नैंसी-मिनसी फर्स्ट, कृतिकेय और पूजा दूसरे नंबर पर

Kanpur Updated Fri, 28 Sep 2012 12:00 PM IST
कानपुर। गणेशोत्सव पर शहर के सबसे बड़े आयोजन ‘अमर उजाला’ की ओर से आयोजित ‘माई फ्रैंड गणेशा’ अभिनव थीम पेंटिग प्रतियोगिता में विघ्न विनाशक गणेश जी का महाप्रसाद ( प्रथम पुरस्कार) इंटनेशनल इंग्लिश स्कूल की कक्षा एक की छात्रा नैंसी कुमारी और शिवाजी इंटर कालेज की 12 वीं की छात्रा मिनसी श्रीवास्तव को मिला। दोनों वर्गों में प्रथम तीनों पुरस्कार प्रसिद्ध भजन गायिका अनुराधा पौडवाल ने निकाले।
नवाबगंज स्थित डीपीएस इंटर कालेज में ‘नवाबगंज आजाद नगर व्यापार मंडल’ की ओर से आयोजित गणेश महोत्सव के 9 वें दिन मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के गायन से पहले श्रोताओं से खचाखच भरे पंडाल में ‘अमर उजाला’ अभिनव थीम पेंटिग प्रतियोगिता ‘माई फ्रैंड गणेशा’ के विजेता लकी ड्रा के जरिए चुने गए। जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल और एडीशनल कमिश्नर इनकम टैक्स मानस महरोत्रा ने दस सांत्वना पुरस्कारों की पर्चियां निकालीं। सभी विजेताओं को प्रख्यात कथा वाचक सुधांशु महाराज के कर कमलों से फूलबाग स्थित प्रवचन पंडाल में 27 सितम्बर की शाम पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। कानपुर के इतिहास में यह पहला मौका है जब इस तरह की थीम पेंटिग प्रतियोगिता में 11000 से अधिक बच्चों ने अपनी कल्पना के रंग भरते हुए गणेश जी को उकेरा।
पेंटिग प्रतियोगिता की शीट्स का वितरण 17 सितंबर से शुरु हुआ था। बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखते हुए शीट वितरण की अंतिम तारीख 19 से बढ़ाकर 24 सितंबर और जमा करने की अंतिम तारीख 26 सितंबर कर दी गई थी। 12 हजार शीट्स का वितरण किया गया। इसमें 8 हजार शीट्स सीधे ‘अमर उजाला’ कार्यालय और बाकी स्कूलों के जरिए वितरित की गई थीं। 11000 से अधिक शीट्स जमा हुईं। शीट्स पर बच्चों ने अपनी कल्पना के रंग भरे। उन्होंने अपनी तरह से ‘माई फ्रैंड गणेशा’ को आकार दिया। एक से बढ़कर एक पेंटिग बनाई। प्रथम पूज्य के विभिन्न रूपों से सुशोभित कुल 11217 पेटिंग शीट्स 26 अगस्त की शाम तक ‘अमर उजाल्रा कार्यालय में जमा हु्ई थीं। लक्ष्य 12000 पेटिंग शीट्स के वितरण का था, मगर शीट्स खत्म होने के बाद भी बेहद मांग को देखते हुए 3000 के करीब फोटो स्टेट शीट्स वितरित की गईं, जिन्हें खुद की पेंटिंग शीट्स पर चिपका कर लोगों ने प्रविष्टी जमा कराई। इस तरह से गणेशोत्सव के दौरान प्रथम पूज्य की 11000 पेंटिंग रचवाने का ‘अमर उजाला’ का संकल्प पूरा हो गया।
बच्चों ने गणपति के विभिन्न रूपों को रंगों के जरिए बेहद खूबसूरत तरीके से रचा। पेंटिग्स की संख्या और एक से एक बढकर कृतियां देखकर निर्णायक मंडल हतप्रभ रह गया। समझ में ही नहीं आ रहा था कि कौन-सी पेंटिंग्स सेलेक्ट और कौन-सी रिजेक्ट करें। चार चरणों में स्क्रिीनिंग के बाद बड़ी मुश्किल से कक्षा 1-8 वर्ग में 44 और 9-12 में 38 पेंटिंग्स का चयन किया गया। इनमें से विजेताओं को चुनना नामुमकिन लगा तो लकी ड्रा का फैसला किया गया। सभी पेंटिंग्स पर कुल संख्या के हिसाब से नंबर डाले गए। इन्हीं नंबरों की पर्चियां गणमान्य अतिथियों ने निकाली और भगवान गणेश के समक्ष प्रथम पूज्य के कृपा पात्रों (विजेताओं) की घोषणा की गई। ‘अमर उजाला’ निर्णायक मंडल ने प्रथम श्रेणी (कक्षा 1 से 8 तक) में 44 और द्वितीय श्रेणी (कक्षा 9 से 12 तक) में 38 शीट्स का चयन किया गया। इन्हीं के बीच लकी ड्रा निकाले गए। लकी ड्रा निकालने के बाद गायिका अनुराधा पोडवाल ने ‘अमर उजाला’ की ओर से पेंटिग के जरिए गणेश उत्सव मनाए जाने की भूरि-भूरि प्रशंसा की। जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल और एडिशनल कमिश्नर (आयकर) मानस मेहरोत्रा ने भी सराहना की। केसीएम के मनोज चतुर्वेदी, एसएसए इंजीनियरिंग कालेज के प्रबंध समिति के प्रमुख देवांग तायल और नवाबगंज- आजादनगर व्यापार मंडल का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में नवाबगंज आजाद नगर व्यापार मंडल के संजय उपाध्याय, वेद शुक्ला, कौशल किशोर,पिंटू गुप्ता, विनय दीक्षित, दीनू उपाध्याय, पप्पू पांडेय, नंद किशोर मिश्रा, पुष्कर नाथ मिश्रा, संजय पाठक, प्रदीप सिंह, मुकेश सिंह समेत हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।


