आई है। ऐसे में कोराना संक्रमण चेन लंबी होने की आशंका पैदा हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम रविवार शाम मीरपुर में रजिया बेगम के संपर्क में आने वालों की तलाश करती रही। जो मिला उसे क्वॉरंटीन किया गया। इसके साथ ही डॉक्टर और उसके संपर्क में आने वालों की क्वॉरंटीन रहने की सलाह दी।

चमनगंज के अस्पताल को सैनिटाइज किया गया। रोगी के संपर्क में आने वाले स्टाफ  के सैंपल लिए गए। मीरपुर कैंट में भी देर रात तक सैंपल लिए जाते रहे। कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. विनय कृष्णा ने बताया कि रोगी संस्थान के गेट तक आई थी। यहीं से जांच करके हैलट भेज दिया गया था। वहीं डॉ. मुरारीलाल चेस्ट हॉस्पिटल के डॉ. आनंद कुमार ने रजिया बेगम के अस्पताल आने से मना किया है।

77 प्रवासियों समेत 272 के सैंपल लिए
स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने रविवार को 77 प्रवासी मजदूरों समेत 272 कोरोना संदिग्धों के नमूने लिए। बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों के अलावा क्वॉरंटीन सेंटर से 96, फ्रंट लाइन वर्कर्स के 21, सर्विलांस टीम द्वारा 12 और 66 अन्य लोगों के सैंपल लिए गए। 26 टीमों ने तिलकनगर, रानी घाट, रामबाग, सीसामऊ के 1767 घरों का सर्वे किया। इसके अलावा मीरपुर, चमनगंज में देर रात तक नमूने लिए जाने की कार्रवाई चलती रही।
... और पढ़ें

हमीरपुर: सोते समय किसान की निर्मम हत्या, हत्यारोपी गिरफ्तार

हमीरपुर जिले के राठ कोतवाली में किसान की निर्मम हत्या का एक मामला सामने आया है। नंदना गांव निवासी परमेश्वरी दयाल राजपूत (65) पुत्र कंधीलाल अपने खेत में सब्जी की फसल किए हैं।

रविवार रात वह घर से खाना खाकर निजी नलकूप पर सोने चला गया। रात में अमरूद के पेड़ के नीचे चारपाई डालकर सो रहा था। पुत्र एलेंद्र ने बताया कि रात में उसका चचेरा भाई देव सिंह पुत्र दयाशंकर खेत पर पहुंचा।

गहरी नींद में सो रहे परमेश्वरी दयाल पर पत्थर से ताबड़तोड़ हमला कर मौत के घाट उतार दिया। सुबह जब पुत्र एलेंद्र खेत में चार्जिंग पर लगा अपना ई रिक्शा निकालने गया। तब घटना की जानकारी हुई।

शक के आधार पर उसनेे आरोपी देव सिंह से पूछताछ की तो उसने हत्या की बात कबूली है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस हत्यारोपी को कोतवाली ले गई है। 
... और पढ़ें

कानपुर: भाजपा कार्यकर्ता के जन्मदिन पर उड़ीं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जहां सरकार लॉकडाउन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखने की अपील कर रही है। वहीं एक भाजपा कार्यकर्ता ने अपने जन्मदिन पर लोगों को एकत्रित कर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाईं। जन्मदिन का वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर एडीजी और आईजी को ट्वीट कर शिकायत भी की गई।

लॉकडाउन में धारा 144 लागू है। जिस कारण से सार्वजनिक स्थानों पर एक साथ चार या चार से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते। सार्वजनिक स्थलों पर निकलने के लिए सामाजिक दूरी और मॉस्क पहनना अनिवार्य है। बावजूद इसके चकेरी निवासी भाजपा कार्यकर्ता रामकुमार यादव उर्फ गुड्डू ने शुक्रवार को भीड़ जमाकर अपना जन्मदिन मनाया।

इस पार्टी में अन्तर्राज्यीय गिरोह का एटीएम हैंकर मवईया गांव निवासी आशु आदि भी शामिल हुए थे। जिसमें न तो सोशन डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा था और न ही कोई भी मास्क पहने था। जब ये फोटो सोशल मीडिया पर चलने लगी तो लोगों ने ट्विटर के माध्यम से एडीजी और आईजी से शिकायत की। चकेरी इंस्पेक्टर आरके गुप्ता ने बताया कि मामले की जांच कर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

कानपुर देहात: पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने थाना परिसर में युवक को जमकर पीटा

कानपुर देहात के रसूलाबाद में उसरी गांव रास्ते को लेकर हुए विवाद की शिकायत करने थाना आए फरियादी को ग्राम प्रधान पति (पूर्व जिला पंचायत) ने जमकर पीटा। पुलिस ने प्रधान पति को हिरासत में ले लिया है। 

शनिवार रात को गांव में रास्ते को लेकर रघुवीर सिंह तथा मुन्नू संखवार के मध्य विवाद हुआ था। जिसकी शिकायत करने रघुवीर सिंह थाना रसूलाबाद आए जहां पर पहले से बैठे पूर्व जिला पंचायत सदस्य तथा प्रधान पति उदय प्रताप सिंह सेंगर ने रघुवीर सिंह को थाना परिसर में ही जमकर लात घूसों से पीटा। 

घटना की जानकारी होने पर प्रभारी निरीक्षक तुलसीराम पांडेय ने आरोपी प्रधान पति को हिरासत में ले लिया है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर उदय प्रताप सिंह को जेल भेजा जा रहा है। वहीं प्रधान पति ने बताया कि रघुवीर ने थाने में मुझसे गाली-गलौज की थी इस कारण उसके दो थप्पड़ मार दिए। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us