लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Chitrakoot ›   CM Yogi inaugurated Van Mahotsav in Chitrakoot, said - Natural farming and horticulture will be promoted in Bundelkhand, Tiger's roar will tell the glory of Shri Ram

Chitrakoot: सीएम योगी बोले- बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती और बागवानी को देंगे बढ़ावा, टाइगर की गर्जना बताएगी श्रीराम की महिमा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चित्रकूट Published by: हिमांशु अवस्थी Updated Wed, 06 Jul 2022 12:00 AM IST
सार

चित्रकूट जिले में मुख्यमंत्री योगी ने कोदंड वन क्षेत्र में पौधा रोपकर वन महोत्सव की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती और बागवानी को बढ़ावा दिया जाएगा। यहां बनने वाले टाइगर रिजर्व पार्क में टाइगर गुर्राएगा। इनसे कोई डरेगा नहीं, बल्कि इनकी गूंज दुनिया भर में श्रीराम की महिमा को बताएगी।

चित्रकूट में सीएम योगी ने की वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत
चित्रकूट में सीएम योगी ने की वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को महर्षि वाल्मीकि के आश्रम सेहरिन गांव स्थित कोदंड वन क्षेत्र में हरीशंकरी के पौधे रोपकर वन महोत्सव अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती व बागवानी को बढ़ावा दिया जाएगा। गंगा किनारे वाले जिलों में यह प्रयोग सफल रहा है। अन्ना मवेशियों की समस्या से निदान दिलाया जाएगा। इसके साथ ही गाय के गोबर व गोमूत्र से कीटनाशक तैयार कराएंगे। इसका प्रयोग खेती में होगा।



मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ग्लोबल वार्मिंग सबसे बड़ी समस्या है। इससे मानव जाति को बचाने के लिए पौधरोपण और प्रकृति की सुरक्षा ही सबसे बड़ा उपाय है। आज वृक्ष मित्र व प्रकृति मित्र बनने की जरूरत है। बारिश के पानी का संरक्षण कर बुंदेलखंड को हरा भरा करना है। प्रदेश में 35 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य है। इसमें एक दिन में मंगलवार को 25 करोड़ पौधे रोपे गए हैं। 15 अगस्त को पांच करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। प्रदेश में सात लाख सहजन के पौधे निशुल्क देकर पीएम व सीएम आवासों के सामने लगाए जाएंगे।

टाइगर की गूंज दुनिया को बताएगी श्री राम की महिमा
मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट के बनने वाले टाइगर रिजर्व पार्क में टाइगर गुर्राएगा। इनसे कोई डरेगा नहीं, बल्कि इनकी गूंज दुनिया भर में श्रीराम की महिमा को बताएगी। अब दुनिया यहां डकैतों का भय और आतंक नहीं, बल्कि वन्य जीवों का रोमांच देखेगी। 

वन महोत्सव के कार्यक्रम में वैसे तो ज्यादातर समय तक सीएम योगी आदित्यनाथ शांत मुद्रा में ही संबोधन करते रहे, लेकिन जैसे ही टाइगर रिजर्व की बात आई] तो उनका चिरपरिचित अंदाज सबके सामने आ गया। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में टाइगर रिजर्व पार्क बनने जा रहा है। यहां के टाइगर जब गुर्राएंगे तो उनकी गूंज भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में श्रीराम की महिमा के रूप में फैलेगी। 

सीएम ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन क्षेत्र में बसे गांवों को जल्द एनओसी देकर विस्थापित करें और शहर से गांव को जोड़ने का काम करें। विकास के कामों के लिए एनओसी या विवाद के मामले हों तो उन्हें प्राथमिकता से निपटाएं।  चेयरमैन नरेंद्र कुमार गुप्ता, ब्लॉक प्रमुख सुशील द्विवेदी, पूर्व विधायक आनंद शुक्ला, कोआपरेटिव चेयरमैन बद्री विशाल त्रिपाठी, अपना दल के मुन्ना सिंह, राजा सेमरिया, रामेंद्र गौतम, देव त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00