विजेता

श्रेणी-1 (कक्षा 1 से 8 तक के स्टूडेंट)

प्रथम-नैंसी कुमारी, कक्षा 1, इंटनेशनल इंग्लिश स्कूल
द्वितीय-कृतिकेय मिश्रा, कक्षा 7, जेएनएन पब्लिक स्कूल
तृतीय-शशांक राजपूत, कक्षा 7, ज्ञान निकेतन स्कूल

सांत्वना पुरस्कार में-
मोनिका मिश्रा, कक्षा 7,एसजीवीएम
श्वेता राजपूत, कक्षा 8, एसएन सेन बालिका विद्यालय
मान्या वर्मा, कक्षा 5, प्रभात सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल
आस्था वर्मा, कक्षा 7, हडर्ड हाईस्कूल
सुचित्रा गुप्ता, कक्षा 8 केकेएमवी स्कूल
------------------------------------

श्रेणी- 2 (कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट)
प्रथम-मिनसी श्रीवास्तव, कक्षा 12, शिवाजी इंटर कालेज
द्वितीय-पूजा शर्मा, कक्षा 9, एसएमटी जेडी बीवी
तृतीय-अंकित सिंह चंदेल, कक्षा 9, चित्रा इंटर कालेज

सांत्वना पुरस्कार में
उपेश कुमार, कक्षा 12, बीएनएसडी इंटर कालेज
रूबी उमराव, कक्षा 9, चित्रा इंटर कालेज
प्रगति गुप्ता, कक्षा 9, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन
अनन्या बाजपेई, कक्षा 9, सर पदमपत सिंहानिया स्कूल
दीपक शर्मा, कक्षा 11, डीएवी इंटर कालेज
------------------------------------------

विशेष प्रोत्साहन पुरस्कार
कृतिकेय गुप्ता, कक्षा प्री, द ओरेकल स्कूल गुजैनी
अरुण सूरी, कक्षा एलकेजी, लिटिल चैंपस स्कूल




पुरस्कार वितरण सुधांशुजी के हाथों से
कानपुर। ‘अमर उजाला’ की ओर से आयोजित ‘माई फ्रैंड गणेशा’ थीम पेंटिग प्रतियोगिता के विजेताओं को आज फूलबाग में पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार और प्रमाण पत्र सुधांशु जी महाराज के हाथों से होगा। विजेताओं को टेलीफोन के जरिए भी सूचना दी जा रही है। अपने अभिभावकों के साथ शाम 6 बजे फूलबाग मैदान में विश्व जागृति मिशन की ओर से आयोजित प्रवचन कार्यक्रम में पहुंच जाएं। सभी विजेता शाम 6 बजे तक वहां जाकर पहुंच जाएं।

प्रथम पुरस्कार-2100 रुपए प्रमाणपत्र
द्वितीय पुरस्कार-1100 रुपए प्रमाणपत्र
तृतीय पुरस्कार-501 रुपए प्रमाणपत्र
इसके अलावा दोनों ही श्रेणियों में 251 रुपए के 10 सांत्वना पुरस्कार और प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। सर्वश्रेष्ठ कृतियों के विजेता के फोटो परिचय के साथ प्रकाशित भी किए जाएंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

जिन्होंने मथुरा और गोरखपुर में काम रोक दिए वो हज सब्सिडी क्या देंगे: अखिलेश यादव

गुरुवार को औरैया पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर जमकर बरसे। पूर्व सीएम पार्टी कार्यकर्ता की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त करने आये थे।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper