लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kanpur News ›   IIT Kanpur made fuel quantifier device, It will now be very easy to catch petrol theft in pump

कितना पेट्रोल गया टंकी में, मोबाइल पर आएगा नोटिफिकेशन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 21 Nov 2019 04:05 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन
तमाम पेट्रोल पंपों पर होने वाली घटतौली से निपटने के लिए आईआईटी के छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है, जो यह बताएगा कि वाहन की टंकी में कितना पेट्रोल गया। इसका नोटीफिकेशन मोबाइल पर आ जाएगा। आईआईटी के छात्रों ने प्रोफेसर नचिकेता तिवारी की मार्गदर्शन में इस फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस को बनाया है।  


पेट्रोल पंप वालों की चोरी को पकड़ना अब बेहद आसान होगा। आईआईटी के प्रोफेसर नचिकेता ने बताया कि फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्कूटी में लग सकता है। खास बात यह है कि इस डिवाइस को लगाने के लिए वाहन में कोई परिवर्तन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पेट्रोल टैंक में ही इस डिवाइस को फिट कर दिया जाएगा, जिसकी मदद से यह पता चल जाएगा कि कितना पेट्रोल गाड़ी के भीतर गया। उसका नोटिफिकेशन मोबाइल पर आ जाएगा। इससे ग्राहक पेट्रोल पंप पर लगे मीटर और मोबाइल में आए डाटा को मैच कर सकते हैं। यह डिवाइस ब्लूटूथ से कनेक्ट होगी, जिसकी वजह से नोटीफिकेशन मोबाइल पर मिलेंगे।  

प्रो. नचिकेता ने बताया कि उनकी गाइडेंस में पीएचडी, एमटेक के छात्रों ने यह डिवाइस बनाया है। इसे बनाने में करीब आठ महीने का समय लगा है। इसके पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही यह मार्केट में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत बहुत अधिक नहीं होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00