विज्ञापन
विज्ञापन

एमटेक-पीएचडी प्रवेश परीक्षा: 60 फीसदी छात्र फेल, कुछ ब्रांच में तो एक भी नहीं हुआ पास

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Updated Wed, 17 Jul 2019 02:30 PM IST
एचबीटीयू
एचबीटीयू
ख़बर सुनें
कानपुर स्थित हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) की पीएचडी और एमटेक प्रवेश परीक्षा में 60 प्रतिशत छात्र फेल हो गए। छात्रों की इतनी बुरी स्थिति रही कि एमटेक में छात्र क्वालीफाइंग 25 प्रतिशत तो पीएचडी में 50 प्रतिशत अंक भी नहीं हासिल कर पाए। कई कोर्स तो ऐसे हैं जिनमें एक भी बच्चा क्वालीफाई नहीं हो पाया है।
विज्ञापन
 
ऐसे में अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसकी समीक्षा करने का फैसला लिया है। कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि जरूरत पड़ी तो कुछ विषयों में पीएचडी की दोबारा प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। पीएचडी में कुल 116 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38 छात्र पास हुए हैं। एमटेक में 96 छात्रों ने परीक्षा दी थी और 26 छात्र इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई हुए। 

इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑयल और केमिकल में कोई नहीं हुआ पास
इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, ऑयल टेक्नोलॉजी और केमिकल इंजीनियरिंग के लिए एक भी छात्र पीएचडी की प्रवेश परीक्षा पास नहीं कर पाया। कुलपति ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में छात्रों को दो पेपर देने होते हैं। पहला सभी के लिए कॉमन होता है जिसे एप्टीट्यूड टेस्ट बोलते हैं, दूसरा सब्जेक्ट पर आधारित होता है। दोनों को मिलाकर कुल 70 प्रतिशत अंकों की परीक्षा होती है। न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने अनिवार्य हैं। 50 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वालों को इंटरव्यू में शामिल कराया जाता है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?
Junglee Rummy

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Delhi NCR

जेएनयू कुलपति का आदेश- मुख्य गेट शाम 6 बजे हो जाएंगे बंद, छात्र संगठनों से शुरू किया विरोध

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अब अंतरराष्ट्रीय अध्ययन संस्थान के गेट खुलने-बंद होने के समय पर घमासान शुरू हो गया है

23 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

Chandrayaan 2: खुल गया चांद पर दाग का राज, इसरो ने किया खुलासा

चांद पर दाग क्यों है ये राज चंद्रयान 2 ने खोल दिया है। चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने जो तस्वीरें भेजी हैं उन तस्वीरों में चांद पर गड्ढे साफ दिखाई दे रहे हैं। इन्हीं की वजह से चांद पर दाग दिखाई देता है।

23 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree