स्कूल की छत गिरी 30 बच्चे घायल

Kanpur Updated Fri, 28 Sep 2012 12:00 PM IST
कानपुर। कलक्टरगंज के काहूकोठी मुहल्ले में गुरुवार सुबह 11:15 बजे जूनियर हाईस्कूल के एक क्लास रूम की खपरैल की छत गिर गई। उस समय क्लास बच्चों से खचाखच भरी थी। छत का मलबा गिरने से 30 बच्चे घायल हो गए। हादसा होते ही इलाके में अफरातफरी मच गई। आसपास के लोगों और आपदा प्रबंधन की टीम ने मलबे में दबे छह बच्चों को निकाला और सभी घायलों को केपीएम अस्पताल पहुंचाया। 6 बच्चों को भर्ती करके बाकी को मरहम-पट्टी करके छुट्टी दे दी गई। एक बच्चे अंकित की हालत गंभीर है, उसे हैलट रेफर कर दिया गया है। स्कूल प्रबंधक कृष्ण कुमार श्रीवास्तव और प्रिंसिपल मंजू लता शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।
हरबंश मोहाल के कछियाना मुहल्ले में रहने वाले कृष्ण कुमार श्रीवास्तव का काहूकोठी में एसएसडी विद्यालय जूनियर हाईस्कूल (श्रीस्वामी दयाल विद्यालय) है। यहां 8वीं तक पढ़ाई होती है। कहने को तो विद्यालय दोमंजिला इमारत में है, लेकिन सिर्फ दो हालनुमा कमरों में ही पूरा स्कूल चलता है। सहायक अध्यापक चंद्रनाथ तिवारी ने बताया कि पहली शिफ्ट में प्ले ग्रुप से कक्षा 4 तक और दूसरी शिफ्ट में 5वीं से 8वीं क्लास तक पढ़ाई होती है। दूसरी मंजिल के हाल में पर्दे का पार्टीशन करके 5 से 8वीं क्लास तक के छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। हाल में गुरुवार को कक्षा 6 और 7 के बच्चों का भूगोल का टेस्ट चल रहा था। हाल में 30 बच्चे और रेनू, बीना, चंद्रनाथ तिवारी समेत चार टीचर मौजूद थे। करीब 11:15 बजे कमरे की खपरैल से बनी छत धमाके के साथ गिर गई। बच्चों और टीचरों पर मलबा गिरते ही भगदड़ मच गई। कुछ बच्चे मलबे में दब गए, जबकि बाकी बचकर भागे। जीना संकरा होने की वजह से कई बच्चे और शिक्षक एक-दूसरे पर गिर गए। नीचे कमरे में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं भी चीख-पुकार सुनकर फौरन स्कूल से बाहर की ओर भाग निकले। घायल बच्चों की मदद के बजाय सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं, प्रबंधक और प्रिंसिपल भी स्कूल से भाग गए। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर पड़ोस में रहने वाले अशोक सिंह समेत कई लोग दौड़े और बच्चों को बचाने में जुट गए।
आपदा प्रबंधन टीम को सूचना दी गई तो थोड़ी की देर बाद आपदा प्रबंधन के रोहित जायसवाल टीम के साथ वहां पहुंच गए। आपदा प्रबंधन टीम और इलाकाई लोगों ने मिलकर मलबे में दबे छह बच्चों को बाहर निकाला। इसी बीच बच्चों के परिजन भी रोते-बिलखते स्कूल पहुंच गए। इधर, हादसे में घायल सभी 30 बच्चों को फौरन एम्बुलेंस से केपीएम अस्पताल ले जाया गया। गए। इनमें से 19 बच्चों को प्राथमिक उपचार के लिए बाद घर भेज दिया गया।


मान्यता रद होगी
बेसिक शिक्षा विभाग के उप बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ. रामस्वरूप विश्वकर्मा, नगर शिक्षाधिकारी नरेंद्र सिंह पवार ने एसएसडी स्कूल पहुंचकर रिकार्ड खंगाले। टीम ने स्कूल के कुछ रिकार्ड भी अपने कब्जे में लिए हैं। डिप्टी बीएसए का कहना है कि विद्यालय की मान्यता रद की जाएगी। पवार ने स्कूल प्रबंधक कृष्ण कुमार श्रीवास्तव और प्रिंसिपल मंजू लता शर्मा के खिलाफ धारा 288, 337,338 के तहत एफआईआर दर्ज कराई है।

Spotlight

Most Read

Ballia

अभाविप ने फूंका केरल सरकार का पुतला

कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में फूटा गुस्सा

21 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper